HTET में नकल रोकने के लिए हरियाणा बोर्ड ने की खास तैयारी, Exam से पहले स्टूडेंट्स को करना होगा ये काम
Advertisement

HTET में नकल रोकने के लिए हरियाणा बोर्ड ने की खास तैयारी, Exam से पहले स्टूडेंट्स को करना होगा ये काम

HTET की परीक्षाओं को लेकर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. बता दें कि नकल रोकने के लिए हरियाणा बोर्ड ने खास तैयारी की है, जिन्हें स्टूडेंट्स को हर हाल में पूरा करना होगा. पढ़ें सभी जरूरी बाते. 

HTET में नकल रोकने के लिए हरियाणा बोर्ड ने की खास तैयारी, Exam से पहले स्टूडेंट्स को करना होगा ये काम

नवीन शर्मा/भिवानीः HTET की परीक्षाओं को लेकर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. चप्पे-चप्पे पर HTET की परीक्षा को लेकर काफी सखताई रहेगी. इस बारे में जानकारी देते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन वीपी यादव एवं बोर्ड के सचिव कृष्ण कुमार ने कहा कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के द्वारा जो सभी प्रकार की तैयारियां व HTET की परीक्षा को लेकर की गई है.

उन्होंने कहा कि जो भी खामियां पीछे रही है उनके अंदर भी सुधार करने का प्रयास बोर्ड द्वारा किया जा रहा है. बोर्ड चेयरमैन वीपी यादव ने कहा कि वाइस चेयरमैन रहते हुए उनका पहले अनुभव रहा है और उस अनुभव के बल पर उन्होंने सिस्टम व प्रणाली को विकसित किया है. उन्होंने कहा कि परीक्षा को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री से बात कर जिला प्रशासन पुलिस प्रशासन का पूर्ण रूप से सहयोग रहेगा.

ये भी पढ़ेंः हरियाणा पंचायत चुनाव के दौरान क्या HTET में बदलाव होगा, सरकार ने क्या जवाब दिया?

उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने एक प्रणाली विकसित की है जिसके तहत जैमर, बायोमैट्रिक, वेरिफकेशन सहित अनेक प्रकार की व्यवस्था रहेगी, ताकि परीक्षा के अंदर अनवांटेड परीक्षार्थी प्रवेश न कर सके. वहीं उन्होंने कहा कि जिन बच्चों का बायोमेट्रिक नहीं होता था उनके लिए भी बोर्ड द्वारा बैंड बांधा गया था और उसके बाद उनका बायोमेट्रिक किया गया था. उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की ऐसी खामियां नहीं होंगी, जिसके लिए पूर्ण व्यवस्था बोर्ड द्वारा की जा रही है और नकल रहित परीक्षा रहेगी.

HTET परीक्षा के बारे में बोलते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन कृष्ण कुमार ने कहा कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अपने लेवल पर HTET की परीक्षा को लेकर मुकम्मल तैयारियां कर रहा है, जिसके लिए फ्लाइंग स्क्वायड की टीम गठित की जा रही है तथा परीक्षार्थियों को भी सख्त हिदायत दी जाती है कि परीक्षार्थी अपने आधार को करंट फोटो के साथ अपडेट करवाएं.

उन्होंने कहा कि यदि परीक्षा के दौरान फोटो मिसमैच करती है तो उसे परीक्षा से वंचित रहना पड़ सकता है. इसलिए सभी परीक्षार्थी अपनी नवीनतम फोटो आधार कार्ड में अपडेट करवाएं, ताकि परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े. कहा कि शिक्षा बोर्ड के द्वारा इस प्रकार की सभी खामियों को दूर किया जा रहा है ताकि परीक्षा के दौरान अभ्यर्थी को कोई भी समस्याएं खड़ी न हो.

Trending news