Home Remedy in Winter: छाती-गले में चिपके कफ को जड़ से निकाल फेंकेगी ये 5 देसी उपाय, जल्द मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2009721

Home Remedy in Winter: छाती-गले में चिपके कफ को जड़ से निकाल फेंकेगी ये 5 देसी उपाय, जल्द मिलेगी राहत

Home Remedy in Winter: इस मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी, खांसी, जुकाम और गले में खराश की समस्याओं घिरे रहते हैं. मगर सबसे ज्यादा परेशान करता है गले और छाती में जमा कफ, जिसकी वजह से खांसी की भी समस्या बढ़ने लगती है, जिसकी वजह से अक्सर गले में दर्द रहता है. तो चलिए जानते हैं कि इस सभी बीमारियों से कैसे निजात पाए...

Home Remedy in Winter: छाती-गले में चिपके कफ को जड़ से निकाल फेंकेगी ये 5 देसी उपाय, जल्द मिलेगी राहत

Home Remedy in Winter: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही लोगों को कई तरह की परेशानियां होनी शुरू हो जाती है. इम्यून सिस्टम कमजोर होने की वजह से लगातार बीमारियों का खतरा लगातार तेज होने लगता है. इस मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी, खांसी, जुकाम और गले में खराश की समस्याओं घिरे रहते हैं. मगर सबसे ज्यादा परेशान करता है गले और छाती में जमा कफ, जिसकी वजह से खांसी की भी समस्या बढ़ने लगती है, जिसकी वजह से अक्सर गले में दर्द रहता है. तो चलिए जानते हैं कि इस सभी बीमारियों से कैसे निजात पाए...

इस तेल का करें इस्तेमाल

शरीर से जुड़ी कई दिक्कतों के लिए, अक्सर लोग कई तेल के इस्तेमाल की सलाह देते हैं. ऐसे में अगर आप इन दिनों छाती में जमे बलगम से परेशान हैं तो आपके लिए नीलगिरी एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करना आपके लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं. यह तेल बलगम को ढीला करने में मदद करता है. इतना ही नहीं अगर आपको खांसी से भी परेशानी हो रही है तो इस तेल से आपको खांसी में भी काफी आराम मिलेगा. इस तेल तो आप डिफ्यूजर की सहायता से भी ले सकते हैं.

नमक का पानी

यह तो आस सभी लोग जानते हैं कि गले में दिक्कत होने पर डॉक्टर गर्म पानी से गरारे करने की सलाह देते हैं. क्योंकि, गर्म पानी से गरारे करने से गले के पिछले हिस्से में मौजूद कफ पूरी तरह से साफ हो जाता है. इसी के साथ ये गले की खराश को भी शांत करने में मदद करता है. इसके लिए एक गिलास पानी में 1/2 से 3/4 चम्मच नमक मिलाएं और रोजाना सुबह-शाम इससे गरारे करें. आपको जल्द आराम मिलेगा.

इन जड़ी बूटियों से मिलगा आराम

अक्सर खांसी, जुकाम जैसी परेशानियों के लिए हमेशा घर की जड़ी बूटियां या फिर घर में इस्तेमाल होने चीजों से इन इलाज करें. घर की रसोई में रखें नींबू, अदरक और लहसुन आदि कफ को ढीला करने में मदद करता है. ये सर्दी, खांसी और अतिरिक्त बलगम को कम करनें में मदद करती है. इसके आलावा मुलैठी की जड़, जिनसेंग, बेरीज, अनार आदि भी फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

Trending news