Delhi MCD Mayor Election 2023 Live Update: MCD सदन में हंगामा हुआ खत्म, विपक्षी बीजेपी पार्षद सीट पर लौटे
Advertisement

Delhi MCD Mayor Election 2023 Live Update: MCD सदन में हंगामा हुआ खत्म, विपक्षी बीजेपी पार्षद सीट पर लौटे

Delhi MCD Mayor Election 2023 Live Updates: आम आदमी पार्टी के कार्यालय में होने वाला मेयर जीत सेलिब्रेशन कार्यक्रम हुआ रद्द. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी आना था, लेकिन सदन में स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों के चुनाव में लगातार बीजेपी पार्षदों के हंगामे के चलते सेलिब्रेशन कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है. अब ये कार्यक्रम कल तक के लिए टाल दिया गया.

Delhi MCD Mayor Election 2023 Live Update: MCD सदन में हंगामा हुआ खत्म, विपक्षी बीजेपी पार्षद सीट पर लौटे
LIVE Blog

Delhi MCD Mayor Election 2023 Live Updates: मेयर चुनाव में AAP की जीत पर सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा कि गुंडे हार गए, जनता जीत गए. दिल्ली नगर निगम में आम आदमी पार्टी का मेयर बनने पर सभी कार्यकर्ताओं को बहुत बधाई और दिल्ली की जनता का तहे दिल से एक बार फिर से आभार. AAP की पहली मेयर शैली ऑबरोय को भी बहुत-बहुत बधाई. 

22 February 2023
20:02 PM

बीजेपी का आरोप, AAP पार्षदों ने की क्रॉस वोटिंग?

दिल्ली भाजपा प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने कहा है कि आम आदमी पार्टी आज नगर निगम महापौर एवं उप महापौर जीत कर भी हार गई. क्योंकि आज आम आदमी पार्टी के 3 पार्षदों ने महापौर चुनाव में तो 4 पार्षदों ने उप महापौर चुनाव मे भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में मतदान किया और दो ने खाली पर्ची डाली जो घोषित परिणाम से साफ दिखाई रहा है.

 

19:56 PM

कमेटी के सदस्यों के चुनाव में डाले गए 47 वोट रद्द करने की बीजेपी ने उठाई मांग

19:33 PM

सदन में हंगामा जारी, बीजेपी पार्षद वोटिंग के दौरान मोबाइल की मंजूरी का कर रहे हैं विरोध

बीजेपी पार्षद वोटिंग के दौरान मोबाइल की मंजूरी को लेकर जमकर हंगामा कर रहे हैं. इस दौरान मेयर की सदस्यों से शांति बनाने रखने की अपील की है.

बैलट पेपर वापस करें अगर किसी पार्षद के पास वो है- मेयर

सदन में मेयर पहुंची, बीजेपी का विरोध जारी

19:28 PM

स्टैंडिंग कमिटी के सदस्यों के चुनाव में अभी तक डाले वोट रद्द हो हों. बिना मोबाइल फोन बिना कराई जाएं वोटिंग- बीजेपी पार्षद

18:57 PM

सदन में पढ़ाया जा रहा है हनुमान चालीसा

स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों के चुनाव के दौरान मोबाइल फोन के इस्तेमाल के विरोध में बीजेपी का हंगामा लगातार बढ़ता जा रहा है. बीजेपी पार्षदों जमकर हंगामा कर रहे हैं. सदन में हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ा जा रहा है.

18:50 PM

मोबाइल फोन की मंजूरी पर BJP का विरोध

स्टैंडिंग कमिटी के सदस्यो की वोटिंग के दौरान मोबाइल फोन की मंजूरी पर बीजेपी पार्षदों ने जमकर विरोध जताया, इसी के साथ बीजेपी ने बैलट की सेक्रेसी का मुद्दा उठाया. इसी के साथ मेयर ने कहा कि सदन में शोर मचाने पर बाहर कर दिया जाएगा.

