Summer Camp: दिल्ली के स्कूली बच्चों के लिए शुरू हुआ स्पेशल समर कैंप, जानें कहां और कितने दिन होगा इसका आयोजन
Advertisement

Summer Camp: दिल्ली के स्कूली बच्चों के लिए शुरू हुआ स्पेशल समर कैंप, जानें कहां और कितने दिन होगा इसका आयोजन

Delhi Summer Camp: आईआईटी दिल्ली में 23 मई से 18 जून तक केजरीवाल सरकार द्वारा संचालित स्पेशल समर कैंप की शुरुआत की गई है. जिसका आज शिक्षा मंत्री आतिशी ने उद्घाटन किया है. कैंप को आतिशी ने मनीष सिसोदिया के विजन का हिस्सा बताया. इस कैंप के माध्यम से बच्चों को क्लासरूम और किताबों से बाहर की दुनिया को एक्सप्लोर करवाने का मकसद है.

Summer Camp: दिल्ली के स्कूली बच्चों के लिए शुरू हुआ स्पेशल समर कैंप, जानें कहां और कितने दिन होगा इसका आयोजन

Summer Camp 2023: केजरीवाल सरकार द्वारा इंद्रप्रस्थ इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIT Delhi) में दिल्ली सरकार के स्कूली बच्चों के लिए स्पेशल समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है. ये स्पेशल समर कैंप 23 मई से 18 जून तक के लिए आयोजित किया जाएगा. शिक्षा मंत्री आतिशी ने इस स्पेशल समर कैंप का उद्घाटन किया. दिल्ली में 2016 से आयोजित हो रहे स्पेशल स्पेशल समर कैंप का यह सातवां साल है जहां सरकारी स्कूल के बच्चे भाग लेते हैं. 

स्पेशल समर कैंप के उद्घाटन के मौके पर शिक्षा मंत्री आतिशी ने बच्चों को संबोधित किया. आतिशी ने कहा कि छात्रों के लिए ये स्पेशल समर कैंप एक मजेदार यात्रा साबित होने वाली है.स्पेशल समर कैंप में बच्चे हर दिन कुछ नया सीखेंगे. इस कैंप में बच्चे एक टीम में काम करना, एक-दूसरे का सम्मान करना सीखेंगे. 

स्पेशल समर कैंप मनीष सिसोदिया के विजन का हिस्सा- आतिशी 
इस स्पेशल समर कैंप को शिक्षा मंत्री आतिशी ने मनीष सिसोदिया के विजन का हिस्सा बताया. आतिशी ने कहा कि मनीष सिसोदिया के मार्गदर्शन में ही 2016 से इस संस्थान में स्पेशल समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है. इस कैंप के माध्यम से हम बच्चों को क्लासरूम और किताबों से बाहर की दुनिया को एक्सप्लोर करवाना मकसद है.

ये भी पढ़ें: DDA Demolition Drive: विश्वास नगर में डिमोलिशन पर लगी 7 दिन की 'सुप्रीम' रोक, लोगों को मिला वक्त

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि पिछले 8 साल से इस तरह के कार्यक्रम के माध्यम से हमारा प्रयास है कि बच्चे अपनी गर्मियों की छुट्टियों का इस्तेमाल कुछ नया सीखने और खुद को बेहतर बनाने के लिए करें. आतिशी ने आगे कहा कि इस कैंप के माध्यम से न केवल बच्चों की स्किलिंग का काम किया जाता है बल्कि उन्हें करियर को लेकर गाइडेंस देने का काम भी किया गया है. आतिशी ने कहा कि इस कैंप में छात्र कुछ ऐसा सीखे जो भविष्य में उनके लिए मददगार साबित हो. और इस दिशा में ये कैंप बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है.

आपको बता दें कि स्पेशल समर कैंप में स्टूडेंट्स को साइंस, मैथ्स, एन्त्रप्रेन्योरशिप, लाइफ स्किल्स, प्रोफेशनल डेवलपमेंट, कम्युनिकेशन सहित विभिन्न विषयों पर अपस्किलिंग की जाएगी. इसके अलावा छात्र अन्य एक्टिविटीज जैसे थिएटर, आर्ट एंड क्राफ्ट, मार्केटिंग आदि का सीख सकेंगे. स्पेशल समर कैंप में इस साल से एप्लाइड साइंस, एस्ट्रोनोमी, एनालिटिकल रीजिनिंग को भी शामिल किया गया है.

Trending news