Corona महामारी में ड्यूटी पर जान गंवाने वालों के आश्रितों को दिल्ली सरकार ने सौंपे 1-1 करोड़ के चेक
Advertisement

Corona महामारी में ड्यूटी पर जान गंवाने वालों के आश्रितों को दिल्ली सरकार ने सौंपे 1-1 करोड़ के चेक

आज मनीष सिसोदिया ने कोरोना के दौरान लोगों की मदद करते हुए संक्रमित होकर जान गंवाने वाले 3 कोरोना योद्धाओं के परिवारों वालों को 1-1 करोड़ रुपये सौंपे. 

Corona महामारी में ड्यूटी पर जान गंवाने वालों के आश्रितों को दिल्ली सरकार ने सौंपे 1-1 करोड़ के चेक

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के दौरान जान गंवाने वाले योद्धाओं के परिवार को दिल्ली सरकार की तरफ से 1-1 करोड़ रूपये की सम्मान राशि देने का ऐलान किया गया था. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की बैठक में इस योजना को मंजूरी दी गई थी, जिसके बाद आज मनीष सिसोदिया ने कोरोना के दौरान लोगों की मदद करते हुए संक्रमित होकर जान गंवाने वाले 3 कोरोना योद्धाओं के परिवारों वालों को 1-1 करोड़ रुपये सौंपे. 

केजरीवाल सरकार द्वारा कोरोना योद्धाओं को सम्मान देने के लिए शुरू की गई इस योजना के तहत दिवंगत कोरोना योद्धाओं के परिवारों को 1-1 करोड़ रूपये की सम्मान राशि दी जाती है. सम्मान राशि देने के दौरान डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि देश इन वीर कोरोना योद्धाओं के बलिदान को सलाम करता है. कोरोना के दौरान अपने जान की परवाह किए बिना मानवता और समाज की रक्षा कर अपना जीवन बलिदान करने वाले कोरोना योद्धाओं के परिवारों के साथ हर जरूरत में केजरीवाल सरकार हमेशा साथ खड़ी है. 

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि ये सहायता राशि दिवंगत कोरोना योद्धा के परिवार के सम्मानपूर्वक जीवन जीने का जरिया प्रदान करेगी. इससे पहले 30 से अधिक दिवंगत कोरोना योद्धाओं के परिवारों को 1-1 करोड़ रूपये की सम्मान राशि दी जा चुकी है. जीटीबी अस्पताल में बतौर ओटी स्टाफ कार्यरत प्रेम बाबू, बस मार्शल रविन्द्र सिंह व सिविल डिफेन्स वालंटियर सतनाम सिंह ने कोरोना महामारी के दौरान लोगों की जान बचाते हुए खुद संक्रमित होकर अपनी जान गवां दी. इन तीनों योद्धाओं के परिवार को आज 1-1 करोड़ रुपये की राशि देकर सम्मानित किया गया. 

मनीष सिसोदिया ने कहा कि कोरोना महामारी पूरी मानवता के लिए एक भयानक संकट थी. इस संकट ने सभी के मन में डर पैदा कर दिया था, लेकिन हमारे कोरोना योद्धाओं ने अपनी जान को जोखिम में डालते हुए दिल्ली को इस संकट से उबारने का काम किया. डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ, सहायक स्टाफ, सफाई-कर्मचारियों सहित हजारों कोरोना योद्धाओं ने दिन-रात काम करते हुए इस महामारी से लड़ने का काम किया. कई कोरोना योद्धा लोगों की सेवा करते हुए शहीद हो गए.

अरविंद केजरीवाल की सरकार हमेशा कोरोना योद्धाओं के परिवारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है. दिल्ली सरकार की ये योजना कोरोना योद्धाओं के परिवार को ये आत्मविश्वास देती है कि सरकार और समाज हमेशा उनके साथ है. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार कोरोना योद्धाओं के जज़्बे को सलाम करती है. बेशक इस राशि से दिवंगत कोरोना योद्धाओं के परिवार के नुकसान की पूर्ति तो नहीं की जा सकती, लेकिन उनके परिवार को एक सम्मानजनक जीवन जीने का जरिया जरूर मिलेगा.

इन 3 योद्धाओं के परिवार को सौंपी गई सम्मान राशि

1. प्रेम बाबू, ऑपरेशन थिएटर अस्सिस्टेंट, जीटीबी अस्पताल
प्रेम बाबू जीटीबी अस्पताल में एक समर्पित ओटी स्टाफ थे, जो अस्पताल के 'रेड जोन' में महामारी के दौरान गंभीर कोरोना रोगियों की सेवा कर रहे थे. उनके काम में आईसीयू में विभिन्न आवश्यक उपकरणों को लाना ले जाना शामिल था. गंभीर रूप से बीमार कोरोना रोगियों की सेवा करते हुए, वह कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए और 12 दिनों तक जीवन की कठिन लड़ाई लड़ने के बाद उनकी मृत्यु हो गई. केजरीवाल सरकार ने कोरोना वॉरियर प्रेम बाबू के परिवार को 1 करोड़ रूपये की सम्मान राशि सौंपी.

2. रविन्द्र सिंह, दिल्ली होम गार्ड
रविन्द्र सिंह, डीटीसी बस डिपो सरोजनी नगर में बतौर बस मार्शल तैनात थे. कोरोना में लॉकडाउन के दौरान उन्हें स्पेशल हायर बसों में सुरक्षा के लिए तथा कोरोना संबंधी नियमों के पालन के लिए ड्यूटी पर तैनात किया गया. ड्यूटी के दौरान वो स्वयं भी संक्रमित हो गए और इलाज के दौरान अस्पताल में उनका देहांत हो गया. केजरीवाल सरकार ने कोरोना वॉरियर रविन्द्र सिंह के परिवार को 1 करोड़ रूपये की सम्मान राशि सौंपी है.

3. सतनाम सिंह, सिविल डिफेन्स वालंटियर, डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ऑफिस, शाहदरा
सतनाम सिंह को जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय, शाहदरा के अधिकार क्षेत्र में आने वाले क्षेत्रों में कोरोना प्रोटोकॉल के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए कोरोना ड्यूटी पर तैनात किया गया था. ड्यूटी के दौरान वो कोरोना संक्रमण हो गए और कुछ दिनों बाद उनका देहांत हो गया. केजरीवाल सरकार ने कोरोना वॉरियर सतनाम सिंह के परिवार को 1 करोड़ रूपये की सम्मान राशि सौंपी है.

Trending news