Health Tips: बदलते मौसम में भी रहना चाहते हैं फिट तो करें ये काम, बीमारियां रहेंगी दूर
Advertisement

Health Tips: बदलते मौसम में भी रहना चाहते हैं फिट तो करें ये काम, बीमारियां रहेंगी दूर

Health Tips in changing Weather: बदलते मौसम के कारण हमारे शरीर में बहुत सारे बदलाव होते हैं. इस वजह से हमें मौसमी बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए हम मौसमी बीमारियों से बचने के लिए कुछ उपाय लेकर आए हैं.

Health Tips: बदलते मौसम में भी रहना चाहते हैं फिट तो करें ये काम, बीमारियां रहेंगी दूर

Health Tips: दिल्ली-एनसीआर में मौसम में बदलाव नजर आ रहा है. यहां ठंडी हवाओं के साथ हल्की बारिश पड़ रही है. ऐसे में आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है. वहीं आप अगर इस मौसम में थोड़ी सावधानी बरतेंगे तो आपकी सेहत हमेशा दुरुस्त रहेगी. आइये आपको बताते हैं उन टिप्स के बारे में जिन्हें जानकर आप वायरल, फीवर, सर्दी-खांसी जुकाम से दूर रहेंगे.

एक्सरसाइज करें
बता दें कि एक्सरसाइज करने से हमारा शरीर छोटे-मोटे वायरल जैसे बुखार, खांसी-जुकाम आदि बीमारियों से लड़ सकता है. वैसे तो हमें रोजाना ही फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए, लेकिन अगर आप नहीं कर पाते हैं तो हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अगर आप सर्दी के मौसम में फिजिकल एक्टिविटी करेंगे तो आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहेगा और आप इन मौसमी बीमारियों से दूर रहेंगे.

फ्लू की वैक्सीन
बता दें कि बदलते मौसम में आप फ्लू की वैक्सीन लगवा सकते हैं, जो कि आपके लिए बहुत ही कारगर होगी. वहीं बूढ़े लोग, डायबिटीज, शुगर, हाई बीपी की समस्याओं वाले लोगों को साल में एक बार फ्लू की वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए.

खान-पान सही रखें
वहीं हमें बदलते मौसम के साथ-साथ अपनी डाइट में भी बदलाव लाना चाहिए. हमें मौसम के हिसाब से चीजें खानी चाहिए. सर्दी के मौसम में खाने पीने के कई सारे विकल्प मौजूद रहते हैं, जिनमें से सभी सेहतमंद भी नहीं होते हैं. इसलिए हमें ऐसे में घर की बनी चीजें ही खानी चाहिए.

लापरवाही न बरतें
बदलते मौसम को देखते हुए हम थोड़ी सी धूप निकलते ही गर्म कपड़ों का इस्तेमाल कम करने लगते हैं, ऐसा करना ही हमारे लिए घातक साबित हो सकता है. अचानक से कम होती सर्दी अचानक से बढ़ भी जाती है. इस कारण कई लोग बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. 

Trending news