Panipat News: HSPGC के चुनाव अनिश्चितकालीन के लिए स्थगित, सिख संगत अचंभित
Advertisement

Panipat News: HSPGC के चुनाव अनिश्चितकालीन के लिए स्थगित, सिख संगत अचंभित

Haryana News: हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के जस्टिस भल्ला द्वारा 6 मार्च को चुनाव करवाने की घोषणा की गई, जबकी अचानक से चुनाव स्थगित होने के बाद हरियाणा प्रदेश की सिख संगत अचंभित है.

Panipat News: HSPGC के चुनाव अनिश्चितकालीन के लिए स्थगित, सिख संगत अचंभित

Panipat News: हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के जस्टिस भल्ला द्वारा 6 मार्च को चुनाव करवाने की घोषणा की गई, जबकी अचानक से चुनाव स्थगित होने के बाद हरियाणा प्रदेश की सिख संगत अचंभित है. कमीशन द्वारा अनिश्चितकालीन के लिए चुनाव स्थगित कर दिए गए हैं. वहीं प्रबंधक कमेटी के सदस्य भी प्रदेश में सिख संगत के कम वोट बनने से नाराज नजर आ रहे हैं. कमेटी के सह सचिव का कहना कि सरकार यदि अधिक बीएल नियुक्त करती तो यह सिख वोट अधिक बनते. आगामी लोकसभा चुनाव में अकाली दल व भाजपा का गठबंधन हुआ तो एचएसपीजीसी के चुनावो पर असर देखने को मिल सकता है.

जस्टिस भल्ला ने सरकार की अपील किया चुनाव स्थगित
हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव की घोषणा के बाद अचानक से चुनाव अनिश्चितकालीन के लिए स्थगित करने के बाद प्रबंधक कमेटी के सहसचिव मोहनजीत सिंह ने कहा कि हरियाणा गुरुद्वारा इलेक्शन कमिशन द्वारा जल्दबाजी में चुनाव की घोषणा कर दी गई थी. उन्होंने बताया कि कमीशन द्वारा 10 फरवरी से नामांकन भरे जाने थे और 6 मार्च को चुनाव होना तय हुआ था. सह सचिव ने कहा कि चुनाव की अचानक घोषणा से प्रदेश की सभी सिख संगत अचंभित थी. उन्होंने कहा कि जस्टिस भल्ला ने सरकार की अपील को मानते हुए चुनाव को स्थगित कर दिया है.

सह सचिव ने सरकार पर की नाराजगी जाहिर
सहसचिव मोहनजीत सिंह प्रदेश में 2लाख 80 हजार सिख वोट बनने से संतुष्टि नहीं है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग 20 से 25 लाख सिख वोट होने चाहिए थे. सहसचिव ने कहा कि इतने कम वोट से सिख संगत जागरूक नहीं था या फिर प्रबंधक कमेटी की सिख समाज को प्रेरित करने में कमी रही होगी. सह सचिव ने सरकार पर भी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि अगर सरकार ने अधिक बीएल लगाए होते तो सिख वोट ज्यादा बनते हैं.

सूत्रों के अनुसार आगामी चुनाव में अकाली दल और भाजपा के गठबंधन पर हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव पर क्या प्रभाव पड़ेगा, इस पर बोलते हुए सहसचिव मोहन जीत सिंह ने कहा कि जब दो पार्टियां मिलकर चुनाव लड़ेंगी तो कुछ न कुछ तो फर्क पड़ेगा. उन्होंने कहा कि साफ व ईमानदार छवि वाले वह किसी भी दल से हो उम्मीदवार चुनाव लड़े. उन्होंने सभी साध संगतों से अपील की ईमानदार छवि वाले उम्मीदवारों को चुनना चाहिए. मोहनजीत ने कहा कि हरियाणा के सिखों का पिछले 25 सालों से एक सपना था, जोकि काफी संघर्ष के बाद कमेटी बनकर पूरा हुआ है. सह सचिव ने ये भी कहा कि कमेटी का बजट 40 से 50 करोड़ रुपये का था. अब वह बढ़कर लगभग 150 करोड़ रुपये का हो गया है. इसलिए ईमानदार व साफ छवि वाले उम्मीदवार चुनने के साथ स्कूल,कॉलेज व हॉस्पिटल बनवाने चाहिए. 

ये भी पढ़ें- बाबा साहब की एक ही बाणी, गरीबों के बच्चों को अच्छी शिक्षा है देनी- केजरीवाल

चुनाव के डेट आने पर सभी को सुचित कर दिया जाएगा
सह सचिव मोहनजीत सिंह ने अकाली और भाजपा के गठबंधन पर कहा कि हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनावों में गठबंधन का फर्क जरुर पड़ेगा. वहीं एसडीएम मनदीप सिंह ने बताया कि कमीशन ने हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव की अधिसूचना जारी की थी. एसडीएम ने जानकारी दी कि कमीशन द्वारा अधिसूचना वापस ले ली गई है. एसडीएम ने जानकारी दी कि पानीपत में 6641 सिख वोट बने हैं, उन्होंने बताया कि कमीशन द्वारा अभी चुनाव की तारीख निश्चित नहीं की गई है. जैसे ही कमीशन चुनाव की तारीख घोषणा करेगा सभी को सूचित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि नए वोट बनाने के लिए कमीशन द्वारा अधिसूचना जारी की जाएगी और जैसी कमीशन नए वोट बनाने की निर्देश जारी करता है सभी को सूचित कर दिया जाएगा.

Input- राकेश भयाना

Trending news