Kisan Andolan 2.0: किसानों के दिल्ली कूच का आज तीसरा दिन, कल करेंगे 'भारत बंद', प्रशासन की बढ़ी टेंशन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2111561

Kisan Andolan 2.0: किसानों के दिल्ली कूच का आज तीसरा दिन, कल करेंगे 'भारत बंद', प्रशासन की बढ़ी टेंशन

Kisan Andolan 2.0: 16 फरवरी, 2024 को सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक किसानों का आंदोलन जारी रहेगा. भारत बंद के अलावा, किसान दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक देशभर में मुख्य सड़कों पर बड़े पैमाने पर चक्का जाम में शामिल होंगे. राज्य और राष्ट्रीय राजमार्ग चार घंटे के लिए बंद रहेंगे. साथ इन चीजों पर बड़ा असर देखने को मिलेगा.

Kisan Andolan 2.0: किसानों के दिल्ली कूच का आज तीसरा दिन, कल करेंगे 'भारत बंद', प्रशासन की बढ़ी टेंशन

Kisan Andolan 2.0: धरती पुत्रों का आज दिल्ली कूच का तीसरा दिन है. पंजाब किसान बॉर्डरों पर डटे हुए है. उनकी दिन प्रतिदिन बढ़ती संख्या हरियाणा सरकार के लिए टेंसन बनती जा रही है. हरियाणा प्रशासन द्वारा वाटर कैनन, आंसू गैस के गोले व लाठी चार्ज के दौरान कई किसान घायल जरूर हुए है, लेकिन उनका हौसला कम होने की बजाए बढ़ता ही जा रहा है. हरियाणा पंजाब के दाता सिंह वाला बॉर्डर पर आंदोलन के तीसरे दिन में किसानों व जवानों के बीच तनावपूर्ण स्थिति बनती जा रही है.

प्रशासन किसानों को रोकने के लिए निरंतर आंसू गैस के गोले और वाटर कैनन का प्रयोग किया जा रहा है. रबड़ की गोलियां चला रहे है. आंसू गैस के गोले से किसानों को सांस लेने में परेशानी हो रही है. घायल किसान का कहना है कि हमें रबड़ की गोलियां, आंसू गैस या वाटर कैनन से सरकार डराने  की कोशिश न करे हम रुकने वाले नहीं हैं. चाहे हमारे शरीर का एक-एक अंग काट दे. हम दिल्ली जा कर मोदी सरकार को हराकर ही दम लेंगे. हरियाणा के कई जगहों पर इंटनेट सेवाओं को पहले से ही बंद कर दिया गया था, लेकिन आज पंजाब के भी कई इलाकों में इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है.

ये भी पढ़ेंः Farmer Protest: किसान आंदोलन के दौरान रोहतक में बढ़ी सुरक्षा, रूट डायवर्जन भी लागू

किसान संगठनों ने की प्रेसवार्ता

किसानों और सरकार के बीच आज एक बार फिर बातचीत होनी है, जिसके चलते आज शंभू बार्डर पर शांति है और दोनों तरफ से किसी भी तरह की कोई कार्रवाई नहीं हो रही है. वहीं किसान नेताओं ने प्रेस वार्ता कर कहा कि दूसरी तरफ पुलिस नहीं सेना है. उन पर हाई एक्सप्लोसिव गोले छोड़े जा रहे हैं जो सेना इस्तेमाल करती है. ये प्राइवेट है ताकि रिकार्ड न हो. वहीं किसान नेताओं ने कहा बार्डर पार करना या दिल्ली जाना कोई बड़ी बात नहीं, उनकी मांगे पूरी हो जाए उन्हें और कुछ नहीं चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Delhi Traffic Advisory: किसान आंदोलन के बीच दिल्ली में लग रहा 'महाजाम', बचने के लिए जानें नया डायवर्जन प्लान

किसानों का प्रदर्शन, भारत बंद का किया ऐलान

किसानों का प्रदर्शन लगातार जारी है. फिलहाल, किसान और सरकार के बीच सुलह की कोई उम्मीद नहीं है. इस बीच, देशभर के सभी किसानों ने 16 फरवरी, 2024 को 'भारत बंद' का आह्वान किया है. इस बंद का आह्वान संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) की तरफ से किया गया है. SKM ने सभी किसान संगठनों से एकजुट होने और 16 फरवरी के ग्रामीण भारत बंद में भाग लेने का अपील किया है. किसान संगठनों के इस आह्वान को देखते हुए देश भर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की जा रही है.

भारत बंद समय

खबरों की माने तो 16 फरवरी को सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक किसानों का आंदोलन रहने वाला है. भारत बंद के अलावा, किसान दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक देशभर में मुख्य सड़कों पर बड़े पैमाने पर चक्का जाम में शामिल होंगे. पंजाब में शुक्रवार को ज्यादातर राज्य और राष्ट्रीय राजमार्ग चार घंटे के लिए बंद रहेंगे.

ये भी पढ़ेंः Farmer Protest: किसानों के लिए आज का दिन अहम, सरकार के साथ होगी तीसरे दौर की बातचीत

इन सेवाओं पर पड़ेगा भारत बंद का असर

16 फरवरी को परिवहन, कृषि गतिविधियां, मनरेगा ग्रामीण कार्य, निजी कार्यालय, गांव की दुकानें और ग्रामीण औद्योगिक और सेवा क्षेत्र के संस्थान बंद रहेंगे. एसकेएम राष्ट्रीय समन्वय समिति के सदस्य डॉ. दर्शन पाल ने जानकारी देते हुए बताया कि इस दिन, सभी कृषि गतिविधियों और मनरेगा और ग्रामीण कार्यों के लिए गांव बंद रहेंगे. कोई भी किसान, कृषि श्रमिक या ग्रामीण श्रमिक उस दिन काम नहीं करेगा. हड़ताल के दौरान आपातकालीन सेवाएं जैसे एम्बुलेंस का संचालन, समाचार पत्र वितरण, शादी-विवाह, मेडिकल दुकानें, बोर्ड परीक्षा देने जा रहे छात्र आदि को नहीं रोका जाएगा.

Trending news