IRCTC: होली पर घर जाने का बना रहे हैं प्लान, नहीं हुआ टिकट कंफर्म तो अपनाएं ये नुस्खा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1584143

IRCTC: होली पर घर जाने का बना रहे हैं प्लान, नहीं हुआ टिकट कंफर्म तो अपनाएं ये नुस्खा

अगर आपकी भी इस होली पर घर जाने के लिए ट्रेन का टिकट कंफर्म नहीं हो पाया है तो तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आपको कंफर्म तत्काल ट्रेन टिकट मिल सकती है. 

IRCTC: होली पर घर जाने का बना रहे हैं प्लान, नहीं हुआ टिकट कंफर्म तो अपनाएं ये नुस्खा

IRCTC Confirm Ticket: हर दिन हजारों की संख्या में लोग भारतीय ट्रेनों से यात्रा करते हैं. खासकर त्योहारों के सीजन में यह संख्या दोगनी हो जाती है. क्योंकि अधिकतर लोग रोजगार के चक्कर में अपने परिवार से अलग रहते हैं, लेकिन त्योहार के वक्त ये लोग अपने घर जाने के लिए ट्रेन से सफर करते हैं. ऐसे में आपको टिकट काफी पहले से बुक करना पड़ता है. क्योंकि तुरंत टिकट मिलना थोड़ा मुश्किल होता है.

ऐसे में अगर आपकी भी इस होली पर घर जाने के लिए ट्रेन का टिकट कंफर्म नहीं हो पाया है तो तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आपको कंफर्म तत्काल ट्रेन टिकट मिल सकती है. सबसे पहले irctc.co.in या फिर IRCTC Rail Connect ऐप पर जाकर साइनइन करें.

ये है सबसे आसान तरीका

इसके बाद My Profile के सेक्शन में जाकर Master List क्रिएट करें. इस ट्रिक को फॉलो करने से बुकिंग के समय डायरक्ट लिस्ट में यात्रियों की जानकारी सामने आ जाएगी. इसके बाद आप बेहद ही आसानी से बुकिंग प्रोसेस में आगे बढ़ सकते हैं.  अगर आप AC क्लास में अपना टिकट बुक करना चाहते हैं तो 10 बजे और स्लीपर क्लास में अपना टिकट बुक करना चाहते हैं तो 11 बजे का वक्त पर दिखा रहे Book Now के बटन पर क्लिक करें.

लेकिन, ध्यान रहे कि रेलवे के सर्वर पर दोनों टाइम पर Book Now का बटन हरा होना चाहिए. क्योंकि तभी आप आगे की प्रक्रिया में आगे बढ़ पाएंगे. ध्यान से पढ़ने के बाद ही कैप्चा कोड डाले और नेक्सट पर क्लिक करें. इसके बाद पेमेंट पेज पर आपको कई ऑप्शन मिलेंगे, लेकिन आप इंटरनेट बैंकिंग के ऑप्शन पर जाकर आपको केवल बैंक Customer ID औप पासवर्ड एंटर करके OTP डालना होगा.

सबसे फास्ट इंटरनेटः- अगर आप IRCTC से तत्काल टिकट कंफर्म निकालना चाहते हैं तो फास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी पर क्लिक करें.

 

Trending news