Haryana Election: वोट डालने के लिए नहीं करना होगा अब लंबी लाइनों में इंतजार, सरकार ने बनाया ये काम का ऐप
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1871843

Haryana Election: वोट डालने के लिए नहीं करना होगा अब लंबी लाइनों में इंतजार, सरकार ने बनाया ये काम का ऐप

  Haryana Election: अब निर्वाचन लिस्ट में किसी भी वर्ष की एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई तथा एक अक्टूबर को 18 साल की उम्र होने पर युवा स्वयं को मतदाता के रूप में पंजीकरण करवा सकते हैं.

Haryana Election: वोट डालने के लिए नहीं करना होगा अब लंबी लाइनों में इंतजार, सरकार ने बनाया ये काम का ऐप

Haryana Queue Management App: भारत के निवार्चन आयोग ने हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल की सराहना करते हुए कहा कि देश में पहली बार मतदाताओं की सुविधा हेतु हरियाणा ने क्यू मैनेजमेंट मोबाइल एप्लीकेशन बनाई है, जिससे मतदाता को वोट डालने के लिए अपनी बारी का पता लग सकेगा और उसे लाइन में खड़े रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

आज हुई बैठक
भारत निर्वाचन आयोग के उप  निवार्चन  आयुक्त श्री हिरदेश कुमार आयोग के प्रतिनिधिमंडल के साथ आज यहां आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर हरियाणा, पंजाब व केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों तथा उपायुक्त-सह-जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे. बैठक के दौरान मतदाता सूचियों के संशोधन बारे भी विस्तार से चर्चा की गई.

पहली बार 17 वर्ष की आयु में मतदाता बनने का अवसर
श्री हिरदेश कुमार ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने पहली बार 17 वर्ष की आयु में ही युवाओं को मतदाता बनने का अवसर दिया है. पहले किसी भी वर्ष की एक जनवरी को या उससे पहले 18 वर्ष के होने वाले युवा ही मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने के पात्र होते थे। लेकिन अब किसी भी वर्ष की एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई तथा एक अक्टूबर को 18 साल की उम्र होने पर युवा स्वयं को मतदाता के रूप में पंजीकरण करवा सकते हैं.

मतदाता सूचियों में संशोधन करा सकेंगे
उन्होंने कहा कि वर्ष 2023 में मतदाता सूचियों के संशोधन के दौरान कोई भी नागरिक जो 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर, 2023 तक 18 वर्ष के हो रहे हैं, वे मतदाता के रूप में अपना पंजीकरण अवश्य करवाएं. उन्होंने कहा कि भारत के संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत भारत निर्वाचन आयोग के पास निर्वाचन के संचालन, निदेशन और नियंत्रण की शक्ति निहित है. इसके अंतर्गत मतदाता सूचियों को तैयार करवाना तथा देश में चुनाव करवाना निर्वाचन आयोग का कार्य है. इसी कड़ी में संशोधित मतदाता सूचियों की तैयारी को लेकर आयोग देश के सभी राज्यों का दौरा कर रहा है. उप  निवार्चन  आयुक्त श्री हिरदेश कुमार ने स्पष्ट किया कि मतदान केंद्रों में बदलाव करने, संख्या को कम करने या बढ़ाने की जानकारी उपायुक्त-सह-जिला निर्वाचन अधिकारी राजनीतिक पार्टियों को देना सुनिश्चित करें.

हरियाणा में 1,95,48,846 मतदाता पंजीकृत
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि हरियाणा में 1,95,48,846 मतदाता हैं, जिनमें 1,04,16,965 पुरूष, 91,31,447 महिला और 434 ट्रांसजेंडर शामिल हैं. राज्य में 19863 मतदान केंद्र हैं, जिनमें 5917 शहरों में तथा 13,946 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं. सभी मतदान केंद्र भू-तल ग्राउंड फ्लोर पर ही बनाए गए हैं, ताकि दिव्यांग मतदाताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े. एक मतदान केंद्र में मतदाताओं की औसतन संख्या 984 है.

ये भी पढ़ें: Haryana News: पैतृक गांव पहुंचा शहीद का पार्थिव शरीर, अंतिम संस्कार यात्रा में उमड़े हजारों लोग, हार्ट अटैक से हुई थी मौत

 

मतदाता पंजीकरण प्रक्रिया जारी
उन्होंने कहा कि हरियाणा में मतदाता पंजीकरण की प्रक्रिया जारी है और गुरुग्राम व फरीदाबाद जैसे बड़े शहरों में ग्रुप हाउसिंग सोसायटी में लोगों को मतदाता के रूप में पंजीकृत करने के लिए विशेष अभियान भी चलाए जा रहे हैं. 

INPUT- Vijay Rana

Trending news