18:49 PM

वोटिंग के समय मोबाइल और पेन न ले जाने की मांग की

BJP की कमलजीत सहरावत ने वोटिंग दौरान मोबाइल और पेन न ले जाने की मांग की है, जिसको लेकर मेयर ने कहा कि हम किसी पर दबाव नहीं डालेंगे यह डिग्निटी का मामला होगा, यह स्वाविवेक पर निर्भर है कि लेकर जाएं या नहीं

18:47 PM

डेढ़ घंटे का समय 6 स्टैंडिंग कमिटी के सदस्यों के चुनाव में लगेगा, सभी शांति से चुनाव में हिस्सा लें- मेयर

18:45 PM

स्टैंडिंग कमिटी के 6 सदस्यों का चुनाव शुरू हुआ

17:58 PM

सदन में मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय पहुंचीं

16:11 PM

आले मोहम्मद इकबाल 147 वोट के साथ डिप्टी मेयर चुने गए, बीजेपी के प्रत्याशी कमल बागड़ी को 116 मिले, कुल 265 वोट डाले,  2 अवैध 1 घंटे के लिए सदन स्थगित हुआ.

14:23 PM

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का ट्वीट

मेयर चुनाव में AAP की जीत पर सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा कि गुंडे हार गए, जनता जीत गए. दिल्ली नगर निगम में आम आदमी पार्टी का मेयर बनने पर सभी कार्यकर्ताओं को बहुत बधाई और दिल्ली की जनता का तहे दिल से एक बार फिर से आभार. AAP की पहली मेयर शैली ओबेरॉय को भी बहुत-बहुत बधाई. 

 

14:15 PM

एमसीडी सदन में AAP उम्मीदवार डॉ. शैली ओबेरॉय ने मेयर पद चुनाव जीता. AAP प्रत्याशी डॉ शैली ओबेरॉय को 150 वोट मिले. वहीं बीजेपी प्रत्याशी रेखा गुप्ता को 116 वोट मिले.

13:30 PM

दिल्ली मेयर चुनाव पर बड़ा अपडेट

कांग्रेस के खेमे में हुई सेंधमारी दिल्ली कांग्रेस ने सभी 9 पार्षदों को मेयर चुनावों ने हिस्सा न लेने का निर्देश दिया था. पार्टी के 1 पार्षद ने मेयर चुनाव में वोट छतरपुर विधानसभा के आया नगर वार्ड से पार्षद शीतल ने दिया. वोट पार्टी लीडरशिप के निर्देशों के खिलाफ कांग्रेस पार्षद शीतल ने दिया. वोट बीजेपी को मेयर चुनाव में मिले कुल 116 वोट. जबकि पार्टी के पास हैं 105 जीते हुए पार्षद+7, सांसद+1, विधायक, कुल 113 वोट.

 

13:11 PM

दिल्ली मेयर चुनाव सदन में 200 पार्षदों ने अब तक वोट डाल दिया है. अब महज 41 पार्षदों की वोटिंग बाकी है.

12:59 PM

MCD एमसीडी मेयर चुनाव में अभी तक 10 मनोनीत सांसद, 14 मनोनीत विधायक और 120 निर्वाचित पार्षद वोट डाल चुके हैं.

12:52 PM

दो केंद्रों पर होगा मतदान

मतदान केंद्रों पर समय ज्यादा लगने की वजह से दो केंद्रों पर मेयर चुनाव करवाया जा रहा है. आप की मांग क चलते पीठासीन अधिकारी ने इसकी इजाजत दी है.

12:52 PM

दिल्ली एमसीडी में आम आदमी पार्टी की मेयर प्रत्याशी डॉक्टर सैनी ओबरॉय ने मेयर चुनाव में डाला अपना वोट

11:56 AM

मेयर चुनाव में कुल 274 वैध वोट हैं. 9 कांग्रेस के पार्षद वोटिंग में हिस्सा नहीं ले रहे. लिहाजा 265 वोट डलने की उम्मीद है. यानी किसी भी उम्मीदवार को जीत के लिए 134 वोट चाहिए. 

