Republic Day Ticket: अगर देखना चाहते हैं 26 जनवरी की परेड, तो घर बैठे ऐसे बुक करें टिकट
Advertisement

Republic Day Ticket: अगर देखना चाहते हैं 26 जनवरी की परेड, तो घर बैठे ऐसे बुक करें टिकट

Republic Day Ticket: साल  1950 में 26 जनवरी के दिन देश का संविधान लागू हुआ था. इसी का उत्सव मनाने के लिए गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. गणतंत्र दिवस के दिन राजधानी दिल्ली के विजय चौक पर रिपब्लिक डे परेड का आयोजित होता है.

Republic Day Ticket: अगर देखना चाहते हैं 26 जनवरी की परेड, तो घर बैठे ऐसे बुक करें टिकट

Republic Day 2024 Parade Ticket: 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस के लिए पूरे देश में तौयारियों का सिलसिला जारी है. इस राष्ट्रीय पर्व के उत्सव के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है. गणतंत्र दिवस के मौके पर झांकियां निकाली जाती हैं. ये झांकियां देश की अखंडता, शौर्य, संस्कृति और ताकत की प्रतिक होती हैं. ऐसे में अगर आप भी दिल्ली के गणतंत्र दिवस का परेड और झांकियों को लुत्फ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ऑनलाइन टिकट बुक करना चाहिए. (How to book republic day parade ticket online)

घर बैठे कर सकते हैं टिकट बुक
साल  1950 में 26 जनवरी के दिन देश का संविधान लागू हुआ था. इसी का उत्सव मनाने के लिए गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. गणतंत्र दिवस के दिन राजधानी दिल्ली के विजय चौक पर रिपब्लिक डे परेड का आयोजित होता है. रिपब्लिक डे परेड का आयोजन कर्तव्य पथ पर किया जाता है. परेड का आयोजन सुबह 10 बजे से शुरू हो जाता है. ऐसे में अगर आपको इसको देखना है तो आपको मौके पर 9:30  तक पहुंचना जरूरी है. ऐसे में अगर आप परेड देखना चाहते हैं तो आप घर बैठे ऑनलाइनट टिकट बुक कर सकते हैं.

इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो
स्टेप 1- गणतंत्र डे की परेड को देखने के लिए आपको सबसे पहले रक्षा मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट https://aamantran.mod.gov.in/login पर जाना पड़ेगा.
स्टेप 2- इसके बाद आपको अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपको वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा.
स्टेप 3- अब आपको अपना नाम, आधार कार्ड के डिटेल्स को वेबसाइट पर लिखना होगा.
स्टेप 4- इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP सामने आएगा.
स्टेप 5- अब आप जैसे ही आप जैसे ही अपनी आधार की एंट्री वेबसाइट पर करेंगे, वैसे ही आपकी सारी पर्सनल डिटेल्स ऑटोमैटिक पेज पर आ जाएगी.
स्टेप 6- अब आपके पेज पर बाएं कोने में Book Ticket का ऑप्शन सामने आएगा. इसके बाद आपको ड्रॉपडाउन मेन्यू में Beating the Retreat, BTR Full Dress Rehearsal और Republic Day Parade का ऑपशन सामने आएगा. आप अपने पसंद अनुसार सिलेक्ट कर सकते हैं.
स्टेप 7- इसके बाद वेरिफेकेशन के लिए आपको इवेंट अटेंड करने वाले व्यक्ति की जानकारी साझा करनी होगी.
स्टेप 8- अब ऑनलाइन पेमेंट के बाद आपकी टिकट बुक हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: कल से बंद हो रही हैं दिल्ली की ये सड़कें, ऑफिस निकलने से पहले पढ़ लें ये खबर

ऑफलाइन टिकट भी कर सकते हैं बुक
इसके साथ ही अगर ऑफलाइन टिकट बुक करना चाहते हैं तो आप परेड का ऑफलाइन टिकट भी बुक कर सकते हैं. ऑफलाइन टिकट के लिए आप IDTC की ट्रैवल काउंटर, भारत सरकार के टूरिस्ट ऑफिस और DTDC के काउंटर से भी ऑफलाइन टिकट बुक कर सकते हैं.

Trending news