केजरीवाल ने दिल्लीवायियों को दी बधाई! बोले- केंद्र रिपोर्ट के अनुसार हरित क्षेत्र में दिल्ली बनी देश में नंबर वन
Advertisement

केजरीवाल ने दिल्लीवायियों को दी बधाई! बोले- केंद्र रिपोर्ट के अनुसार हरित क्षेत्र में दिल्ली बनी देश में नंबर वन

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से कहा कि पिछले सात-आठ साल के अंदर दिल्ली में आप लोगों ने विकास के बहुत सारे काम किए. केंद्र सरकार की रिपोर्ट ये कहती है कि पूरे देश में सबसे कम महंगाई दिल्ली के अंदर है.

केजरीवाल ने दिल्लीवायियों को दी बधाई! बोले- केंद्र रिपोर्ट के अनुसार हरित क्षेत्र में दिल्ली बनी देश में नंबर वन

नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छत्रसाल स्टेडियम में आज आयोजित गणमंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर दिल्लीवासियों को बधाई देते हुए कहा कि केंद्र सरकार की रिपोर्ट के अनुसार, स्टार्टअप, ईवी, शिक्षा, स्वास्थ्य, सीसीटीवी और हरित क्षेत्र में दिल्ली देश में नंबर बन चुकी है. साथ ही, राशन, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य, बसों का सफर और तीर्थ यात्रा मुफ्त होने की वजह से आज पूरे देश में सबसे कम महंगाई दिल्ली में है. केंद्र सरकार को खाने-पीने की वस्तुओं से जीएसटी हटाकर लोगों को महंगाई से राहत देने के साथ ही जीएसटी को सरल करना चाहिए.

सीएम ने कहा कि चीन हमारी जमीन पर कब्जा कर रहा है और हम उससे व्यापार बढ़ाते ही जा रहे हैं. 2020 में केंद्र सरकार ने चीन से 65 बिलियन डॉलर, तो 2021 में 95 बिलियन डॉलर का सामान खरीदा. उन्होंने आगे कहा कि हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने आजादी दिलाकर देश में जनतंत्र की स्थापना की, जहां जनता और चुनी हुई सरकारें सुप्रीम है, लेकिन पिछले कुछ सालों से जनतंत्र पर आंच आने लगी है. दिल्ली एक राज्य ऐसा है, जहां की चुनी हुई सरकार ने ढेरों कानून पास किए, पर गवर्नर उस पर दस्तखत करने को तैयार नहीं हैं. एक व्यक्ति विशेष में जनतंत्र को गुलाम बना दिया गया है. ये जुडिशरी, राज्य सरकारों, किसानों, छात्रों और व्यापारियों से लड़ रहे हैं। अगर हम लड़ाई-झगड़ा छोड़ मिलकर काम करें, तो भारत को दुनिया का नंबर-1 देश बनने से कोई नहीं रोक सकता.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर आज दिल्ली सरकार की तरफ से छत्रसाल स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय ध्वज फहराया. कार्यक्रम की शुरूआत ‘वंदेमातरम्’ गीत के साथ हुई. इसके बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर सलामी दी और छत्रसाल स्टेडियम ‘भारत माता’ की जयकारे से गूंज उठा. परेड कमांडर एसीपी पी. अभिनंदन के अनुरोध पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने निरीक्षण जीप में सवार होकर परेड का निरीक्षण किया.

मुख्यमंत्री ने हाथ हिलाकर स्टेडियम में मौजूद लोगों के अभिवादन को स्वीकार किया. निरीक्षण जीप में सवार मुख्यमंत्री ने तीन टुकड़ियों में विभाजित दिल्ली पुलिस का दल, होमगार्ड, अग्निशमन सेवा, एनसीसी कैडेट्स का निरीक्षण किया. इस दौरान बड़ी संख्या दिल्ली सरकार के स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया. परेड की सभी टुकड़ी सीएम अरविंद केजरीवाल को सलामी देते हुए उनके सामने से गुजरी. दिल्ली पुलिस और सिविल डिफेंस का पाइप बैंड, होमगार्ड, एनसीसी, सरकारी स्कूलों के बच्चे के परेड दल ने भी मुख्यमंत्री को सलामी दी.

