Real And Fake Cashew: कैसे करेंगे पहचान, बाजार से खरीदा काजू असली है या नकली?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1962761

Real And Fake Cashew: कैसे करेंगे पहचान, बाजार से खरीदा काजू असली है या नकली?

काजू असली हैं या नकली इसकी पहचान करना बहुत जरूरी होता है. नकली काजू खाने से आपकी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है. इसलिए काजू असली है या नकली इसकी पहचान किये बिना न खाएं. 

 

Real And Fake Cashew: कैसे करेंगे पहचान, बाजार से खरीदा काजू असली है या नकली?

Real And Fake Cashew: ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इसमें भी लोगों को सबसे ज्यादा काजू पसंद आता है. इस वजह से अधिकतर लोग ब्रकफास्ट से लेकर स्प्रॉउट्स और स्नैक्स तक में काजू का सेवन करते हैं. लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि बाजर में नकली काजू भी मिलने लगे हैं. ऐसे में आपको ये जानना जरूरी हो जाता है कि आपके घर में रखे काजू असली हैं या नकली. आपको बता दें कि नकली काजू के सेवन से न सिर्फ आपकी तबीयत खराब हो सकती है बल्कि आपके सेहत पर भी काफी बुरा असर पड़ सकता है. आइए जानते हैं कैसे करें काजू की पहचान. 

रंग से करें पहचान
काजू के रंग से भी आप इसकी पहचान कर सकते हैं. काजू का असली रंग बिल्कुल सफेद होता है. वहीं नकली काजू का रंग हल्का पीला होता है. ऐसे में आप काजू लेते समय इसके रंग का खास ख्याल रखें और सफेद रंग का ही काजू खरीदें. 

क्वालिटी करें चेक 
काजू की पहचान का एक तरिका है इसकी क्वालिटी जरूर चेक करें. असली क्वालिटी के काजू जल्दी खराब नहीं होते हैं. वहीं खराब काजू में बहुत जल्दी कीड़े लग जाते हैं. इसलिए काजू कको खरीदते समय इसकी क्वालिटू जरूर चेक करें.
काजू के साइज पर ध्यान देकर आप आसानी से असली और नकली का पहचान कर सकते हैं. असली काजू एक इंच लंबा और थोड़ा मोटा होता है. वहीं नकली काजू के साइज में आपको काफी फर्क देखने को मिलता है. 

ये भी पढ़ें-अनुराग ढांडा का बड़ा बयान, अत्याचारी पार्टियों को पदमुक्त करने के लिए ही बनी AAP

काजू के स्वाद से करें पहचान
असली और नकली काजू के स्वाद में भी अंतर होता है. असली काजू खाते समय ये आपके दातों में चिपकते नहीं हैं. वहीं नकली काजू खाते समय दातों में चिपकने लगते हैं.

Trending news