Delhi budget 2023 live updates: हंगामे के बीच कल तक के लिए स्थगित हुआ दिल्ली विधानसभा सत्र, जानें अब तक क्या-क्या हुआ
Advertisement

Delhi budget 2023 live updates: हंगामे के बीच कल तक के लिए स्थगित हुआ दिल्ली विधानसभा सत्र, जानें अब तक क्या-क्या हुआ

Delhi budget 2023 live Blog: बजट सत्र के दूसरे दिन आज वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने आउटकम बजट प्रस्तुत किया, इसके बाद सदन में हंगामा शुरू हो गया और सदन की कार्यवाही 1 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई और दूसरी बार फिर हंगामा होने की वजह से सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई.  

 

Delhi budget 2023 live updates: हंगामे के बीच कल तक के लिए स्थगित हुआ दिल्ली विधानसभा सत्र, जानें अब तक क्या-क्या हुआ
LIVE Blog

Delhi budget 2023 live updates:17 मार्च से दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत हो गई है. आज बजट सत्र की दूसरी बैठक में दो अहम दस्तावेज सदन में पेश किए जाएंगे. आम आदमी पार्टी (AAP) के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत आज दिल्ली का आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23 सदन में प्रस्तुत करेंगे. 

 

20 March 2023
12:33 PM

कल तक के लिए स्थगित हुई सदन की कार्रवाही
दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र में जोरदार हंगामे के बाद कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया. 

 

12:30 PM

दिल्ली विधानसभा सत्र में हंगामा
दिल्ली विधानसभा सत्र में जोरदार हंगामे के बाद, 1 बजे तक के लिए विधानसभा की कार्यवाही स्थागित कर दी गई है. 

 

11:47 AM

वित्त मंत्री कैलाश गहलोत के आउटकम बजट की महत्वपूर्ण बातें
वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि केजरीवाल सरकार ऐसी पहली सरकार है, जो अपनी रिपोर्ट कार्ड पब्लिक के बीच आउटकम बजट के रूप में पेश करती है. शिक्षा में सीबीएससी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट अच्छा रहा है, 2021-22 में 12वीं में 98 प्रतिशत और 10वीं का रिजल्ट 97 प्रतिशत रहा. दिल्ली के 83 प्रतिशत सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी लग चुके हैं, सभी स्कूल में देश भक्ति पाठ्यक्रम शुरू किया गया है. 2022-23 में 11 नए स्कूल और स्पेशलाइज्ड स्कूल जोड़े गए. बिजनेस ब्लास्टर प्रोग्राम में 2 लाख छात्रों को 2000 की सीड मनी दी गई., जिससे 40000 से ज्यादा नए बिजनेस आइडियाज आए. हेल्थ सेक्टर में 515 आम आदमी मोहल्ला क्लिनिक दिल्ली में चल रहे हैं, जिसमें रोजाना औसतन 21000 से ज्यादा मरीज इलाज कराने आते हैं. दिल्ली सरकार के 38 अस्पतालों में प्रतिदिन 63000 मरीजों ने IPD में 99 हजार OPD में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाया है. दिल्ली आरोग्य कोष योजना 2414 में लोगों ने निशुल्क इलाज कराया, इसी के तहत निजी केंद्र पर 63 रेडियोलॉजिस्ट टेस्ट की सिफारिश की गई.

 

11:46 AM

अजय महावर बोले, नई पेंशन जारी करे सरकार 
घोंडा से बीजेपी विधायक अजय महावर ने कहा कि पेंशन जो दी जा रही है. इस व्यक्ति की मृत्यु के बाद बैंक राशि को जब्त कर लिया जाता है. सरकार ध्यान दें कि बाद में परिजनों पर आर्थिक दबाव बनता है. ये अमानवीय और असंवेदनशील है. ये राशि परिवार को इस्तेमाल की मंजूरी दी जाएं. दिल्ली में वृद्धावस्था पेंशन काफी लंबे समय से लंबित है, सरकार जल्द नई पेंशन जारी करे.

