Yoga Day 2023: हिसार के संदीप कुमार सूर्य नमस्कार में 3 बार वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर बने ब्रांड एंबेसडर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1746546

Yoga Day 2023: हिसार के संदीप कुमार सूर्य नमस्कार में 3 बार वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर बने ब्रांड एंबेसडर

International Yoga Day 2023 Date: हिसार के रहने  26 वर्षीय संदीप कुमार सूर्य नमस्कार में तीन बार वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर ब्रांड एंबेसडर बन चुके हैं. उन्होंने तीसरी बार 36 घंटे 21 मिनट में 20 हजार सूर्य नमस्कार करके अपना रिकॉर्ड तोड़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड. 

Yoga Day 2023: हिसार के संदीप कुमार सूर्य नमस्कार में 3 बार वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर बने ब्रांड एंबेसडर

International Yoga Day 2023: हिसार:  21 जून को देशभर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. इसी कड़ी में हिसार के रहने  26 वर्षीय संदीप कुमार सूर्य नमस्कार में तीन बार वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर ब्रांड एंबेसडर बन चुके हैं. उन्होंने सूर्य नमस्कार में  वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर देश का नाम ऊंचा किया हैं. 

36 घंटे 21 मिनट में 20 हजार सूर्य नमस्कार करके तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड
हिसार के रहने वाले 26 वर्षीय संदीप कुमार ने बताया कि सूर्य नमस्कार से पूरे शरीर को एनर्जी प्राप्त होती है व स्वस्थ अच्छा रहता है. अगर ज्यादा समय न मिले तो सिर्फ 10 मिनट के लिए अपने जीवन में हर रोज सूर्य नमस्कार करें, सिर्फ 10 मिनट सूर्य नमस्कार करने से शरीर स्वस्थ रहता है. इससे पहले जापान के एक युवा ने 7 घंटे लगातार योग करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था और उसके बाद भारत के रहने वाले युवा ने 8 घंटे में 4500 सूर्य नमस्कार करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. तभी से मन में आया कि इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़कर दो बार पहले वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया और जिसके बाद आजतक का तीसरी बार में मैंने 36 घंटे 21 मिनट में 20 हजार सूर्य नमस्कार करके वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा. संदीप कुमार ने तीसरा वर्ल्ड रिकॉर्ड लखनऊ के अंदर माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  व राज्यपाल के सामने बनाया है. 

ये भी पढ़ें: International Yoga Day 2023: कब है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, जानें डेट, थीम और इसका इतिहास

संदीप कुमार ने बताया कि युवाओं को इस चिज का नशा करना चाहिए
संदीप कुमार ने बताया कि उन्हें हरियाणा के मुख्यमंत्री एवं योग आयोग के डायरेक्टर ने जिम्मेदारी देते हुए प्रदेश के लगभग सभी जिले के स्कूलों में भेजा ताकि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग प्रोटोकॉल पर आमजन को योग कराए जाएं. यमुनानगर में अब तक 12 जगह योग करवा चुके संदीप कुमार ने बताया कि मैंने जिन लोगों से योग कराया उसमें  युवा, बुजुर्ग, बच्चों ने संकल्प लेते हुए कहा कि वह अपने जीवन में योग अपनाएंगे और शरीर को दुरुस्त रखेंगे. साथ ही कहा कि युवाओं को नशा करना चाहिए, लेकिन अपने माता-पिता का नाम रोशन करने का, अपने गांव का नाम ऊंचा करने का, खेलकूद में भाग लेकर अपने देश की सेवा का.

कई जगहों पर योगा प्रशिक्षण देने का किया काम 
योगा विभाग के विशेषज्ञ नोडल अधिकारी शिव कुमार ने बताया कि आयुष विभाग के मार्गदर्शन में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर संदीप कुमार वर्ल्ड रिकॉर्डर को यमुनानगर भेजा गया था. हरियाणा सरकार ने संदीप को यमुनानगर भेजते हुए जिम्मेदारी सौंपी गई थी कि अलग-अलग जगह जाकर स्कूल, कॉलेज, आईटीआई  या योगशालाओं और पार्कों  में जाकर योग करवाओं. प्रोटोकॉल का अभ्यास कराते हुए 12 जगह से जायदा प्रशिक्षण देने का काम किया है.

तीसरा वर्ल्ड रिकॉर्ड लखनऊ में सीएम योगी के सामने तोड़ा 
संदीप कुमार ने तीसरा वर्ल्ड रिकॉर्ड लखनऊ में माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल के सामने बनाया.  संदीप को योग गुरु बाबा रामदेव, हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल, राजेश जांगड़ा सांसद रोहतक और हरियाणा राज्यपाल व अन्य कई जिलों और राज्य में सम्मानित किया गया.  हर रोज 12-12 घंटे अभ्यास करने के बाद संदीप ने आज सबसे ज्यादा सूर्य नमस्कार करके वर्ल्ड  रिकॉर्ड बनाया है. संदीप कुमार ने कहा कि उन्होंने सबसे पहले अपने जीवन में प्राणायाम को जोड़ा. उन्होंने कहा कि उन्हें अहसास नहीं था कि योग से इतनी पावर मिल सकती है क्योंकि उनको दो नम्बर का चश्मा लगा हुआ था वह भी योग करके उतार दिया.

Input: KULWANT SINGH

Trending news