पूरे देश में सबसे कम महंगाई दिल्ली में

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से कहा कि पिछले सात-आठ साल के अंदर दिल्ली में आप लोगों ने विकास के बहुत सारे काम किए. केंद्र सरकार की रिपोर्ट ये कहती है कि पूरे देश में सबसे कम महंगाई दिल्ली के अंदर है. पूरे देश में महंगाई तो है, वस्तुएं महंगी होती जा रही हैं, लेकिन पूरे देश में सबसे कम महंगाई दिल्ली के अंदर है. दिल्ली में महंगाई की दर 3 फीसद है, जबकि गुजरात में 7 फीसद, हरियाणा में 7.8 फीसद है, जो दिल्ली से ढाई गुना ज्यादा है. मध्यप्रदेश में महंगाई की दर 7.5 फीसद है. मध्यप्रदेश में भी दिल्ली से ढाई गुना ज्यादा महंगाई है.

उन्होंने आगे कहा कि अगर कोई सामान दिल्ली में 100 रुपये की मिलती है, तो हरियाणा और मध्यप्रदेश में 250 रुपये में बिकती है.  उत्तर प्रदेश में महंगाई दर 6.8 फीसद है. पूरे देश में सबसे सस्ती चीजें और सबसे कम महंगाई दिल्ली में है, क्योंकि आज दिल्ली में बिजली, पानी मुफ्त है. दिल्ली में शानदार सरकारी स्कूल है और सरकारी स्कूलों में सारी शिक्षा मुफ्त है. दिल्ली में सारी स्वास्थ्य सेवाएं मुफ्त है. आपको कितनी भी बड़ी बीमारी हो जाए, सरकारी अस्पताल में चले जाओ, वहां सारा इलाज, टेस्ट, दवाइयां और ऑपरेशन सब कुछ मुफ्त है.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली के इन 8 शहीदों के परिवारों को मिलेगी एक-एक करोड़ की सम्मान राशि

उन्होंने आगे कहा कि महिलाओं के लिए बसों का सफर मुफ्त है. बुजुर्गों की तीर्थ यात्रा मुफ्त है. हम बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करा कर लाते हैं. राशन मुफ्त है. दिल्ली में राशन, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य, बसों का सफर और तीर्थ यात्रा मुफ्त है, जिसकी वजह से पूरे देश में सबसे कम महंगाई दिल्ली में है.

GST प्रणाली में ढेरों कमियां हैं?

अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से अपील करते हुए कहा कि पिछले एक साल में खाने पीने की कई चीजों दही, दूध, गेहूं आदि पर जीएसटी लगा दिया गया. जीएसटी लगाने से ये सारी खाने-पीने की चीजें बहुत महंगी हो गई. एक आम आदमी के लिए आज अपने घर का खर्चा चलाना मुश्किल होता जा रहा है. पहले इन पर जीएसटी नहीं होता था. अब जीएसटी लगने की वजह से ये सारी चीजें महंगी हो गई हैं. मुझे पूरी उम्मीद है कि इन सब चीजों से जीएसटी हटाकर देश के लोगों को महंगाई से बहुत बड़ी राहत देगी.

उन्होंने आगे कहा कि देश में आज जिस तरह से जीएसटी लागू किया जा रहा है। इसमें ढेरों कमियां है. हमारे देश का 99 फीसद से ज्यादा व्यापारी टैक्स देना चाहते हैं और ईमानदारी से काम करना चाहते हैं, लेकिन इतनी कठिन और जटिल व्यवस्था हम लोगों ने बना दी है कि ना चाहते हुए भी कई बार व्यापारी को थोड़ा उल्टा-सीधा करना पड़ता है. हमें ईमानदार व्यापारियों की मदद करनी चाहिए. जीएसटी के पूरे सिस्टम को सरल बनाने की जरूरत है, ताकि व्यापारी आसानी से जीएसटी दे सकें और जीएसटी प्रणाली को लागू कर सकें.

