कोहरे की वजह से ट्रेन लेट होने पर मिलती हैं ये सुविधाएं, टिकट कैंसिल करने पर पूरा रिफंड भी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1513540

कोहरे की वजह से ट्रेन लेट होने पर मिलती हैं ये सुविधाएं, टिकट कैंसिल करने पर पूरा रिफंड भी

Indian Railways: ठंड के समय अगर कोहरे की वजह से आपकी ट्रेन लेट हो जाती है, तो रेलवे की तरफ से आपको फ्री में रहने और खाने की सुविधा दी जाती है. 

कोहरे की वजह से ट्रेन लेट होने पर मिलती हैं ये सुविधाएं, टिकट कैंसिल करने पर पूरा रिफंड भी

नई दिल्ली: दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ठंड में घने कोहरे की वजह से कई ट्रेन अपने समय से घंटों लेट चल रही हैं. वहीं कुछ ट्रेन ऐसी भी हैं जिन्हें कैंसिल किया जा रहा है. ऐसे में ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. 

क्या आप जानते हैं कि भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेन के लेट होने या फिर कैंसिल होने पर यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. अगर नहीं जानते तो ये खबर आपके काम की है. आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ट्रेन के लेट होने पर रेलवे की तरफ से आपको कौन-कौन सी सुविधाएं दी जाती हैं. 

ट्रेन लेट होने पर रेलवे की तरफ से मिलती हैं ये सुविधाएं

-कोहरे की वजह से ट्रेन के लेट होने रेलवे आपके रजिस्टर्ड नंबर पर इस बात की जानकारी देता है कि आपकी ट्रेन लेट है. 

-ट्रेन के लेट होने पर आप रेलवे स्टेशन के वेटिंग रूम में फ्री में रुक सकते हैं, इसके लिए आपको अपना टिकट दिखाना पड़ेगा. यहां पर आपकी टिकट के हिसाब से आपको वेटिंग रूम दिया जाएगा.  

-राजधानी, शताब्दी और दूरंतो जैसी ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को 3 घंटे से ज्यादा ट्रेन लेट होने पर IRCTC की तरफ से मुफ्त में खाना दिया जाता है.

-अगर आपकी ट्रेन देर रात की है, तो खाने-पीने की चीजों के लिए स्टेशन के फूड स्टॉल देर तक खुले रहते हैं.

-रात के समय ट्रेन के लेट होने पर स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात किया जाता है. 

3 घंटे से ज्यादा लेट ट्रेन को कैंसिल करने पर फुल रिफंड
ठंड के समय अगर कोई ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट है और आप अपनी टिकट कैंसिल करते हैं, तो आपको उसका पूरा रिफंड मिलता है. यह कंफर्म, RAC और वेटिंग लिस्ट सभी प्रकार की टिकट पर लागू होता है. 

ट्रेन का रूट डायवर्ट होने पर
कई बार कोहरे या अन्य किसी वजह से ट्रन का रूट डायवर्ट कर दिया जाता है. ऐसी स्थिति में आप enquiry.indianrail.gov.in पर login करके ट्रेन के नए रूट के बारे में जान सकते हैं.

 

Trending news