Periods Health Tips: पिरीयड्स में दौरान भूलकर भी करें इन चीजों का सेवन, हो सकता है नुकसान
Advertisement

Periods Health Tips: पिरीयड्स में दौरान भूलकर भी करें इन चीजों का सेवन, हो सकता है नुकसान

Health Tips for Periods: पिरीयड्स के दौरान थकान, पेट, कमर, पैर, शरीर में दर्द, जी मचलाना, पेट मे ऐंठन होने जैसी स्मस्या उत्पन्न हो जाती है. इसको देखते हुए कमजोरी न हो, खाने पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इस दौरान कुछ खास चीजें भी होती है, जिसका सेवन नहीं करना चाहिए आइए इसके बारे में आपको बताते हैं. 

Periods Health Tips: पिरीयड्स में दौरान भूलकर भी करें इन चीजों का सेवन, हो सकता है नुकसान

Periods Health Tips: पिरीयड्स महीने का एक समय होता है, जिससे हर महिला, लड़की को गुजरना पड़ता है. इस दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. इस दौरान महिलाओं में मूड स्विंग भी होते हैं, जैसे कि चिड़चिड़ापन. खाने-पीने का मन न करना और कभी कुछ स्पेशल खाने का मन करना. जब शरीर के ब्लड़ निकलता है तो कमजोरी न हो इसके लिए महिलाओं को अपने खान-पान का विशेष ख्याल रखना चाहिए.

पिरीयड्स के दौरान थकान, पेट, कमर, पैर, शरीर में दर्द, जी मचलाना, पेट मे ऐंठन होने जैसी स्मस्या उत्पन्न हो जाती है. इसको देखते हुए कमजोरी न हो, खाने पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इस दौरान कुछ खास चीजें भी होती है, जिसका सेवन नहीं करना चाहिए आइए इसके बारे में आपको बताते हैं. 

Fried and High Fat Food: पिरीयड्स के दौरान तला हुआ, फास्ट फुड खाने से परहेज करे. इससे शरीरपर सूजन की समस्या हो सकती है और साथ ही वजन भी बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें: Dry Dates Benefits: इस तरह छुहारा खाने से आएगी चीते जैसी फुर्ती, मोटाप होगा कम

Sweet Foods: पिरीयड्स के दौरान मीठा खाना या पीना नहीं चाहिए. इससे शरीर में थकावट बनी रहती है और साथ ही मूड पर भी इसका बूरा असर पड़ता है. 

Caffine: महीने के इन दिनों में कैफीन का  सेवन नहीं करना चाहिए. इससे शरीर में पानी की कमी होती है और साथ ही ऐंठन और दर्द भी बढ़ सकता है. पिरीयड्स में एनर्जी  ड्रिक नहीं पीनी चाहिए. 

Liquor: इन दिनों में शराब के सेवन से पेट में दर्द, ऐंठन हो सकता है. साथ ही इसके सेवन से निंद न आने की समस्या उत्पन्न हो सकती है. 

Salty Foods: इन खास दिनों में खाने में ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए. इससे पानी की कमी, घबराहट और पेट फूलने की समस्या हो सकती है. इसी के साथ इसके सेवन से पिरीयड्स साइकिल पर बुरा असर पड़ सकता है.

Red Meat: इन दिनों मीट का सेवन नहीं करना चाहिए, इससे पाचने में मुश्किल होगी और सूजन और दर्द हो सकता है. 

Trending news