Skin Care Tips: क्या आप भी चेहरे का खोया निखार लाना चाहते हैं वापस? तो इन जूस को करें डाइट में शामिल
Advertisement

Skin Care Tips: क्या आप भी चेहरे का खोया निखार लाना चाहते हैं वापस? तो इन जूस को करें डाइट में शामिल

Skin Care Tips: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और गलत खानपान की वजह से हमारे शरीर को और स्किन को उचित पोषण प्राप्त नहीं हो पाता है, जिसकी वजह से चेहरे का भी रंग धीरे-धीरे फीका पड़ने लगता है. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय, लेकर आए हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा की रंगत को दोबारा वापस ला सकते हैं.

Skin Care Tips: क्या आप भी चेहरे का खोया निखार लाना चाहते हैं वापस? तो इन जूस को करें डाइट में शामिल

Skin Care Tips: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और गलत खानपान की वजह से हमारे शरीर को और स्किन को उचित पोषण प्राप्त नहीं हो पाता है, जिसकी वजह से चेहरे का भी रंग धीरे-धीरे फीका पड़ने लगता है. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय, लेकर आए हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा की रंगत को दोबारा वापस लेकर आ सकता हैं.

चेहरे का खोया निखार लाने के उपाय

- आपने बचपन से सुना होगा कि आंवला बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि आंवला हमारी त्वचा के लिए लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ये हमारे रंग को भी निखारने में काफी मदद करता है. इसके लिए 2 से 3 महीने तक रोजाना कच्चा आंवला या फिर आंवले का मुरब्बा खाएं.

- इसी के साथ रोजाना सुबह खाली पेट आधा गिलास गाजर का जूस का सेवन कर सकते हैं. इससे एक महीने में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा.

- चेहरे की रंगत को साफ करने के लिए गर्मियों के मौसम में गुनगुने पानी में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर नहाने से त्वचा का रंग साफ होता है.

ये भी पढ़ेंः Pigmentation Remedies: चेहरे से झाइयां हटाने के ये हैं आसान तरीके, डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

- रोज सुबह-शाम खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करने से ब्लड साफ होता है और त्वचा की रंगत साफ होती है.

- ये तो आप सभी जानते हैं कि एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यह मुंहासों से भी निजात दिलाता है.

- चेहरे की रंगत को साफ करने से एलोवेरा की पत्तियों से उसका जेल निकाल लें, इसके बाद इस जेल को कॉटन की मदद से पूरे चेहरे पर लगा लें और लगभग एक घंटे बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. ऐसा रोजाना करने से चेहरे पर जल्द फर्क दिखाई देने लगेगा.

- हरी सब्जियों के पानी से चेहरा धोने से भी त्वचा का रंग साफ होता है.

ये भी पढ़ेंः Hair Fall Remedy: मेथी और नारियल तेल का इस तरह करें इस्तेमाल, सफेद बाल होंगे काले और झड़ने से मिलेगा छुटकारा

- अगर गर्मी की वजह से चेहरे पर जलन हो रही है तो इसके लिए आप कूलिंग मास्क का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए खीरे और मुल्तानी मिट्टी का फेस मास्क चेहरे को तरोताजा बनाने में मदद करेगा.

- चेहरे की रंगत को दोबारा वापस लाने के लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच पानी मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं. सूख जाने पर पानी से चेहरा धो लें. इससे त्वचा चिकनी और कोमल होगी.

- पौष्टिक भोजन के साथ ही एक्सरसाइज करने से भी त्वचा में प्राकृतिक निखार आएगा.

- दूध, शहद, संतरे का रस और गाजर का रस अच्छी तरह से मिलाकर एक लेप तैयार करें. इससे चेहरे पर धीरे-धीरे मालिश करें. कुछ देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें.

- अगर आप रोजाना बाहर जाते हैं तो धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं. इससे आप सूरज की हानिकारक किरणों से बचेंगे. इसी के साथ ये स्किन पर सन स्पॉट्स और रिंकल्स को आने से रोकता है.

- रोजाना सुबह योग करने से स्वास्थय और मन शांत रहता है और चेहरे पर एक अलग ही नूर दिखाई देता है.

Trending news