Health Tips: अगर घुटने और टखने में रहता है दर्द, तो इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर पा सकते हैं राहत
Advertisement

Health Tips: अगर घुटने और टखने में रहता है दर्द, तो इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर पा सकते हैं राहत

Health Tips: शरीर के अगर किसी भी जोड़ में दर्द हो तो सिकाई करना जोड़ों के लिए सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. आप सिकाई करके आसानी से जोड़ों के दर्द को कम कर सकते हैं. अगर आपको ठंडे पानी से सिकाई करनी है तो बर्फ के टुकडे़ को किसी कपडे़ या तौलिये में लपेटकर अपने जोड़ो की सिकाई कर सकते हैं.

Health Tips: अगर घुटने और टखने में रहता है दर्द, तो इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर पा सकते हैं राहत

Health Tips: लोगों में आजकल जोड़ों की दर्द बढ़ती जा रही है. सिर्फ बुजुर्गों  ही नहीं आजकल युवा पीढ़ी को भी इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. यह सब खराब जीवनशैली और खराब डाइट फॉलो करने के चक्कर में हो रहा है. हमारे देश में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें जोड़ों के दर्द का सामना करना पड़ रहा हैं. ऐसे में लोग दर्द से बचने के लिए पेन किलर का सहारा लेते है. जो उन्हें कुछ समय के लिए राहत तो देता है. इसका प्रभाव आगे चलकर काफी बुरा साबित हो सकता है और आज हम आपको इस आर्टिकल में घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप जोड़ों को दर्द आसनी से दूर कर सकते हैं.

ठंडे और गर्म पानी की सिकाई 
शरीर के अगर किसी भी जोड़ में दर्द हो तो सिकाई करना जोड़ों के लिए सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. आप सिकाई करके आसानी से जोड़ों के दर्द को कम कर सकते हैं. अगर आपको ठंडे पानी से सिकाई करनी है तो बर्फ के टुकडे़ को किसी कपडे़ या तौलिये में लपेटकर अपने जोड़ो की सिकाई कर सकते हैं. अगर आप गर्म  पानी की सिकाई करना चाहते हैं तो एक बोतल में गर्म पानी भरकर आसानी से सिकाई कर सकते हैं, या फिर आप हीटिंग पैड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

हल्दी वाला दूध 
जोड़ो के दर्द के लिए हल्दी और दूध दोनों ही काफी फायदेमंद रहते हैं. दूध में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है, जिससे हमारी हड्डिया काफी मजबूत बनती है. तो वहीं हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है, जिससे जोड़ों का समस्या काफी कम हो जाती है. इसलिए अकसर दूध में हल्दी मिलाकर पीना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है.

कपूर के तेल की मालिश से राहत
जोड़ों के तेज दर्द को दूर करने के लिए कपूर के तेल का इस्तेमाल करना भी हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है. यह एक इंस्टेंट पेन रिलीवर की तरह काम करता है. जिससे हमारे जोड़ों के दर्द में काफी राहत मिलती है और कपूर के तेल का इस्तेमाल कपूर के तेल में बराबर मात्रा में नारियल या तिल का तेल मिलाएं और फिर इसकी मालिश करें. नारियल के तेल की बजाय कपूर के तेल में तिल के तेल को मिलाना भी ज्यादा फायदेमंद रहता है.

Trending news