Painkillers: दर्द से राहत दिलाने में सिर्फ पेनकिलर ही नहीं बल्कि ये घरेलु उपाय भी हैं कारगर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2012411

Painkillers: दर्द से राहत दिलाने में सिर्फ पेनकिलर ही नहीं बल्कि ये घरेलु उपाय भी हैं कारगर

आज के समय में ज्यादतर लोग किसी भी तरह के दर्द से राहत पाने के लिए पेनकिलर पर निर्भर हो गए हैं, लेकिन क्या आपको पता है बिना पेनकिलर खाए भी आप अपने दर्द से राहत पा सकते हैं.  आइए जानते हैं कैसे. 

 

Painkillers: दर्द से राहत दिलाने में सिर्फ पेनकिलर ही नहीं बल्कि ये घरेलु उपाय भी हैं कारगर

Painkillers: आजकल ज्यादतर लोग किसी भी तरह के दर्द से राहत पाने के लिए फार्मास्युटिकल समाधानों पर निर्भर होते जा रहे हैं. नेचुरल तरीकों का तो कोई आज के समय में कोई इस्तेमाल ही नहीं करता है. किसी भी तरह का दर्द हो लोग तुरंत मेडिकल स्टोर पर जोते हैं और दवा लेकर खा लेते हैं. आज हम आपको बताएंगे दर्द से राहत पाने के लिए कितना सही है पेनकिलर खाना. कुछ ऐसे देसी नुस्खे हैं, जिनकी मदद से आप दर्द को आसानी से दूर कर सकते हैं. 

मालिस
दर्द से राहत पाने के लिए आप लैवेंडर, पेपरमिंट या यूकेलिप्टस जैसे तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप किसी एक तेल के साथ कुछ आवश्यक तेल की  बूंदें मिलाकर मिक्स कर लें और जहां दर्द है वहां धीरे-धीरे मालिश करें. इस तेल के स्मेल से आपका तनाव दूर होगा और आपको दर्द से भी राहत मिलेगा. 

कैप्साइसिन क्रीम का इस्तेमाल
कैप्साइसिन के दर्द निवारक गुण सर्वविदित हैं. ये ज्यादातर मिर्च में पाया जाता है. जब भी आप क्रीम के रूप में इसे शीर्ष पर लगाते हैं. तो यह तंत्रिका रिसेप्टर्स को अस्थायी रूप से खत्म कर सकता है. इससे गठिया और न्यूरोपैथी जैसी स्थितियों से राहत मिलती है. इसको लगाते समय थोड़ा सावधान रहें, क्योंकि इससे आपको गर्मी या जलन का समस्या भी हो सकती है.

हल्दी और अदरक 
हल्दी और अदरक का लेप भी दर्द को कम करने में काफी मदद करता है. हल्दी में करक्यूमिन और अदरक में जिंजरोल प्राकृतिक रूप से दर्द और सूजन को कम करने के लिए जाने जाते है.  

ये भी पढ़ें- कल से शुरू होने जा रहा है खरमास, भूलकर भी न करें ये काम, बस कर लें ये उपाय

सेक
दर्द से राहत पाने के लिए आप ठंडी सिकाई भी कर सकते हैं. जिस जगह पर दर्द हो रहा हो उस जगह पर आप ठंडे सेक का इस्तेमाल करें. ठंडा सेक बनाने के लिए आप पतले कपड़े में लपेटा हुआ आइस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.  ठंडे आइस पैक लगाने से सूजन या दर्द की जगह सुन्न हो जाती है. इससे सूजन कम हो सकता है. ये तरीका मोच के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इस सेक को दर्दलकी जगह 15 से 20 मिनट रखें आपको जरूर राहत मिलेगा. 

Trending news