Winter Beauty Tips: सर्दी में फटी एड़ियां करती हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स, हेल्दी लिप्स के लिए जानें घरेलू उपाय
Advertisement

Winter Beauty Tips: सर्दी में फटी एड़ियां करती हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स, हेल्दी लिप्स के लिए जानें घरेलू उपाय

Winter Beauty Tips: अगर काजल फैलकर चेहरा खराब कर देता हो तो इससे बचने के लिए आंखों के नीचे फेस पाउडर लगाने के बाद ही काजल लगाएं. अपर इनर आईलिड पर काजल की एक लेअर लगाने के बाद चाहें तो आई पेंसिल का एक कोट लगा सकती हैं.

Winter Beauty Tips: सर्दी में फटी एड़ियां करती हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स, हेल्दी लिप्स के लिए जानें घरेलू उपाय

Winter Best 5 Beauty Tips: सर्दी आने वाली है. अक्सर लोगों को एड़ियां और होठ फटने, ड्राई स्किन समेत सौंदर्य से जुड़ी कई समस्याएं सामने आती हैं. वैसे तो बाजार में इसके लिए कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन अगर हम ध्यान दें तो घर पर मौजूद चीजों से ही सुंदरता में चार चांद लगाए जा सकते हैं. 

सर्दी में अगर फटती हैं एड़ियां 
आपने अक्सर देखा होगा कि ठंड बढ़ने के साथ ही आपकी एड़ियों में दरार बननी शुरू हो जाती है. ये दरारें कई बार इतनी गहरी हो जाती हैं कि इनमें बेहिसाब दर्द का एहसास होता है. कई बार फटी एड़ियों के साथ चलना भी दूभर हो जाता है. आज हम आपको बताते हैं एक ऐसा उपाय जिसकी मदद से आपकी एड़ियां रुई की तरह मुलायम हो जाएंगी. 

सबसे पहले एक टब में उतना गर्म पानी डालें, जिसमें आप पैर डुबा सकें. इसके बाद उसमें इप्सम सॉल्ट, ग्लिसरीन की कुछ बूंदें, दो बूंद असेंशियल ऑइल और शैंपू मिक्स करें. पैरों को कुछ देर भिगोकर रखें और फिर फुट स्क्रेपर से एड़ियों की डेड स्किन निकालें. इसके बाद  पैरों को एक बार अच्छी तरह से धोकर पोंछें और फुट क्रीम या ऑलिव ऑइल लगाएं.

चमचमाती स्किन के लिए 
सर्दी में नहाने से पहले देसी उबटन लगाने से फायदा मिलता है. इसके लिए बेसन में दही, नीबू, ऑलिव ऑइल और थोड़ी हल्दी मिलाकर लगाएं. फिर हल्का सूखने के बाद नहा लें. 

अगर चेहरे पर आते हैं ज्यादा रोयें 
रोयें चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ने का काम करते हैं. इनसे निजात पाने के लिए नीबू और शहद को नहाने से पहले 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। इससे रोओं का रंग हल्का हो जाएगा. इसके अलावा आलू और खीरे का रस भी लगाने से इस परेशानी से  सकती है. 

अगर काजल फैलकर कर देता हो चेहरा खराब  
इस समस्या से बचने के लिए आंखों के नीचे फेस पाउडर लगाने के बाद ही काजल लगाएं. अपर इनर आईलिड पर काजल की एक लेअर लगाने के बाद चाहें तो आई पेंसिल का एक कोट लगा सकती हैं.इससे काजल लंबे समय तक आंखों में दिखेगा. 

होठ फटने की समस्या 
सर्दी में होठ को मुलायम रखने के लिए रात को इस पर मलाई, घी या कोई लिप बाम लगाकर सोएं. इसके अलावा चीनी का बूरा, बादाम पाउडर और शहद मिलाकर होठो पर लगाकर कुछ देर मलें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद धोकर लिप बाम लगा लें.

 

Trending news