Multani Mitti Benefits: मुल्तानी मिट्टी का चेहरे और बालों पर ऐसे करें इस्तेमाल, बस जान लें तरीका
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1777615

Multani Mitti Benefits: मुल्तानी मिट्टी का चेहरे और बालों पर ऐसे करें इस्तेमाल, बस जान लें तरीका

Multani Mitti Benefits: क्या आप लोग जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी एक औषधीय मिट्टी है और इसमें चेहरे पर होने वाले फायदों के अनगिनत राज छिपे हुए हैं. मुल्तानी मिट्टी चेहरे की गंदगी को भी साफ करने में मदद करती है. साथ ही त्वचा की रंगत निखारने में मदद करती है. 

Multani Mitti Benefits: मुल्तानी मिट्टी का चेहरे और बालों पर ऐसे करें इस्तेमाल, बस जान लें तरीका

Multani Mitti Benefits: क्या आप लोग जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी एक औषधीय मिट्टी है और इसमें चेहरे पर होने वाले फायदों के अनगिनत राज छिपे हुए हैं. यह मिट्टी पाकिस्तान के मुल्तान शहर में पाई जाती है इसलिए इसका नाम मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) पड़ गया है. इतना ही नहीं भारत के राजस्थान में ये मिट्टी आसानी से मिल जाती है. अधिकतर लोगों के चेहरे की त्वचा ऑयली होती है और मुल्तानी मिट्टी हमारी त्वचा से तेल को सोखने का काम करती है.

इसी के साथ मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर होने वाले बड़े रोम छिद्रों की परेशानी को दूर करने में मदद करती है. साथ ये चेहरे की गंदगी को भी साफ करने में मदद करती है. साथ ही त्वचा की रंगत निखारने और त्वचा में कसावट लाने में मदद करती है. मुल्तानी मिट्टी में हीलिंग प्रॉपर्टीज भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो चेहरे को टेक्सचर सुधारती है, उसकी मरम्मत करती है और त्वचा को पोषण देती है.

मुल्तानी मिट्टी को अंग्रेजी में फुलर्स अर्थ (Fuller’s Earth) कहते हैं. इसमें मैग्निशियम क्लोराइड भरपूर मात्रा में पाई जाती है. इसी के साथ इसमें सिलिका, आयरन और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती है और गर्मियों के मौसम में इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

ये भी पढ़ेंः Skin Care: जानें, क्या हैं मुल्तानी मिट्टी के फायदे

 

मुल्तानी मिट्टी का ऐसे करें त्वचा पर प्रयोग

- ऑयली त्वचा वालों लोगों को मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलकर चेहरे पर लगाना चाहिए. रोजाना मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से चेहरे के रोम छिद्र साफ होते हैं और ये चेहरे के अतिरिक्त तेल को सोख लेती है.

- ड्राई त्वचा वाले लोगों को मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल बेहद कम करना चाहिए. मतलब महीने में एक बार शुष्क त्वचा वाले लोग मुल्तानी मिट्टी में आधा चम्मच शहद और बदाम तेल की बूंदे मिलाकर चेहरे पर लगानी चाहिए. इसी के साथ इसमें आप विटामिन- E की बूंदे भी मिला सकते हैं.

- अगर आपके चेहरे पर लंबे समय से दाग धब्बे है तो इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में टमाटर का रस और थोड़ा चंदन पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बों से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Skin Care Routine: सुबह खाली पेट पानी पीने के ये 11 असरदार चमत्कारी फायदे, ऐसे करें सेवन

- चेहरे पर ताजगी लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में पपीता और शहर मिलाकर उसका पेस्ट रोजाना चेहरे पर लगाए.

- मुल्तानी मिट्टी का कोई भी पैक चेहरे पर लगाएं, मगर इसके बाद मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें.

बॉडी पॉलिशिंग और स्क्रबिंग के लिए ऐसे तैयार करें पेस्ट

सबसे पहले एक कांच की कटौरी में 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी का लें. इसमें एक बड़ा चम्मच बेसन, एक चम्मच मलाई, चुटकी भर हल्दी और आधा चम्मच नींबू का रस लें. इन सभी चीजों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. तैयार पेस्ट को नहाने से पहले पूरी त्वचा पर 10 मिनट तक लगा छोड़ दें. इस पेस्ट को हर 15 दिन में इस्तेमाल करें. फर्क आपको अपने आप दिखने लगेगा. पैक के बाद पूरी त्वचा पर लोशन लगाना ना भूलें.

ये भी पढ़ेंः Benefits Of Cloves: जानें, सुबह खाली पेट लौंग खाने के अद्भुत फायदे, इन बीमारियों से नहीं पड़ेगा पाला

ऐसे बनाएं मुल्तानी मिट्टी का शैंपू

अगर आपके भी केमिकल युक्त शैंपू से बाल झड़ते हैं या फिर आप को किसी भी तरह का कोई भी शैंपू सूट नहीं करता, उन लोगों को मुल्तानी मिट्टी से सर धोना चाहिए. इसको इस्तेमाल करने से पहले एक रात पहले पानी में भिगो के रख दें. इसके बाद इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं. अगर आपके घर में एलोवेरा का पेड़ नहीं है तो इसमें आप खीरे का रस भी मिला सकते हैं. इसके बाद इस पेस्ट को बालों में लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बालों को धो लें. कुछ दिन इस्तेमाल करें फर्क आपको अपने आप दिखाई देने लगेगा.

Trending news