Karnal News: 5000 ड्रोन लेकर महिलाएं कैसे बनेंगी लखपति दीदी? सीएम ने दिखाया नारी शक्ति का भविष्य
Advertisement

Karnal News: 5000 ड्रोन लेकर महिलाएं कैसे बनेंगी लखपति दीदी? सीएम ने दिखाया नारी शक्ति का भविष्य

Lakhpati Didi Sammelan:  CM मनोहर लाल करनाल की नई अनाज मंडी में नारी शक्ति वंदन अभियान के तहत आयोजित लखपति दीदी महासम्मेलन में शिरकत करने पहुंचे. इस दौरान CM ने महिलाओं को 5000 ड्रोन प्रदान करने का वादा किया, जिसका उपयोग वो कृषि कार्यों के लिए करेंगी. 

Karnal News: 5000 ड्रोन लेकर महिलाएं कैसे बनेंगी लखपति दीदी? सीएम ने दिखाया नारी शक्ति का भविष्य

Lakhpati Didi Sammelan: हरियाणा के CM मनोहर लाल करनाल की नई अनाज मंडी में नारी शक्ति वंदन अभियान के तहत आयोजित लखपति दीदी महासम्मेलन में शिरकत करने पहुंचे. इस दौरान CM मनोहर लाल ने कहा कि आज प्रदेश में 132 स्थानों पर लखपति दीदी सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. साथ ही CM मनोहर लाल ने PM मोदी की सराहना करते हुए कहा कि PM मोदी ने देश की गरीब महिलाओं को लखपति बनाने के लिए एक योजना की कल्पना की जो अपने आप में अनूठी कल्पना है.

ये भी पढ़ें-  Namo Bharat Train: अब मोदीनगर तक कर सकेंगे नमो भारत ट्रेन में सफर, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी, जानें किराया 

लखपति दीदी सम्मेलन को संबोधित करते हुए CM मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में लगभग 55,000 स्वयं-समूह बने हैं और 6 लाख से अधिक बेटियां इससे जुड़ी हैं. CM ने कहा कि इसके माध्यम से हमारी बहनें, 10 हजार, 15 हजार और कुछ बहनें 1 लाख रुपये तक कमा रहीं हैं.  इस दौरान CM ने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि हमारी बहनें और बेटियां नई ऊंचाइयों को छूएं. ड्रोन पर चर्चा करते हुए CM ने कहा कृषि प्रधान राज्य होने के नाते हमारे राज्य में ड्रोन की काफी ज्यादा उपयोगिता है. हमने वादा किया है कि हम महिलाओं को 5000 ड्रोन प्रदान करेंगे ताकि यह उन्हें कृषि में हर तरह से मदद कर सकें. इससे उन्हें अपने स्वयं सहायता समूहों को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी.

 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान पर बोले CM
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ आंदोलन के बारे में बोलते हुए CM मनोहर लाल ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ आंदोलन में काफी प्रगति देखी गई है. शिक्षा क्षेत्र में, हमारी बहनें और बेटियां बहुत आगे हैं. निजी कॉलेजों में, हम हमारी बेटियों को, जो अपनी फीस देने में असमर्थ हैं, मुफ्त शिक्षा प्रणाली प्रदान की गई है, सरकार ने उनकी जिम्मेदारी लेने का फैसला किया है. ताकि वे बिना किसी बाधा के अपनी पढ़ाई जारी रख सकें.

क्या है लखपति दीदी योजना?
देश की गरीब महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लखपति दीदी योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना में महिलाओं को प्लंबिंग, एलईडी बल्ब निर्माण, ड्रोन ऑपरेटिंग तथा उनकी मरम्मत जैसे कार्यों की ट्रेनिंग दी जाती है, जिससे वो अपने पैरों पर खड़ी हो सकें. इसके लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है, इसके लिए महिलाओं को केवल सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ना होगा. 

Trending news