Heart Attack Signs: ये लक्षण देते हैं हार्ट अटैक का संकेत, हो सकती हैं दिल की नसें ब्लॉक
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1637430

Heart Attack Signs: ये लक्षण देते हैं हार्ट अटैक का संकेत, हो सकती हैं दिल की नसें ब्लॉक

Heart Attack Signs: हार्ट अटैक से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि दिल की धमनियों (कोरोनरी आर्टरी) में कोई गड़बड़ नहीं हो. दरअसल कोरोनरी आर्टरी में किसी भी तरह की ब्लॉकेज आने से हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती थी. 

 

Heart Attack Signs: ये लक्षण देते हैं हार्ट अटैक का संकेत, हो सकती हैं दिल की नसें ब्लॉक

Heart Attack Signs: पिछले कुछ दिनों में देशभर में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़े हैं. खेलते हुए, नाचते हुए, जिम में लोग हार्ट अटैक की वजह से दम तोड़ रहे हैं. मशहूर हस्तियों से लेकर आम आदमी तक हार्ट अटैक हर किसी की जान का दुश्मन बन गया है. इन सबमें जो सबसे ज्यादा चिंता की बात है वो ये है कि हार्ट अटैक से जान गंवाने वाले ज्यादातर लोग युवा हैं. ऐसे में अगर आप भी अपने दिल का ख्याल रखना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. 

हार्ट अटैक से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि दिल की धमनियों (कोरोनरी आर्टरी) में कोई गड़बड़ नहीं हो. दरअसल कोरोनरी आर्टरी में किसी भी तरह की ब्लॉकेज आने से हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती थी. 

नसें ब्लॉक होने पर नजर आते हैं ये लक्षण

जब किसी को छाती में बायीं ओर, गर्दन में और जबड़े में दर्द होता है, तो ये इस बात का संकेत है कि आपके दिल की नसें ब्लॉक हो रही हैं. इसके साथ ही थोड़ा सा काम करने पर थकान का अनुभव होना, हांफने लगना और बेचैनी महसूस होना भी नसें ब्लॉक होने के प्रमुख लक्षणों में से एक है. ऐसे कोई भी लक्षण नजर आने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.   

ये भी पढ़ें- Health Tips: इन 5 चीजों के सेवन से बढ़ेगी Immunity, दूर रहेगा Corona और flu

किन लोगों को है ज्यादा खतरा
-मोटापे से पीड़ित लोगों को. 
-ऐसे लोग जो पहले से डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं. 
-गलत खान-पान और नशे की आदत.
-एक्सरसाइज नहीं करने वाले लोग

ऐसे रखें दिल को स्वस्थ
अगर आपके दिल की नसें ब्लॉक हैं तो इसके लिए आपको दवाइयों के साथ ही अपनी जीवनशैली में भी कुछ बदलाव करने चाहिए. अगर आप ब्लड प्रेशर,डायबिटीज, और कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों को अपनी बीमारी को कंट्रोल में रखना जरूरी होता है. इसके साथ ही खानें में सभी प्रकार के पोषक तत्व जैसे-  फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दाल खाएं और बाहर का जंक फूड खाने से बचें.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य सूचनाओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news