Haryana News: होली से पहले हरियाणा DGP ने जारी की गाइडलाइन, जानें किन चीजों पर रहेगा प्रतिबंध
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2171247

Haryana News: होली से पहले हरियाणा DGP ने जारी की गाइडलाइन, जानें किन चीजों पर रहेगा प्रतिबंध

Haryana News:  होली के त्योहार पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं. जिसमें धार्मिक स्थलों पर रंग फेंकने, शराब पीने के बाद दुर्व्यवहार करने, छेड़छाड़ करने, जबरदस्ती डोनेशन लेने सहित कई कार्यों पर रोक लगाई गई है. 

Haryana News: होली से पहले हरियाणा DGP ने जारी की गाइडलाइन, जानें किन चीजों पर रहेगा प्रतिबंध

Haryana News: होली के पावन पर्व के अवसर पर प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए हैं. इन निर्देशों में आमजन की सुरक्षा को प्राथमिकता दी गई है, ताकि लोग शांतिपूर्ण तथा सौहार्दपूर्ण तरीके से होली के पावन पर्व का आनंद ले सकें. डीजीपी ने कहा कि धार्मिक स्थलों पर रंग फेंकने, शराब पीने के बाद दुर्व्यवहार करने, छेड़छाड़ करने, जबरदस्ती डोनेशन लेने और ध्वनि प्रदूषण जैसी संभावित समस्याओं को देखते हुए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. इस दौरान DGP ने लोगों से शांतिपूर्वक होली का त्योहार मनाने की भी अपील की.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
राज्य में होली के त्योहार के अवसर पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस की मौजूदगी बढ़ाई जाएगी, जिसके लिए जरूरी दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं. निर्देशानुसार प्रदेश में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया जाएगा. इसके साथ ही किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए खुफिया जानकारी जुटाने वाली इकाइयां भी अलर्ट पर रहेंगी.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: भूपेंद्र हुड्डा का BJP पर तंज, कहा- तुम CM बदलते रहो, लोग सरकार बदलेंगे

पुलिस की गश्त बढ़ाई जाएगी
हुड़दंगबाजी को रोकने और आमजन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर पुलिस की पैदल और मोबाइल गश्त बढ़ाई जाएगी. इस दौरान प्रदेश में सभी जिलों में स्थापित किए गए पुलिस नियंत्रण कक्ष भी अलर्ट पर रहेंगे.

नशा करने वालो पर सख्त कार्रवाई
सार्वजनिक रूप से शराब पीने और नशे में गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ भी हरियाणा पुलिस सख्त एक्शन लेने की तैयारी में है. ऐसे लोगों की पहचान करके उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. वहीं होली के कार्यक्रमों और जुलूसों के आयोजकों को लाउडस्पीकर के माध्यम से अश्लील या उत्तेजक गीत/नारे बजाने के खिलाफ भी चेतावनी जारी की गई है.

सोशल मीडिया पर भी नजर
होली के अवसर पर सोशल मीडिया में किसी भी प्रकार के भड़काऊ या आपत्तिजनक कंटेंट पर भी नजर रखी जाएगी. इनकी पहचान करने और उसे हटाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और मैसेजिंग ऐप की बारीकी से निगरानी की जाएगी.

छेड़छाड़ के मामलों को रोकने के लिए जरूरी प्रयास
होली के दौरान छेड़छाड़ आदि को रोकने के लिए भी हरियाणा पुलिस द्वारा सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए है. इससे महिला और पुरुष समान रूप से होली के त्योहार का आनंद ले पाएंगे. इसके साथ ही धार्मिक स्थानों और भीड़भाड़ वाली जगहों पर भी सुरक्षा बढ़ाई गई है. 

 

Trending news