Indian Railway: अब मच्छरों का खात्मा करेगा रेलवे, चलाई स्पेशल ट्रेन
Advertisement

Indian Railway: अब मच्छरों का खात्मा करेगा रेलवे, चलाई स्पेशल ट्रेन

बदलते मौसम की वजह से मच्छरों का खतरा भी बढ़ता जा रहा है. इस बीच भारतीय रेलवे ने मच्छरों के प्रकोप से बचाने के लिए एक स्पेशल ट्रेन का आयोजन किया है. मॉस्किटो टर्मिनेटर ट्रेन (Mosquito Terminator Train) को 19 सितंबर से नई दिल्ली के रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखा दी गई है. यह ट्रेन 6 हफ्ते में 12 बार चलाई जाएगी 

Indian Railway: अब मच्छरों का खात्मा करेगा रेलवे, चलाई स्पेशल ट्रेन

Indian Railway: गर्मी और मॉनसून के बाद जल्द की सर्दियां दस्तक देने वाली है. बदलते मौसम की वजह से देशभर में मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ता है. उत्तर भारत के कई राज्यों में मच्छरों की वजह से डेंगू (Dengue) और चिकनगुनिया (Chikungunya) का भी खतरा तेजी के साथ बढ़ता है. इस खतरे को रोकने के लिए भारतीय रेलवे भी तैयार है.

बता दें कि रेलवे ने दिल्ली से एक मच्छर मारने की स्पेशल ट्रेन का आयोजन किया है, जिसका नाम है मॉस्किटो टर्मिनेटर ट्रेन (Mosquito Terminator Train), इस ट्रेन को 19 सितंबर से नई दिल्ली के रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखा दी गई है. यह ट्रेन 6 हफ्ते में 12 बार चलाई जाएगी और मच्छर प्रजनन के मौसम में इसके जरिए हफ्ते में 2 बार कीटनाशकों का छिड़काव किया जाएगा.

भारतीय रेलवे चिकनगुनिया और डेंगू पर लगाया लगाम

भारतीय रेलवे का मकसद है कि पटरियों के आस-पास मच्छर न पनप सकें. मच्छरों को खात्मा करने वाली ट्रेन में डिब्बे नहीं, बल्कि हाई प्रेशर वाले ट्रक खड़े हैं. इन ट्रकों का काम है मच्छर की दवाई का स्प्रे करना है. इस दौरान ट्रेन की रफ्तार महज 20 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया से बचाव के लिए हर साल ये स्पेशल मच्छर मार ट्रेन चलाई जाती है.

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे की यह स्पेशल ट्रेन हजारों लोगों को चिकनगुनिया और डेंगू से बचाने में काफी मददगार साबित होगी. इसी के साथ रेलवे अधिकारियों का कहना है कि ये कीटनाशक न केवल लार्वा को खत्म करेंगे, बल्कि मच्छरों को भी बेअसर करेंगे. इससे रेल पटरियों के किनारे झुग्गियों में बड़ी संख्या में रहने वाले लोगों को राहत मिलेगी. कई इलाकों में घरों से निकलने वाला गंदा पानी रेलवे ट्रैक के किनारे जमा हो जाता है, जिससे मच्छर पनपते हैं. इससे वह भी खत्म हो जाएंगे.

Trending news