11:49 AM

मनोज तिवारी और गौतम गंभीर अभी तक MCD नहीं पहुंचे.

11:36 AM

अब विधायकों को वोट डालने के लिए बुलाया गया

11:21 AM

भारतीय जनता पार्टी के पार्षद भी MCD सदन में पहुंचे.

आम आदमी पार्टी के पार्षद पहले से ही सदन में मौजूद.

कांग्रेस मेयर चुनाव में हिस्सा नहीं ले रही है.

11:02 AM

दिल्ली मेयर चुनाव से पहले आतिशी का दावा, कहा- हम नंबर के साथ सदन में पहुंच रहे,वो बिना नंबर के चीख रहे हैं.

11:00 AM

सीएम अरविंद केजरीवाल का ट्वीट

 

10:53 AM

केजरीवाल वाली MCD
आम आदमी पार्टी के विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी ने भी कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि आज दिल्ली को उसका मेयर मिल जाएगा और सदन की कार्रवाई जब 11 बजे शुरू होगी तो बीजेपी शांति बनाए रखने में सहयोग करेगी. अखिलेश पति त्रिपाठी ने कहा हमारे पास नंबर है और बीजेपी बिना नंबर के चुनाव मैदान में है, इसलिए आम आदमी पार्टी की मेयर बनना तय है और अब केजरीवाल वाली एमसीडी दिल्ली की जनता को मिलेगी.

 

10:52 AM

हिंदुस्तान में अभी कानून और संविधान जिंदा है- AAP विधायक
आप विधायक राजेश गुप्ता ने MCD चुनाव में किया पाकिस्तान का जिक्र कर कहा कि पाकिस्तान-पाकिस्तान करने वाले लोग यह भूल गए की ये हिंदुस्तान है और हिंदुस्तान में अभी कानून और संविधान जिंदा है. 

10:41 AM

आप मेयर प्रत्याशी डॉक्टर शैली ओबरॉय
आम आदमी पार्टी की मेयर प्रत्याशी डॉक्टर शैली ओबरॉय ने ज़ी मीडिया से खास बातचीत के दौरान कहा कि आज उम्मीद है कि सदन में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान होगा.  दिल्ली की जनता को आज उनका मेल मिल जाएगा. शैली ओबरॉय ने कहा हमारे पास नंबर है. हमें जनता ने बहुमत के साथ एमसीडी में भेजा है. लिहाजा आम आदमी पार्टी का मेयर और डिप्टी मेयर बनना तय है. बीजेपी पिछले तीन बार से बीजेपी सदन में हंगामा करके मेयर चुनाव संपन्न नहीं होने दे रही थी. यही वजह है कि हमने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और सुप्रीम कोर्ट ने हमारी बात सुनते हुए मनोनीत पार्षदों को वोटिंग न करने की बात कही. साथ ही तीनों चुनाव एक साथ कराने पर रोक लगाई और मेयर चुनाव आज सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर कराया जा रहा है. वहीं शैली ने कहा कि उम्मीद है कि अब सदन में कोई हंगामा नहीं होगा और मेयर चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न होगा.

 

10:35 AM
10:30 AM

दिल्ली में आज फिर मेयर पद के लिए सदन की बैठक बुलाई गई है. इससे पहले पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने तीन बार मेयर चुनाव के लिए सदन की बैठक बुलाई थी, लेकिन आप-बीजेपी पार्षदों व नेताओं के हंगामों की वजह से तीनों बार बैठक बेनतीजा साबित हुईं. इसको लेकर आप की मेयर पद की उम्मीदवार शैली ओबेरॉय सुप्रीम कोर्ट गई, जिसके बाद कोर्ट के आदेश से आज यानी 22 फरवरी को मेयर पद के लिए चुनाव होना है.

 

Trending news