अगर चेहरे पर हैं झाइयां, इन घरेलू नुस्खों से करें दूर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1233517

अगर चेहरे पर हैं झाइयां, इन घरेलू नुस्खों से करें दूर

आप अपने चेहरे को खूबसूरत दिखाने के लिए क्या कुछ नहीं करते होंगे. तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट यूज करते होंगे, जिसमें से कुछ प्रोडक्ट आपके चेहरे की त्वचा के लिए हार्मफुल हो सकते हैं. इसलिए हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं. इसकी मदद से आप अपनी त्वचा को दाग-धब्बों से दूर रख सकते हैं.

अगर चेहरे पर हैं झाइयां, इन घरेलू नुस्खों से करें दूर

नई दिल्ली: आप अपने चेहरे को खूबसूरत दिखाने के लिए क्या कुछ नहीं करते होंगे. तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट यूज करते होंगे, जिसमें से कुछ प्रोडक्ट आपके चेहरे की त्वचा के लिए हार्मफुल हो सकते हैं. इसलिए हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं. इसकी मदद से आप अपनी त्वचा को दाग-धब्बों से दूर रख सकते हैं. आप इसकी मदद से अपनी स्किन से झाइयों की समस्‍या को भी दूर कर सकते हैं. अगर आप इन उपायों को रोज स्किन केयर रुटीन में शामिल कर लें तो हफ्तेभर में आपको इसका असर दिखने लगेगा. आइए आपको बताते हैं कि झाइयों को दूर करने के लिए आप कौन से उपाय अपना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: रेत खान के इंचार्ज की पीट-पीटकर हत्या, सामने आई यह बड़ी वजह

इन घरेलू उपायों के द्वारा चेहरे की झाइयों को हटाए

1. अगर आपके चेहरे पर झाइयां हैं तो आप सेब और पपीते का एक-एक चम्‍मच गूदा निकालें और चेहरे पर लगाएं. इन दोनों ही फलों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कि दाग-धब्बों को दूर करने का काम करते हैं.

2. चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए एक आलू को पसीकर उसका रस निकाल लें. अब रूई की मदद से इसे झाइयों पर लगाएं. सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

3. गाजर खाने से आपके चेहरे पर रौनक आती है, लेकिन आप गाजर का पेस्ट बनाकर भी लगा सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले गाजर को कद्दूकस कर लें. इसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाएं और एक चम्मच नींबू का रस भी मिलाएं. अब इसे चेहरे पर लगाएं और बीस मिनट बाद धो लें. इससे आपके चेहरे की झाइंया दूर होने लगेंगी.

4. चेहरे पर ताजा नींबू को मलने से भी झाइयों में फायदा तो होता ही है. इसके साथ ही आप नींबू और तुलसी का लेप बनाकर भी लगा सकते हैं. इसके लिए आप तुलसी के पत्तों को पीस लें और इसमें दो बूंद नींबू का रस मिला लें. अब इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर तक छोड़ दें. ऐसा करने से जल्द ही आपको झाइयों से छुटकारा मिल जाएगा.

5. कपूर और मुल्‍तानी मिट्टी की मदद से भी आप झाइयों को दूर कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कटोरी में 5 से 6 चम्मच पानी लें और उसमें कपूर घोल दें. अब इसमें एक चम्‍मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच शहद मिला दें. इस पेस्ट को झाइयों पर लगाएं. सूखने पर सादे पानी से धो लें.

6. रोज सुबह ताजी क्रीम लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं. फिर इसे कुछ देर के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. एक हफ्ते तक ऐसा रोज करने से आपको अंदत नजर आने लगेगा.

7. रात को नींद न आने से भी चेहरे पर झाइयां दिखने लगती हैं, जिनको दूर करने के लिए  रात को सोने से पहले अच्छे से फेश वॉश कर लें. इसके बाद एक चम्मच मलाई में 3-4 बादाम पीसकर दोनों का मिश्रण बना लें फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर मसाज करें और सो जाए और सुबह उठकर बेसन से फेश को धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

WATCH LIVE TV

Trending news