Heart Attack: सर्दी में इन चीजों के सेवन से हार्ट अटैक का खतरा होगा कम, आज से ही खाना शुरू करें
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2015170

Heart Attack: सर्दी में इन चीजों के सेवन से हार्ट अटैक का खतरा होगा कम, आज से ही खाना शुरू करें

Tips to Prevent Heart Attack: ड्राई फ्रूट्स में  एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड सहित सभी जरूरी विटामिन पाए जाते हैं, सर्दी के मौसम में इनका नियमित सेवन करने से हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मदद मिलती है. 

Heart Attack: सर्दी में इन चीजों के सेवन से हार्ट अटैक का खतरा होगा कम, आज से ही खाना शुरू करें

Tips to Prevent Heart Attack: कोरोना महामारी के बाद से हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़े हैं. पिछले कुछ महीनों में शादी में डांस और जिम में एक्सरसाइज के दौरान हार्ट अटैक के मामले सामने आए हैं, वहीं सर्दी के मौसम में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है. सर्दी के मौसम में दिल को स्वस्थ्य रखने के लिए  ड्राई फ्रूट्स जैसे- काजू, बादाम, अखरोट और पिस्ता आदि का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. 

ड्राई फ्रूट्स में पाए जाते हैं ये पोषक तत्व
ड्राई फ्रूट्स में  एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड सहित सभी जरूरी विटामिन पाए जाते हैं, इनका नियमित सेवन करने से हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मदद मिलती है. 

अखरोट 
अखरोट में  मोनोअनसेचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड्स, फाइबर और विटामिन E पाया जाता है, इसके नियमित सेवन से दिल संबंधी बीमारियों से बचने में मदद मिलती है. साथ ही इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करने में भी फायदेमंद माना जाता है. 

काजू
काजू में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, सी, ई, के, बी6, नियासिन, राइबोफ्लेविन, कॉपर, फॉस्फोरस, हेल्दी फैट्स, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मदद मिलती है. 

बादाम
दिल को स्वस्थ्य रखने के लिए बादाम का सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करता है, साथ ही ये खून को पतला करने में भी मददगार है. बादाम के सेवन से हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है. 

पिस्ता 
पिस्ता में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में मददगार है, ज तनाव का कारण बनते हैं. इसके साथ ही पिस्ता का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है. पिस्ता का नियमित सेवन हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है. 

मूंगफली
सर्दी के मौसम में मूंगफली का सेवन भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, इसके सेवन से हार्ट से संबंधित बीमारियों को कम करने में मदद मिलती है. आप मूंगफली का सेवन कच्ची या भूनकर दोनों तरह से कर सकते हैं. 

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य सूचनाओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी चीज के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Trending news