Dry Ice: क्या होती है ड्राई आइस? जानें हेल्थ के लिए क्यों है ये इतनी खतरनाक
Advertisement

Dry Ice: क्या होती है ड्राई आइस? जानें हेल्थ के लिए क्यों है ये इतनी खतरनाक

Dry Ice Harmful Effect: डॉ. समीर भाटी का कहना है कि ड्राई आइस को खाने का तो हाल आपने देख लिया, लेकिन ड्राई आइस इतनी खतरनाक है कि इसे हाथों से कुछ सेकेंड छूने पर भी हाथ और उंगलियां जल सकती है और 1 सेकेंड छूने पर हाथ में जलन होने लगती है. ड्राई आइस फ्रोजेन कार्बन डाइऑक्साइड होता है.

Dry Ice: क्या होती है ड्राई आइस? जानें हेल्थ के लिए क्यों है ये इतनी खतरनाक

Dry Ice: गुरुग्राम के एक निजी रेस्टोरेंट में बीते शनिवार 2 मार्च को कर्मचारियों द्वारा दिए गए माउथ फ्रेशनर खाने के बाद 5 लोग खून की उल्टियां करने लगे थे. हालत इतनी ज्यादा बिगड़ गई थी की, इन्हें अस्पताल तक में भर्ती करवाना पड़ा था. जिनमें से 2 लोग डिस्चार्ज हो गए हैं. वहीं अन्य तीन लोग अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं. इन तीनों में से भी 2 की हालत गंभीर है.

वहीं इस मामले में रेस्टोरेंट के मालिक को ऐसे में 2 मार्च की रात को आखिर हुआ क्या था. क्यों हुआ और ड्राई आइस क्यों इतनी खतरनाक है. चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं. 

ड्राई आइस नाम से तो यह सिर्फ एक बर्फ है, लेकिन असल में कितनी जानलेवा है. यह कोई उन 6 लोंगों बर्थडे पार्टी करने गुरुग्राम के निजी रेस्टोरेंट में गए थे. जिसने में 5 लोगों ने इसे खाया था.. 

पीड़ित नेहा ने ड्राई आइस का एक टुकड़ा खाया था. उन्होंने कहा कि अभी हालत यह है कि मुंह छिल चुका है. जुबान पूरी तरह से चोटिल है. खाने और बोलने में परेशानी हो रही है. कुल 6 लोगों के ग्रुप में 5 लोगों ने ड्राई आइस का रेस्टोरेंट प्रशासन की लापरवाही की वजह से सेवन किया था और खून की उल्टियां की थी. सिर्फ एक मात्र नेहा के पति अंकित ही थे. जिनके सेवन करने से पहले ही बाकी लोगों की हालत खराब हो गई थी. अंकित की मानें तो रेस्टोरेंट प्रशासन लापरवाही के बाद इतना अमानवीय हो गया था कि रेस्टोरेंट के किसी भी कर्मचारी ने न ही उनकी मदद की और खुद को बंद तक कर लिया. लोग करहाते रहे और प्रशासन देखता रहा.

ये भी पढ़ें: पंजाब बॉर्डर के किसानों का दिल्ली कूच कैंसिल, यहां के अन्नदाता पहुंचेंगे राजधानी

ड्राई आइस आखिर मुंह में जाकर क्यों एसिड बन गया और लोगों के लिए कैसे जानलेवा बन गया.
Star Imaging Labs के निदेशक डॉ समीर भाटी का कहना है कि ड्राई आइस को खाने का तो हाल आपने देख लिया, लेकिन ड्राई आइस इतनी खतरनाक है कि इसे हाथों से कुछ सेकेंड छूने पर भी हाथ और उंगलियां जल सकती है और 1 सेकेंड छूने पर हाथ में जलन होने लगती है. ड्राई आइस फ्रोजेन कार्बन डाइऑक्साइड होता है.

ड्राई आइस खतरनाक है, इसे खाना और छूना दोनो जानलेवा है. ऐसे में अब सवाल यही है कि 2 मार्च की रात को गुरुग्राम के रेस्टोरेंट में जो हुआ वो अनजाने में हुई गलती थी या फिर जानबूझकर हुआ जुर्म. मामले की पड़ताल अभी गुरुग्राम पुलिस कर रही है. पूरी जांच पड़ताल होने के बाद ही सच्चाई सामने आएगी, लेकिन यह घटना कई सवाल जरूर सामने छोड़ गई है.

Trending news