Kanwar Yatra 2024: जानें कब है सावन शिवरात्रि, कांवड़ियों की सुविधा के लिए दिशा निर्देश जारी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2349600

Kanwar Yatra 2024: जानें कब है सावन शिवरात्रि, कांवड़ियों की सुविधा के लिए दिशा निर्देश जारी

देशभर में 22 जुलाई से सावन के पावन महीने की शुरुआत हो चुकी है. इसी कड़ी में कांवड़ यात्रा 22 जुलाई से 2 अगस्त तक प्रस्तावित है और 2 अगस्त को शिवरात्रि का त्योहार है.

Kanwar Yatra 2024: जानें कब है सावन शिवरात्रि, कांवड़ियों की सुविधा के लिए दिशा निर्देश जारी

Kanwar Yatra 2024: देशभर में 22 जुलाई से सावन के पावन महीने की शुरुआत हो चुकी है. इसी कड़ी में कांवड़ यात्रा 22 जुलाई से 2 अगस्त तक प्रस्तावित है और 2 अगस्त को शिवरात्रि का त्योहार है. ऐसे में लाखों की संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार से पैदल चलकर कांवड़ लाएंगे, जिसका पवित्र जल भगवान शिव पर चढ़ाया जाएगा. कांवड़ यात्रा एवं कांवड़ियों की सुरक्षा एवं सुविधा को ध्यान में रखते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा की और उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

उन निर्देशों को ध्यान में रखते हुए कांवड़ यात्रा में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. प्रदेश के चप्पे-चप्पे पर पुलिस की कड़ी नजर है. इस दौरान प्रदेश में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अलग लेन बनाई गई हैं. हरियाणा पुलिस द्वारा ऐसे असामाजिक तत्वों पर विशेष रूप से निगरानी रखी जा रही है जो कानून व्यवस्था बाधित कर सकते हैं. इसके साथ ही सभी मुख्य मार्गों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जो 24 घंटे संचालित रहेंगे. 

ये भी पढ़ें: IRCTC Tour Package: काशी, प्रयागराज और अयोध्या जाने का है प्लान तो बुक करें IRCTC का सस्ता और बेहतरीन टूर पैकेज

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए वैकल्पिक मार्गों के माध्यम से भी ट्रैफिक डायवर्जन प्लान तैयार किया गया है. कांवड़ यात्रा में महिला श्रद्धालु भी बड़ी संख्या में भाग लेती हैं. सभी यात्रा रूटों एवं ठहराव के स्थानों पर उनकी सुरक्षा के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं. हरियाणा पुलिस द्वारा ऐसे सभी यात्रा रूटों एवं ठहराव के स्थानों पर 24 घंटे पैट्रोलिंग की जा रही है. श्रद्धालुओं के आराम और रात्रि ठहराव के लिए सामाजिक संगठनों द्वारा शिविर भी स्थापित किए जाते हैं जहां पर सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं.

कानून एवं व्यवस्था की स्थिति से निपटने के लिए वेल इक्विप्ड स्ट्राइकिंग रिजर्व भी तैयार की गई है. यात्रा के दौरान किसी को भी किसी प्रकार का अवैध हथियार लेकर चलने की अनुमति नहीं है. हरियाणा पुलिस की कांवड़ियो तथा आमजन से अपील है कि वे कानून एवं पुलिस तथा प्रशासन द्वारा जारी किए गए निर्देंशों की पालना करें. जिससे कि  कांवड़ यात्रा सुरक्षित एवं सुव्यवस्थित तरीके से संपन्न हो सके. 

Input: Divya Rani

Trending news