Janmashtami 2022: जन्माष्टमी पर इस विधि-विधान से रखें व्रत, होगी संतान की प्राप्ति
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1309380

Janmashtami 2022: जन्माष्टमी पर इस विधि-विधान से रखें व्रत, होगी संतान की प्राप्ति

Janmashtami 2022: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन इस उपाय के अनुसार व्रत रखने से कृष्ण भक्तों की सभी मनोकामनाएं जल्द ही पूर्ण होगी, कहते हैं कि आज के दिन व्रत रखने से संतान की भी प्राप्ति होती है. 

Janmashtami 2022: जन्माष्टमी पर इस विधि-विधान से रखें व्रत, होगी संतान की प्राप्ति

Janmashtami 2022: हिंदू धर्म के अनुसार, भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव हर साल बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव देशभर में मनाया जाता है. इतना ही नहीं मथुरा और वृंदावन में इस त्योहार की अलग ही धूम होती है.

संतान की कामना के सुहागन रखती हैं व्रत

आज के दिन बाल गोपाल के लिए पालकी सजाई जती है और नए कपड़ो से उनका श्रृंगार किया जाता है. आज के दिन निःसंतान दंपत्ति विशेष तौर पर जन्माष्टमी का व्रत रखते हैं. कहते हैं जो लोग आज के दिन यह व्रत रखते हैं उन लोगों को भगवान श्रीकृष्ण का आशीर्वाद जरूर प्राप्त होता है. इतना ही नहीं श्रीकृष्ण की भक्ति भोग, सुख, मोक्ष प्रदान करने वाली है. श्रीकृष्ण समस्त सुखों और वैभव को प्रदान करने वाले हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कुछ विशेष तरह के उपाय करने से कृष्ण भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: 4 महीना इन 4 राशियों पर जमकर होगी 'धन' की वर्षा, लव लाइफ भी होगी बेहतर

आज का जन्माष्टमी व्रत पूजा-विधि

कहते हैं कि आज के दिन बड़े ही धूम-धाम से भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है. आज के दिन  विधि-विधान से भगवान श्री कृष्ण के बाल रूप की पूजा-अर्चना की जाती है और व्रत रखने का भी विधान है.

ये भी पढ़ें: Janmashtami 2022: इस खास विधि से बनाएं श्रीकृष्ण के लिए पंचामृत, क्योंकि 400 साल इन 8 शुभ योग में मनाई जाएगी जन्माष्टमी!

आज का जन्माष्टमी पूजा शुभ मुहूर्त

 ज्योतिष के अनुसार कृष्ण जन्माष्टमी के दिन जो लोग व्रत रखते हैं वो लोग रात के समय लड्डू गोपाल की पूजा विधि-विधान से करने के बाद प्रसाद ग्रहण कर व्रत का पारण किया जाता है. अधिकतर लोग व्रत का पारण अगले दिन भी करते हैं. कुछ भक्तों द्वारा रोहिणी नक्षत्र के समापन के बाद व्रत पारण करते है.

19 अगस्त को रात 11 बजकर 59 मिनट से देर रात तक है.

Trending news