Heart Attack से 1 महीने पहले शरीर में दिखते हैं ये बदलाव, जानें कैसे बच सकती है जान
Advertisement

Heart Attack से 1 महीने पहले शरीर में दिखते हैं ये बदलाव, जानें कैसे बच सकती है जान

Heart Attack Symptoms: रिसर्च के अनुसार किसी भी व्यक्ति को हार्ट अटैक आने से पहले उसके शरीर में कुछ बदलाव देखे जाते हैं. अगर समय रहते इनकी पहचान कर ली जाए और डॉक्टर की सलाह ली जाए तो व्यक्ति की जान बच सकती है

Heart Attack से 1 महीने पहले शरीर में दिखते हैं ये बदलाव, जानें कैसे बच सकती है जान

Heart Attack Symptoms: पिछले कुछ महीनों में हार्ट अटैक की वजह से लोगों की जान जानें के मामले तेजी से बढ़ें हैं. जिम में एक्सरसाइज (Exercise) करते हुए, शादी में नाचते हुए यहां तक की खेलते हुए बच्चों की भी हार्ट अटैक से जान जा रही है. एक रिसर्च के अनुसार किसी भी व्यक्ति को हार्ट अटैक आने से पहले उसके शरीर में कुछ बदलाव देखे जाते हैं. अगर समय रहते इनकी पहचान कर ली जाए और डॉक्टर की सलाह ली जाए तो व्यक्ति की जान बच सकती है. आज के आर्टिकल में हम आपके लिए ऐसी ही कुछ जानकारी लेकर आए हैं. 

हार्ट अटैक के कारण (Reason of heart attack)
हार्ट अटैक आने की मुख्य वजह हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा, ज्यादा तला भुना खाना, शारीरिक गतिविधियों का कम होना और धूम्रपान का सेवन करना होती हैं.

ये भी पढ़ें- World Cancer Day: कैंसर को नहीं हरा पाए ये Bollywood सितारे, लिस्ट में शामिल इरफान, नरगिस और...

 

हार्ट अटैक के लक्षण (Symptoms of heart attack)

सांस लेने में तकलीफ
हार्ट अटैक से कुछ दिनों पहले व्यक्ति को सांस लेने में परेशानी होने लगती है, दरअसल सांस और हार्ट के कनेक्शन की वजह से ऐसा होता है. अगर आपके आस-पास किसी को ऐसी परेशानी होती है तो उसे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह दें. ये हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं. 

चक्कर आना 
हार्ट अटैक आने से पहले व्यक्ति का शरी कमजोर हो जाता है, थोड़ा सा काम करने के बाद ही उसे थकान महसूस होने लगती है. इसके साथ ही चक्कर आना और खट्टी डकार आना आना भी हार्ट अटैक का संकेत हो सकते हैं. 

नींद न आना
थकान या किसी अन्य वजह से 1-2 दिन नींद न आना सामान्य बात है, लेकिन अगर आपको यह समस्या 2 दिनों से ज्यादा रहती है या फिर आपको रात में अचानक से घबराहट होने लगती है तो ये हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है. कई बार ज्यादा स्ट्रेस लेने की वजह से भी ऐसा हो सकता है, ऐसे में तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. 

हार्ट अटैक से बचने के उपाय (Ways to avoid heart attack)
हार्ट अटैक से बचने के लिए खाने में जरूरी सभी पोषक तत्वों का सेवन करें, नियमित एक्सरसाइज करें और ज्यादा एक्सरसाइज करने से भी बचें, नशे से दूरी बना कर रखें और नियमित चेकअप कराते रहें.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news