Kisan Andolan 2.0: आंदोलन और भारत बंद के बीच बॉर्डर पर हुई किसान की मौत, किन्नर समाज ने जताया दुख
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2113371

Kisan Andolan 2.0: आंदोलन और भारत बंद के बीच बॉर्डर पर हुई किसान की मौत, किन्नर समाज ने जताया दुख

Kisan Andolan 2.0: किसान प्रदर्शन के दौरान एक किसान की हार्ट अटैक से मौत हो गई. आंदोलन में ये पहली मौत है. इसी के साथ किन्नर समुदाय के लोगों का कहना है कि ऐसे में उनके रोजगार पर भी गहरा असर पड़ेगा. उन्होंने कहा कि जब कोई खुश ही नहीं रहेगा, तो उन्हें बधाई कैसे मिलेगी.

Kisan Andolan 2.0: आंदोलन और भारत बंद के बीच बॉर्डर पर हुई किसान की मौत, किन्नर समाज ने जताया दुख

Kisan Andolan 2.0: भारत बंद का असर देशभर में दिखाई दे रहा है. इस किसानों ने तीन घंटे के लिए टोल को फ्री कर दिया है. 12 बजे से 3 बजे तक फ्री टोल रहेगा. इस बीच शंभू बॉर्डर से एक दुख भरी खबर सामने आई है. प्रदर्शन के दौरान एक किसान ज्ञान सिंह की हार्ट अटैक से मौत हो गई. वह गुरदासपुर के चाचौकी गांव का रहने वाला था. किसान आंदोलन में ये पहली मौत है. किसान संगठनों ने इसकी पुष्टि की है.

उन्होंने बताया कि ज्ञान सिंह की तबीयत बिगड़ गई थी. इलाज के लिए अस्पताल में पहुंचाया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. उन्हें हार्ट अटैक आया था, जिससे उनकी मौत हो गई. बताया जा रहा है कि ज्ञान सिंह किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के जत्थे के साथ शंभू बॉर्डर पर आए थे. किसानों के भारत बंद को लेकर दिल्ली की सीमाओं पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम देखने को मिल रहे है. सुरक्षा एजेंसियों को हाइअलर्ट पर रखा गया और अर्धसैनिक बल के साथ पुलिस के जवान मुस्तैद दिखाई दे रहे है.

ये भी पढ़ेंः Bharat Bandh 2024: 'भारत बंद' के बीच देशभर में आज खुले बाजार, अगर किसान अन्नदाता तो व्यापारी करदाता- CAIT

दिल्ली में दिखा भारत बंद का असर

देशभर के साथ-साथ दिल्ली और उससे जुड़े आसपास के लिए इलाकों में भी किसानों के प्रदर्शन और भारत बंद का असर दिखाई दे रहा है. सीटू के कार्यकर्ता भंगेल में निकाल रहे जुलूस सीटू के कार्यकर्ता भारत बंद के समर्थन में उतरे है. सयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर आज भारत बंद का ऐलान किया गया था. नोएडा में मजदूर संगठनों ने भारत बंद का समर्थन किया है. इसी के चलते भारी पुलिस बल नोएडा में चप्पे-चप्पे पर तैनात है.

सकंट में किन्नर समुदाय

किसानों के दिल्ली कूच को लेकर दिल्ली की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है. बॉर्डर पर अब कंक्रीट डाल कर उसे पक्का करने का काम किया जा रहा है. इस बीच बॉर्डर पर रहने वाले लोगों को काफी समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में टिकरी बॉर्डर की बात की जाए तो यहां पर किन्नर समुदाय के लोगों के लिए भी यह एक बड़ी समस्या बनी हुई है. किन्नर समुदाय के लोगों का कहना है कि ऐसे में उनके रोजगार पर भी गहरा असर पड़ेगा. उन्होंने कहा कि जब कोई खुश ही नहीं रहेगा, तो उन्हें बधाई कैसे मिलेगी.

Trending news