Advertisement
photoDetails0hindi

Healthiest Fruits: कैंसर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से बचाते हैं ये 10 सुपफूड, जानिए उनके नाम

Healthiest Fruits List: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए उसे सभी पोषक तत्वों का मिलना बेहद जरूरी है. फल में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट शरीर को स्वस्थ रखने और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. आज के आर्टिकल में हम आपके लिए ऐसे ही 10 फलों की लिस्ट लेकर आए हैं जो सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं. 

 

स्ट्रॉबेरी

1/10
स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में एंथोसायनिन, विटामिन, खनिज के साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है, जो हार्ट के लिए फायदेमंद है. गर्मी के मौसम में इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती. 

 

ब्लैकबेरी

2/10
ब्लैकबेरी

ब्लैकबेरी में एंथोसायनिन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने के साथ हार्ट की बीमारियों में भी काफी ज्यादा फायदेमंद है. 

 

संतरा

3/10
संतरा

विटामिन-C से भरपूर संतरे के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. सर्दी-जुकाम से बचाने के साथ ही ये आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करता है. 

 

अनानास

4/10
अनानास

अनानास में विटामिन-C, मैगनीज के साथ ही ब्रोमेलैन पाया जाता है, जो कैंसर और ट्यूमर जैसी बीमारियों में काफी ज्यादा फायदेमंद है. 

 

नींबू

5/10
नींबू

नींबू में विटामिन-C और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ये शरीर में मौजूद मुक्त कणों को खत्म करने में मददगार है जो भविष्य में कैंसर जैसी बीमारियों का कारण बनते हैं.  

 

केला

6/10
केला

केले को उर्जा का बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है, इसमें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. केले के नियमित सेवन से पेट की समस्या से निजात मिलती है. साथ ही ये हार्ट के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. 

 

सेब

7/10
सेब

सेब सबसे ज्यादा लोकप्रिय फलों में से एक है, इसमें फाइबर, विटामिन-C, पोटेशियम, विटामिन-K और विटामिन-B भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके नियमित सेवन से कैंसर और हार्ट की बीमारियों से बचने में मदद मिलती है.

 

पपीता

8/10
पपीता

पपीते में विटामिन-C, विटामिन-A, पोटेशियम, फोलेट के साथ ही लाइकोपेन जैसे एंटी कैंसर एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसके नियमित सेवन से पाचन में भी सुधार होता है. 

 

तरबूज

9/10
तरबूज

तरबूज में विटामिन-A और विटामिन-C के साथ ही लाइकोपेन, कैरोटीनॉयड और क्यूक्रिबिटासिन ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो कैंसर के खतरे को खत्म करते हैं. इसके साथ ही इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती. 

 

अनार

10/10
अनार

अनार को सूपरफूड भी कहा जाता है, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. साथ ही इसके सेवन से तनाव भी कम होता है.