Sahjan leaf benefits: सहजन फली ही नहीं इसके फूल, पत्तियों से भी मिलते हैं ये बड़े फायदे, जानें ये 7 चमत्कारी लाभ
Advertisement

Sahjan leaf benefits: सहजन फली ही नहीं इसके फूल, पत्तियों से भी मिलते हैं ये बड़े फायदे, जानें ये 7 चमत्कारी लाभ

Sahjan leaf benefits: सहजन फली की सब्जी तो ज्यादातर लोगों ने खाई होगी. मगर इससे मिलने वाले फायदों के बार में बेहद ही कम लोग जानते हैं. सहजन फली के साथ-साथ इसके ओलीफेरा की फूल, फलियां और पत्तियां सहित पेड़ का हर भाग बहुत ही लाभकारी है. सहजन की फली और पत्तियां शरीर की कई बीमारियों के इलाज में काम आती है. 

Sahjan leaf benefits: सहजन फली ही नहीं इसके फूल, पत्तियों से भी मिलते हैं ये बड़े फायदे, जानें ये 7 चमत्कारी लाभ

Sahjan leaf benefits: सहजन फली की सब्जी तो ज्यादातर लोगों ने खाई होगी. मगर इससे मिलने वाले फायदों के बार में बेहद ही कम लोग जानते हैं. सहजन फली की सब्जी कई बड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद करती है. सहजन को मोरिंगा भी कहते हैं. सहजन फली के साथ-साथ इसके ओलीफेरा की फूल, फलियां और पत्तियां सहित पेड़ का हर भाग बहुत ही लाभकारी है. सहजन की फली और पत्तियां शरीर की कई बीमारियों के इलाज में काम आती है. सहजन की फली अधिकतर दक्षिण भारतीय रसोई में पाई जाती हैं.

क्योंकि इन जगहों पर इसका इस्तेमाल दाल, सांबर और सब्जी बनाने के लिए किया जाता है. मोरिंगा की पत्तियों में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों से भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसी के साथ यह पत्तियां विटामिन ए, बी1, बी2, बी6, सी और फोलेट का समृद्ध का सबसे बड़ा स्रोत हैं. इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक, आयरन और फॉस्फोरस भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

ये भी पढ़ेंः Navel Health Care: आपकी नाभि में छुपा है आपकी सेहत का राज, इन 12 घरेलू उपाय से मिलेगा फायदा

जानें, सहजन की पत्तियों के फायदे

-- अगर आप अपना बढ़ता हुआ मोटापा जल्द से जल्द घटाना चाहते हैं तो सहजन की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीना शुरू कर दें. इसके रोजाना सेवन से मोटापा कम होना शुरू हो जाएगा.

-- सहतन की पत्तियों का काढ़े से हड्डियां भी मजबूत होती हैं. क्योंकि इस की पत्तियों में में कैल्शियम और फासफोरस पाया जाता है जो ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से निजात दिलाता है.

-- सहजन की पत्तियां शुगर के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. क्योंकि इसमें एंटी डायबिटिक (antibiotic) गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो डायबिटीज के असर को कम करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ेंः Chia Seed Benefits: खाली पेट करें चिया सीड्स का सेवन, स्किन ग्लो, वजन कम, दर्द से राहत समेत मिलेंगे कई फायदे

-- अगर आप एनीमिया से पीड़ित हैं तो इसकी सब्जी का सेवन करना शुरू कर दे. क्योंकि ये शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है.

-- सहजन की पत्तियों के सेवन से इम्यून सिस्टम (immune system) मजबूत रहता है.

-- सहजन की पत्तिया पेट का दर्द, अल्सर जैसी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है.

-- सहजन की पत्तियां एक बढ़िया हेयर टॉनिक है. इसमें जिंक, विटामिन और एमिनो एसिड्स मिलकर केराटिन बनाते हैं, जोकि बालों के ग्रोथ लिए बहुत आवश्यक है.

-- इसी के साथ सहजन की फली से निकलने वाले बीज में एक खास तेल पाया जाता है जिसे Ben oil कहते हैं. ये तेल बालों को लंबा, घना, डैंड्रफ और बाल झड़ने से रोकता है.

Trending news