11:37 AM
11:35 AM

रोहताश नगर से BJP विधायक जितेंद्र महाजन ने उठाया शराब के ठेके और OYO का मुद्दा 
रोहताश नगर से BJP विधायक जितेंद्र महाजन ने कहा कि पहले शराब के 4 ठेके थे, 3 ठेके मॉल में थे और एक आबादी से दूर था. नई एक्साइज पॉलिसी रद्द होने के बाद भी अब सरकारी ठेको की संख्या 7 हो गई है. आबादी वाले इलाके में ठेके खोले जा रहे हैं. ठेकों के साथ ओयो होटल भी खोल दिये हैं. पूरी दिल्ली में ओयो होटल में अय्याशी के धंधे हो रहे हैं इसकी जांच कराई जाएं. 

 

11:31 AM

करावल नगर से BJP विधायक  मोहन सिंह बिष्ट ने उठाया पानी का मुद्दा
करावल नगर से BJP विधायक  मोहन सिंह बिष्ट ने उठाया पानी का मुद्दा उठाते हुए कहा कि सोनिया विहार भागीरथी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से पानी मिलता है, लेकिन करावल नगर में पानी की भारी किल्लत है. ढाई एमजीडी पानी मिल रहा है, जबकि जरूरत 10-12 एमजीडी पानी की है. करावल नगर में सिर्फ आधे घंटे पानी आता है. 

11:28 AM

बजट सत्र में रोहिणी से BJP विधायक विजेंदर गुप्ता ने उठाया  डिस्पेंसरी का मुद्दा
मंडावली इलाके में लक्ष्मी नगर की डिस्पेंसरी स्थान्तरित की गई है. डिस्पेंसरी को पॉलिक्लिनिक बनाने का प्रस्ताव है. इसके लिए  बजट भी आबंटित किया जा चुका है. जब तक नया भवन नही बन जाता, तब तक एमसीडी के खाली भवनों में डिस्पेंसरी व संबधित विभाग चलाये जाएं.

 

11:25 AM

रामबीर सिंह बिघूड़ी ने दिया अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस
नेता प्रतिपक्ष रामबीर सिंह बिघूड़ी ने नियम 251 के तहत केजरीवाल सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है.स्पीकर ने कहा कि इस बारे में बजट के बाद जांच करेंगे कि यह नियम बद्ध है या नहीं. 

 

11:18 AM

यमुना के पानी के मामले में जांच के आदेश
विधानसभा सत्र की पिछली बैठक में BJP विधायक सदन में यमुना का पानी लेकर आए थे, जो पूरी तरह से काला पानी था. स्पीकर ने इस मामले में जांच का आदेश दिया था. स्पीकर ने कहा कि जांच में यह सामने आया है कि यमुना के पानी में कुछ काला पदार्थ मिलाया गया था और इसके लोगों में दहशत फैलाने की कोशिश की गई. यमुना पूरी तरह से जहरीली हो चुकी है. स्पीकर ने इस मामले में विशेषाधिकार समिति को भेजा है , जो ये भी जांच करेगी कि जल बोर्ड के अधिकारियों ने रिपोर्ट देने में देरी क्यों की.एक महीने के भीतर समिति इसकी रिपोर्ट दे. 

 

11:10 AM

हंगामे के साथ हुई दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत

 

10:52 AM

कैलाश गहलोत पहली बार करेंगे बजट पेश
दिल्ली में AAP की सरकार बनने के बाद पहली बार ऐसा होगा जब मनीष सिसोदिया दिल्ली का बजट पेश नहीं करेंगे. कथित शराब घोटाला मामले में गिरफ्तारी के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया है, जिसके बाद कैलाश गहलोत को वित्त मंत्री बनाया गया है. 

 

10:51 AM

दिल्ली सरकार का आउटकम बजट
वित्त मंत्री कैलाश गहलोत आर्थिक सर्वेक्षण के साथ ही आउटकम बजट भी प्रस्तुत करेंगे. इसके माध्यम से दिल्ली सरकार पिछले वित्त वर्ष में योजनाओं के लिए बजट आवंटन के कार्यों के कुल खर्च और योजनाओं की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी देंगे.

 

Trending news