Advertisement
photoDetails0hindi

Yoga Benefits: योगा करने से शारीरिक के साथ मानसिक हेल्थ होती है मजबूत, मिलते हैं ये फायदे

Yoga Benefits for Mental Health: शारीरिक स्वास्थय के साथ मानसिक शांति होना भी जीवन में बहुत जरूर होता है. शरीर एक पल को मोटा चल सकता है, लेकिन मानसिक हेल्थ आपकी ठीक नहीं होती तो इससे आपको कई तरह की परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है. इससे निंद नहीं आती और निंद न आने से कई समस्याएं होती है. वहीं इसी के साथ एंजाइटी भी होने लगती है जो कि बहुत ही खतरनाक साबित हो सकती है. हम आपको बताते हैं कि योगा से किस तरह मानसिक तनाव को दूर कर पाएंगे. 

 

1/6

Stress Relief: योग शारीरिक गति, सांस नियंत्रण और ध्यान को जोड़ने में मदद करता है. जो कि मन को शांत करने और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. तनाव से हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर में कमी आ सकती है.

 

2/6

Anxiety and Depression Management: चिंता और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में योग काफी मददगार साबित होता है. योगा करने से मन शांत और फ्रेश रहता है और साथ ही मूड में सुधार करने में मदद कर सकता है.

 

3/6

Improved Focus and Concentration: योग करने से व्यक्ति में काम में फोकस करने का क्षमता बढ़ती है, जो कि आवश्यक भी होता है. मेडिटेशन करने से और ध्यान  लगाने से एकाग्रता को बढ़ाया जा सकता है. यह मन को शांत करने और मानसिक अव्यवस्था को कम करने में भी मदद करता है, जिससे अधिक मानसिक स्पष्टता मिलती है.

 

4/6

Better Sleep: योग से जब तनाव, चिंता और शारीरिक तनाव कम होगा तो बेहतर नींद को बढ़ावा मिलेगा. योग के दौरान मेडिटेशन, गहरी सांस लेना और फिर उसे छोड़ाने से अच्छी नींद में मदद मिलती है. बेहतर नींद आने से शरीर का आदी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. 

 

5/6

Increased Flexibility and Coping skills: रोजाना योग अभ्यास से शरीर में लचीलापन आता है और शरीर में ऊर्जा रहती है. जिससे भी थकावट नहीं होती और काम करने में आसानी रहती है. 

 

6/6

Social Support and Community: योग क्लासिस ज्वाइन करने से अपनेपन की भावना प्रदान कर सकता है. समान हितों को साझा करने वाले अन्य लोगों के साथ जुड़ना बेहतर मानसिक कल्याण में योगदान कर सकता है और अकेलेपन की भावनाओं को कम कर सकता है.