Stale Rice Good or Bad: बासी चावल खाना सही या गलत, जानें यहां
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2012494

Stale Rice Good or Bad: बासी चावल खाना सही या गलत, जानें यहां

Disadvantages of Leftover Rice: चावल खाने वाले लोग हो जाएं सावधान, क्योंकि बासी चावल खाने से आपको दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. आइए जानते हैं कैसे.  

 

Stale Rice Good or Bad: बासी चावल खाना सही या गलत, जानें यहां

Stale Rice Side Effects: आपने अक्सर दोखा होगा कि कई लोग दिन के बचे चावल को रात में खाते हैं. अगर ऐसा है तो सावधान हो जाइए, क्योंकि बासी चावल कई बीमारियों को शरीर में पैदा कर सकते है.  आपको बता दें कि दिल के लिए बेहद खतरनाक होते हैं बासी चावल. आइए जानते हैं बासी चावल के सेहत पर पड़ने वाले नुकसान.

क्या है बासी चावल के नुकसान
बासी चावल का सेवन करने से आपके पेट में पाचन से जुड़ी समस्या पैदा हो सकती है. एक शोध में ऐसा पाया गया है कि बासी चावल में बैक्टीरिया ज्यादा होते हैं, जो पेट में इंफेक्शन का कारण बनते हैं. इसके अलावा बासी चावल के सेवन से पेट में दर्द, डायरिया, दस्त, उल्टी जैसी समस्याएं भी हो सकती है. बासी चावल दिल की बीमारी का कारण बनते हैं. एक शोध के अनुसार बासी चावल खाने से आपको फूड पॉइजनिंग  की समस्या भी हो सकती है.  कच्चे चावल में स्पोर्स पाए होते हैं, जो पकाते समय भी चावन में मौजूद रहते हैं, लेकिन चावल गरम होने के कारण जीवाणु शरीर को नहीं पहुंचा पाते हैं. जब चावल को कई घंटे तक रूम टेंपरेचर पर रखा जाता है, तो ये स्पोर्स बैक्टीरिया में बदल जाते हैं. जो शरीर में जानें के बाद बीमारी का घर बनते हैं. 

दिल के लिए नुकसानदायक
जब आप चावल को काफी देर तक रख देते हैं, तो वो कंटेमिनेट हो जाते हैं, जिसे आप फ्राइड राइस सिंड्रोम भी कहते हैं. यह पेट से लेकर कई बीमारियों का कारण बनता है. इतना ही नहीं बासी चावल हार्ट से जुड़ी बीमारी का कारण भी बनते हैं. 

ये भी पढ़ें- ISRO में नौकरी करने का है सपना तो 31 दिसंबर तक कर सकते हैं Apply, जानें पूरी डिटेल

चावल को गर्म कर लिया जाए
कई लोग ऐसा भी सोचते हैं कि अगर चावल को गर्म कर लिया जाए तो वो शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. किसी भी तरह का स्टार्ची फूड, जिसमें टॉक्सिन्स काफी मात्रा में प्रोड्यूस होता , हो वो हीट को लेकर रेसिस्टेंट माने जाते हैं. ऐसे में आप बासी चावल को गर्म करके बैक्टीरिया को खत्म नहीं कर सकते हैं.

Trending news