Eyesight Improving Tips: बढ़ते प्रदूषण और इस डिजिटल युग में अपनी आंखों को कैसे रखें स्वस्थ, जानें यहां
Advertisement

Eyesight Improving Tips: बढ़ते प्रदूषण और इस डिजिटल युग में अपनी आंखों को कैसे रखें स्वस्थ, जानें यहां

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में आंखों की रोशनी धीरे-धारे कम होना आम बात हो गया है. इनमें कई लोग ऐसे भी हैं जो छोटी उम्र से ही चश्मा लगाने लगते हैं. आज हम आपको बताएंगे आंखों की रोशनी कम होने के कारण और इसके बचाव के तरीके. 

 

Eyesight Improving Tips: बढ़ते प्रदूषण और इस डिजिटल युग में अपनी आंखों को कैसे रखें स्वस्थ, जानें यहां

Eyesight Improving Tips: आंखे हमारे शरीर का अहम हिस्सा होती हैं. इसके बीना जीवन की कल्पना करना मुश्किल ही नामुमकिन है. आंखें हैं तभी हम अपनी जीविका कमाते हैं और अपने लाइफ के सभी काम पूरे करते हैं. आंखों की रोशनी मरते दम तक सही रहे इसके लिए आंखों की हिफाजत करना बेहद जरूरी होता है. हम आंखों से जितना काम लेते हैं उतनी ही उसका ख्याल रखना भी जरूरी होता है. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने आंखों का ख्याल रखना भूल जाते हैं और आगे चलकर आंखों की रोशनी कम होने लगती है. आंखों की रोशनी बढ़ाने के कई घरेलू उपाय हैं जो काफी कारगर माने जाते हैं. 

हरी सब्जियों का करें सेवन
आंखों के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. इन सब्जियों के सेवन से हमारी आखों की रोशनी भी बढ़ती है. इसमें विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आंखों के लिए बेहद जरूरी होते हैं. हरी सब्जियों में पालक, मेथी, पुदीना, धनिया, ब्रोकली, मटर, आदि का सेवन आप कर सकते हैं. इन सब्जियों को आप सूप, सलाद, सब्जी या जूस के रूप में भी खा सकते हैं. 

गाजर को जरूर करें खाने में शामिल
गाजर को अपने डाइट में जरूर करें शामिल. इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है. आप गाजर का जूस, सलाद या सब्जी में भी डालकर खा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- कब है कार्तिक पूर्णिमा, 26 या 27 नवंबर? जानें पूजा की सहीं तारीख और शुभ समय

आंवला है आंखों के लिए फायदेमंद 
आंवला आंखों के साथ-साथ सेहते के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों को स्वास्थ्य रखने में मदद करता है. आप आंवले का मुरब्बा, जूस, या चटनी के रूप में भी सेवन कर सकते हैं.

Trending news