Kalkaji Prashad: श्रद्धालु दें ध्यान! कालकाजी मंदिर में अब नहीं चढ़ेंगे ये प्रसाद, सिर्फ पंचमेवा का लगेगा भोग
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1830750

Kalkaji Prashad: श्रद्धालु दें ध्यान! कालकाजी मंदिर में अब नहीं चढ़ेंगे ये प्रसाद, सिर्फ पंचमेवा का लगेगा भोग

Kalkaji Prashad:  जबसे प्रशासक की नियुक्ति हुई है तबसे मंदिर में कई नया बदलाव हुआ है. मां को सुखा प्रसाद चढ़ाने वाले प्रसाद जैसे कि नारियल, पेड़ा, लड्डू जैसे प्रसाद पर अब प्रतिबंध लग गया है और माननीय प्रशासक के द्वारा एफएसएसएआई से मान्यता प्राप्त पंचमेवा प्रसाद ही जो पैकेट बंद होगा जिसमें काजू, किसमिस, नारियल, बादाम होगा. 

Kalkaji Prashad: श्रद्धालु दें ध्यान! कालकाजी मंदिर में अब नहीं चढ़ेंगे ये प्रसाद, सिर्फ पंचमेवा का लगेगा भोग

Delhi Kalkaji Prashad: दिल्ली के कालकाजी मंदीर में चढ़ने वाले प्रसाद में बदलाव हुआ है. अब कालकाजी मंदिर में सूखा नारियल,  पेड़ा, लड्डू जेसै प्रसाद को चढ़ाने की मनाही है. अब कालकाजी मंदिर में श्रद्धालु सिर्फ पंचमेवा प्रसाद ही चढ़ा पाएंगे, जिसकी कीमत 20 रुपये से लेकर 100 रुपये तक होगी. 

रिटायर्ड जज की हुई है नियुक्ति
प्राचीन शक्तिपीठों में से एक दिल्ली का कालकाजी मंदिर है, जिसमें हजारों श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए रोजाना मंदिर पहुंचते हैं और अपनी मनोकामना की पूर्ति हेतु मां से आशीर्वाद मांगते हैं. वहीं कालकाजी मंदिर के विकास और मंदिर को भव्य और सुगम बनाने के लिए प्रशासक की नियुक्ति की गई है. जिसमें सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज की नियुक्ति की गई है ताकि मां के भक्त जब माता कालका के दर्शन के लिए पहुंचे तो उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या मां के दर्शन के लिए न हो. 

प्रशासक की नियुक्ति के बाद हुए कई बदलाव
वहीं अब कालकाजी मंदिर में बहुत से बदलाव किए गए हैं. जबसे प्रशासक की नियुक्ति हुई है तबसे मंदिर में कई नया बदलाव हुआ है. मां को सुखा प्रसाद चढ़ाने वाले प्रसाद जैसे कि नारियल, पेड़ा, लड्डू जैसे प्रसाद पर अब प्रतिबंध लग गया है और माननीय प्रशासक के द्वारा एफएसएसएआई से मान्यता प्राप्त पंचमेवा प्रसाद ही जो पैकेट बंद होगा जिसमें काजू, किसमिस, नारियल, बादाम होगा. वहीं मंदिर के प्रशासक के सचिव राकेश चोपड़ा ने बताया कि हम लोगों को मंदिर में चढ़ने वाले चढ़ावे के कई कंप्लेन आ रहे थे जिसमें बताया गया था कि मां को चढ़ाने वाले प्रसाद अच्छी क्वालिटी की नहीं होती है जिसमें दुकानदार लड्डू की क्वालिटी पर ध्यान नहीं देते कई लोगों के नारियल सड़े निकलते थे. 

ये भी पढ़ें: Kalkaji Temple Entry Ban: कालकाजी मंदिर में अब इन लोगों को नहीं दी जाएगी एंट्री, जानें वजह

 

मंदिर परिसर होगा साफ
इन शिकायतों के बाद प्रशासक लोगों की समस्याओं को सुनते हुए यह फैसला लिए हैं कि मंदिर में चढ़ने वाले प्रसाद पैकेटबंद होंगे और मंदिर परिसर में ही उन्हें एफएसएसएआई का मार्क वाला पैकेट बंद प्रसाद दिया जाएगा, जो मां को लोग चढ़ा पाएंगे वहीं या प्रसाद लोगों को उचित दाम में मिलेगा जिसमें 20 से लेकर 100 रुपये तक के पैकेट ग्राहक खरीद सकेंगे. सूखे प्रसाद को बंद किए जाने के बाद मंदिर परिसर भी साफ और स्वच्छ रहेगा.

INPUT- Harikishor Shah

Trending news