Team India: भारतीय टीम ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, अब ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड पर रहेगी नजर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1956817

Team India: भारतीय टीम ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, अब ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड पर रहेगी नजर

भारतीय टीम ने दिवाली के मौके पर देशवासियों को जीत का तोहफा दिया. इस मैच में भारतीय टीम ने नीदरलैंड को मात देकर कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम किए.

 

Team India: भारतीय टीम ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, अब ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड पर रहेगी नजर

दिवाली के मौके पर वर्ल्ड कप लीग स्टेज का आखिरी मुकाबला खेला गया, जिसमें भारतीय टीम ने नीदरलैंड के मात देकर कई देशवासियों को जीत का तोहफा दिया. इस मैच में भारतीय टीम ने कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम किया. बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 411 का लक्ष्य विरोधी टीम के सामने रखा, जिसे विपक्षी टीम चेज करने में नाकाम रही.

टॉस जीतकर पहले भारतीय टीम ने बल्लेबाजी का फैसला लिया, जिसमें भारतीय टीम ने 4 विकेट खोकर 410 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया. वहीं श्रेयस अय्यर ने अपने बल्ले से कमाल दिखाते हुए अपने वर्ल्ड कप के करियर का पहला शतक जड़ा. अय्यर ने 94 गेंदों में नाबाद 128 रनों की धांसू पारी खेली. उन्होंने इस पारी में 5 छक्के और 10 चौके भी लगाए.  अय्यर के साथ-साथ केएल राहुल ने भी अपने बल्ले से जौहर दिखाया. राहुल में भी अपने बल्ले विस्फोटक पारी खेली. राहुल ने 62 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. उन्होंने वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज बने. उन्होंने वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक जड़ने वाले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया. रोहित शर्मा के नाम वर्ल्ड कप में 63 गेंदों में शतक जड़ने का रिकॉर्ड था. इसी के साथ केएल राहुल ने अपने बल्ले से 64 गेंदों में 102 रन की पारी खेली, जिसमें से उनके बल्ले से 11 चौके और छक्के निकले.

भारतीय टीम ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड
भारतीय टीम ने कल की जीत के साथ ही अपने ही रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया. इसी के साथ भारत ने अपना 20 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया. भारतीय टीम ने वर्ल्ड के एक सीजन लगातार सबसे ज्यादा 9 मैच जीते हैं. इससे पहले भारतीय टीम ने 20 साल पहले वर्ल्ड कप में लगातार 8 मैच जीते थे. वर्ल्ड कप में लगातार जीत दर्ज करने वाली टीम की बात करे तो यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है. ऑस्ट्रेलिया ने 2003 और 2007 वर्ल्ड कप में 11-11 मैच अपने नाम किए थे.

वर्ल्ड कप में लगातार मैच जीतने वाली टीमें 
11 - 2003 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया
11 -  वर्ल्ड कप 2007 में ऑस्ट्रेलिया
9 - वर्ल्ड कप 2023 में इंडिया*
8 - वर्ल्ड कप 2003 में इंडिया
8 - वर्ल्ड कप 2015 में न्यूजीलैंड

Trending news