Independence Day 2022: अभेद सुरक्षा के बीच मनाया जाएगा 75वां स्वतंत्रता दिवस, किए गए हैं ये खास इंतजाम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1301873

Independence Day 2022: अभेद सुरक्षा के बीच मनाया जाएगा 75वां स्वतंत्रता दिवस, किए गए हैं ये खास इंतजाम

15 अगस्त के कार्यक्रम के लिए लालकिले की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, 10 हजार जवानों के साथ CCTV कैमरे से आस-पास के 3 Km क दायरे तक नजर रखी जाएगी. 

Independence Day 2022: अभेद सुरक्षा के बीच मनाया जाएगा 75वां स्वतंत्रता दिवस, किए गए हैं ये खास इंतजाम

Independence Day 2022: देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर समूचे देश में आजादी का अमृत महोत्सव पर्व मनाया जा रहा है. इसके लिए लालकिले में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी शामिल होंगे. आज लालकिले में 15 अगस्त के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया. इसके साथ ही किसी भी तरह के आतंकी हमले से निपटने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए हैं. 

अभेद सुरक्षा चक्र के बीच होगा कार्यक्रम
15 अगस्त से पहले ही IB के द्वारा आतंकी हमले का खुफिया अलर्ट जारी किया जा चुका है, जिसे दिखते हुए चप्पे-चप्पे पर पुलिस अपनी नजर बनाए हुए है. कश्मीर से लेकर दिल्ली तक एक ऐसे सुरक्षा घेरे का निर्माण किया गया है, जिसे तोड़ पाना आतंकियों के लिए नामुमकिन है. 

 Delhi Route Diversion: 15 अगस्त को दिल्ली में सड़क से स्टेशन तक कई रूट होंगे डायवर्ट, यहां देखें पूरी लिस्ट

लालकिले की सुरक्षा व्यवस्था
1. लालकिले के आस-पास करीब 3 किलोमीटर तक का एरिया हाई क्वालटी CCTV कैमरे की नजर में रहेगा, जिसके लिए अलग से CCTV कंट्रोल रूम बनाया गया है.
2. 15 अगस्त के कार्यक्रम में पहली बार TRIP WIRE ALERM SYSTEM का इस्तेमाल किया जाएगा, जो पीएम के लालकिले में प्रवेश लेने के साथ ही काम करना शुरू कर देगा.  
3. TRIP WIRE ALERM SYSTEM कैमरे के जरिये वर्चुल लाईन ( आंखों से न दिखने वाली रेखा ) तैयार करेगा, जब कोई शख्स उस लाइन को क्रॉस करेगा तो ये ऑटोमेटिक अलार्म के साथ रेड सिग्नल देगा, जिससे ये पता चल जाएगा कि वहां कोई संदिग्ध व्यक्ति प्रवेश कर रहा है या फिर वहां कोई संदिग्ध वस्तु पड़ी है.
4. सुरक्षा को और अधिक मजबूत बनाने के लिए लालकिले को अलग-अलग जोन और सेक्टर में बांटा गया है.
5. लालकिले के आस-पास सुरक्षा के लिए 10 हजार जवान तैनात रहेंगे.
6. ड्रोन अटैक के खतरे को देखते हुए NSG एंटी ड्रोन टीम तैनात रहेगी.
7. NSG स्नाइपर्स टीम के साथ ही हवा में मार करने के लिए एयर डिफेंस गन और एमएम गन भी तैनात रहेंगी. 
8. लालकिले के आस-पास इमारतों की छतों पर दिल्ली पुलिस के जवानों को लगाया जाएगा, वहीं ऊंची इमारतें जहां से लालकिले के प्राचीर दिखेगी उस बिल्डिंग पर कमांडो तैनात रहेंगे. 
9. ड्रोन और पैरा ग्लाइडर्स के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम लगाए गए है. 400 से ज्यादा काइट कैचर्स तैनात रहेंगे, जो गुब्बारों और पतंगों को रोकने का काम करेंगे.
10. राजधाानी में प्रवेश करने वाले सभी व्यक्तियों पर नजर रखी जा रही है. 

Trending news