Kiwi Fruit Benefits: रोज इस समय कीवी खाने के फायदे आपको पता नहीं होंगे, खिल उठेगी जिंदगी
Advertisement

Kiwi Fruit Benefits: रोज इस समय कीवी खाने के फायदे आपको पता नहीं होंगे, खिल उठेगी जिंदगी

Best Health Tips : कीवी में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो आहार में सोडियम के प्रभाव का नियंत्रित कर ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है. कीवी के नियमित सेवन से बाल झड़ने की समस्या दूर हो सकती है. 

Kiwi Fruit Benefits: रोज इस समय कीवी खाने के फायदे आपको पता नहीं होंगे, खिल उठेगी जिंदगी

Kiwi Fruit Benefits: कीवी एक पौष्टिक फल है, जिसके सेवन से आप कई शारीरिक समस्याओं से आसानी से निजात पा सकते है. बशर्ते आपको यह पता हो कि इसका कैसे, कब  और कितना इस्तेमाल करना है. कीवी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मददगार हो सकता है. साथ ही आपकी त्वचा (Skin) को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है. 

Kiwi is Immunity Booster (प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है कीवी)
कीवी में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन बी सिक्स जैसे विटामिन के अलावा जिंक, मैग्नीशियम, फास्फोरस भी पाया जाता है.  कीवी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर बीमारी से बचाने में मदद हो सकती है. इसमें पाया जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को धूप और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाने में कारगर हो सकते हैं. साथ ही शरीर में प्लेटलेट्स को बढ़ाने में उपयोगी साबित हो सकती है. कीवी में सेरोटोनिन नामक यौगिक होता है, जो अच्छी नींद लाने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: जान बचानी है तो खाने में लें नमक की बस इतनी मात्रा, WHO की चौंकाने वाली रिपोर्ट आई सामने 

कब्ज और मुहांसों से मिलती है निजात 
कीवी में एक्टिनिडिन नाम का एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को तोड़ने और पाचन में सुधार करने में अपनी भूमिका निभाता है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर  कब्ज से भी राहत दे सकता है. साथ ही किडनी की समस्या दूर करने में बेहद उपयोगी साबित हो सकता है. कीवी में पाया जाने वाला विटामिन सी न केवल एक्ने की समस्या को दूर कर सकता है 

ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक (Kiwi is Blood Pressure Controller)
कीवी में भरपूर मात्रा में पोटेशियम भी पाया जाता है, जो आहार में सोडियम के प्रभाव का नियंत्रित कर ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है. कीवी के नियमित सेवन से बाल झड़ने की समस्या दूर हो सकती है. 

रोज कितनी और किस समय कीवी खाएं (How much and what time to eat kiwi) 
रोज तीन कीवी का सेवन किया जा सकता है. आप साबुत खाने के अलावा इसका जूस भी पी सकते हैं. अगर आप कीवी में पाए जाने वाले विटमिंस समेत अन्य पोषक तत्वों का भरपूर लाभ उठाना चाहते हैं तो इसका सेवन रोज सुबह खाली पेट करें. इससे इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी. 

डिस्क्लेमर : यह आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है. यह किसी भी  चिकित्सकीय राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. ज़ी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता. 

Trending news