Independence Day 2023: वसंतकुंज में 'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रम में स्थानीय शहीदों के परिवार को किया गया सम्मानित
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1826364

Independence Day 2023: वसंतकुंज में 'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रम में स्थानीय शहीदों के परिवार को किया गया सम्मानित

Independence Day 2023 Celebration: वसंत कुंज में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का आयोजन निगम पार्षद जगमोहन महलावत ने किया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में सांसद रमेश बिधूड़ी और स्थानीय डीएम एवं साउथ एमसिडी के साथ-साथ सभी लोगों ने इस कार्यक्रम में आए सैनिक के परिवार एवं पूर्व सैनिकों को सम्मानित किया.

Independence Day 2023: वसंतकुंज में 'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रम में स्थानीय शहीदों के परिवार को किया गया सम्मानित

Delhi News: आजादी का 77वें महोत्सव को कई तरह से मनाया जा रहा है. मेरी माटी मेरा देश इस कार्यक्रम की घोषणा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी, जिसमें देश के लिए शहीद हुए सैनिकों के परिजनों को सम्मानित किया जाएगा. साथ ही साथ हर गांव में अगर कोई पूर्व सैनिक है तो उन्हें सम्मान दिया जाएगा. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शहादत को याद रखना और हमारे सेना को सम्मान देना इससे अच्छा भला स्वतंत्रता का त्योहार क्या होगा. 

दक्षिणी दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में इस कार्यक्रम का आयोजन निगम पार्षद जगमोहन महलावत ने किया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में सांसद रमेश बिधूड़ी और स्थानीय डीएम एवं साउथ एमसिडी के साथ-साथ सभी लोगों ने इस कार्यक्रम में आए सैनिक के परिवार एवं पूर्व सैनिकों को सम्मानित किया.

शहीदों का सम्मान और सैनिकों का सम्मान हमारे देश के आजादी के त्योहार को मनाने का शायद सबसे अच्छा तरीका है. प्रधानमंत्री का लाल किले से संदेश था कि अब भारत बदल रहा है. गांव में रहने वाले जिन सैनिकों को या फिर देश के लिए पूर्व में शहीद हुए सैनिक के परिजनों को जहां कोई नहीं पूछता था. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के बाद हमारे सुपर हीरो को हर कोई पहचान लगा है और समाज के वरिष्ठ लोग उन्हें सम्मानित कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: Independence Day 2023: कैथल में निकाय मंत्री कमल गुप्ता ने फहराया झंडा, कहा- देश को विश्व गुरु बनाने की ओर है अग्रसर

वसंत कुंज में मेरी माटी मेरा देश के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया. दक्षिणी दिल्ली के तमाम जिला के अधिकारी समेत स्थानीय काउंसलर एवं स्थानीय सांसद ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. कार्यक्रम में कई ऐसे शहीद सैनिकों के परिवार के लोग आए थे, जिनके पूर्वजों ने देश के लिए अपना खून बहाया है. साथ ही यहां आसपास के गांव में रहने वाले कई ऐसे सेवा से रिटायर्ड लोग आए थे, जिन्हें कार्यक्रम के तहत उन्हें सम्मानित किया गया. यह कार्यक्रम एक पार्क में आयोजित किया गया. पार्क में उन सैनिकों के नाम लिखे गए है, जो यहां के आसपास के गांव में रहते हैं. शायद लोग उन्हें भूल गए थे, लेकिन जब जब लोग इस पार्क में आएंगे और इन सैनिकों के नाम पढ़ेंगे तब-तब उन्हें उनकी याद आएगी और सार्थक प्रेरणा लोगों को मिलेगी. 

साथ ही कार्यक्रम में आए सैनिकों के परिजनों ने इस कार्यक्रम की जमके सराहना की. इलाके के पार्क में अपने पूर्वजों के नाम का यह पत्थर, अपने पूर्वजों के नाम से यहां पेड़ और हर सैनिक के घर से आई यह मिट्टी हमारे देश को और ऊंचा बनाएगी. कार्यक्रम में दक्षिणी दिल्ली के तमाम अधिकारी के साथ-साथ दक्षिण दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी और निगम पार्षद जगमोहन महलावत भी मौजूद थे. इन लोगों ने इस कार्यक्रम की खूब सराहना की साथ ही साथ मोदी सरकार की वाहवाही करते हुए कहा कि पहले की सरकार जो काम नहीं कर पाई. वह काम अब मोदी सरकार कर रही है. जिन शहीदों को या सैनिकों को पहले की सरकार भूल चुकी थी आज की मोदी सरकार न सिर्फ उन्हें याद करती है बल्कि उन्हें सम्मान देती है. उनके इलाके में उनके नाम से पत्थर लगाए जाते हैं. यह गौरव उनके परिवार के लिए नहीं बल्कि हम सभी के लिए है जिन्होंने हमारे देश के लिए अपने खून को बहाया है.

भारत की सेना भारतवासियों के लिए गौरव थे और सदा रहेंगे. इन्हें भुलाना नामुमकिन है, लेकिन उस परिवार को इस बात का एहसास दिलाना, उन्हें सम्मानित करना यह सरकार सहित हम सब की जिम्मेदारी है. बहरहाल भारत सरकार का मेरा देश मेरी माटी कार्यक्रम बेहद अच्छा कार्यक्रम है. यह न सिर्फ समाज में सैनिकों को सम्मान देता है, बल्कि युवाओं को भारतीय सेवा के लिए प्रेरणादाई भी है.

Input: मुकेश सिंह 

Trending news