कई मामलों में दिल्ली बनी देश में नंबर वन

आपको बता दें कि अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले 7 सालों में दिल्ली के ढाई करोड़ लोगों ने कमाल करके दिखाया है. केंद्र सरकार ने बहुत सारे सर्वे कराए हैं. साथ ही, कई सारी स्वतंत्र एजेंसीज ने बहुत सारे सर्वे कराई हैं और उनके सर्वे में कई बात सामने आई है.

दिल्ली के स्कूलों के 99.7 फीसद बच्चे पास हुए, जबकि पहले 80-82 फीसद बच्चे ही पास होते थे

दिल्ली देश का एजुशन कैपिटल बन चुका है. किसी स्वतंत्र संस्था ने सर्वे कराया था, जिसमें देश के सारी सरकारी स्कूलों को शामिल किया गया था. पूरे देश के टॉप के 10 सरकारी स्कूलों में दिल्ली के 5 सरकारी स्कूल है. यह बहुत बड़ी बात है. देशवासियों के लिए बहुत गर्व की बात है. आम आदमी पार्टी की सरकार पिछले आठ साल से हर साल अपने पूरे बजट का 25 फीसद शिक्षा पर खर्च करती है.

पूरा देश में शिक्षा पर खर्च होने वाला यह सबसे ज्यादा बजट है। कोई राज्य सरकार या केंद्र सरकार शिक्षा पर इतना ज्यादा बजट खर्च नहीं करती है. पिछले 7 सालों में दिल्ली के सरकारी स्कूलों में एडमिशन लेने वालों की संख्या में 21 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है. हमारी सरकार बनने से पहले दिल्ली के सरकारी स्कूल में करीब 14.5 लाख बच्चे पढ़ते थे. वहीं, आज 18 लाख बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं.

बहुत सारे लोग हैं, जिन्होंने अपने बच्चों के नाम प्राइवेट स्कूलों से कटवा कर सरकारी स्कूल में भर्ती कराया है. यह अद्भुत चमत्कार है.  पहले दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 80-82 फीसद ही बच्चे पास होते थे. पिछले साल दिल्ली सरकार के स्कूलों के 99.7 फीसद बच्चे पास हुए हैं. प्राइवेट स्कूलों से 6 प्रतिशत ज्यादा बेहतर नतीजे दिल्ली सरकार के स्कूलों में आए हैं.

दिल्ली में 1000 लोगों पर तीन डॉक्टर हैं

दिल्ली देश का हेल्थ कैपिटल बन चुकी है. दिल्ली के अंदर आज सबसे ज्यादा डॉक्टर है. केवल अपने देश के अंदर ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में सबसे ज्यादा डॉक्टर दिल्ली में है. दिल्ली में 1000 लोगों पर तीन डॉक्टर हैं. यह अमेरिका, इंग्लैंड, कनाडा, जापान से भी ज्यादा है. इन देशों में हजार लोगों पर करीब ढाई डॉक्टर हैं. दिल्ली के लोगों ने बड़े-बड़े देशों को भी पीछे छोड़ दिया है.

परेड में पहली बार शामिल हुआ सरकारी स्कूल का बैंड

स्वतंत्रता दिवस की परेड में पहली बार दिल्ली के सरकारी स्कूल का बॉयज बैंड शामिल हुआ. इसमें गवर्नमेंट बॉयज सीनियर सेकेंडरी स्कूल नंबर-1 पंजाबी बाग के बच्चे पहली बार राजकीय गणतंत्र दिवस समारोह का हिस्सा बने. इनके अलावा बॉयज बैंड में MAPS अशोक विहार, mams प्रीतमपुरा के छात्र भी शामिल रहे. दिल्ली के सरकारी स्कूलों का बैंड इस साल की परेड का मुख्य आकर्षण भी रहा. परेड में sbvp तुगलकाबाद एक्सटेंशन की पहली टुकड़ी का नेतृत्व सचिव यादव ने किया.

 

Trending news