Tips To Prevent Heart Attack & Cardiac Arrest In Gym: हार्ट अटैक से बचने के लिए जिम से पहले करें ये 4 काम
Advertisement

Tips To Prevent Heart Attack & Cardiac Arrest In Gym: हार्ट अटैक से बचने के लिए जिम से पहले करें ये 4 काम

Tips To Prevent Heart Attack & Cardiac Arrest In Gym: स्वस्थ्य रहने के लिए डॉक्टरों द्वारा एक्सरसाइज और योगा करने की सलाह दी जाती है. लेकिन पिछले कुछ समय में जिस तरह जिम में हार्ट अटैक आने के मामले सामने आएं हैं, कई ऐसे लोग हैं जो जिम जाने से डरने लगे हैं. ऐसे में जरूरी है कि जिम जाने से पहले डॉक्टर की सलाह लें. 

Tips To Prevent Heart Attack & Cardiac Arrest In Gym:  हार्ट अटैक से बचने के लिए जिम से पहले करें ये 4 काम

Tips To Prevent Heart Attack & Cardiac Arrest In Gym: पिछले कुछ महीनों में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़े हैं, लोगों को जिम में एक्सरसाइज करते हुए, शादी में डांस करते हुए और बच्चों को खेलते हुए भी हार्ट अटैक आ रहा है. ऐसे मामलों में जान गंवाने वाले सबसे ज्यादा युवा हैं, जो बेहद चिंता का विषय है. अगर आपकी उम्र 30 साल से अधिक है और आप रोजाना जिम जाते हैं तो ये आर्टिकल आपके काम का है. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकते हैं. 

जिम जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

डॉक्टर की सलाह लें
अक्सर स्वस्थ्य रहने के लिए डॉक्टरों द्वारा एक्सरसाइज और योगा करने की सलाह दी जाती है. लेकिन पिछले कुछ समय में जिस तरह जिम में हार्ट अटैक आने के मामले सामने आएं हैं, कई ऐसे लोग हैं जो जिम जाने से डरने लगे हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप जिम शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें. डॉक्टर की सलाह के अनुसार, एक्सरसाइज करें और अगर आपको दिल संबंधी बीमारी है तो उसके अनुसार ही एक्सरसाइज करें.

ये टेस्ट कराना जरूरी

हीमोग्लोबिन टेस्ट- जिम जाने से पहले हीमोग्लोबिन टेस्ट करवाएं, क्योंकि कई बार हीमोग्लोबिन की कमी से भी सांस फूलने लगती है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है.
किडनी और लीवर- जिम शुरू करने से पहले किडनी और लीवर से जुड़े टेस्ट कराना भी जरूरी होता है.
थायरॉइड टेस्ट- थायरॉइड का भी आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है, इसलिए जिम से पहले थायरॉइड का टेस्ट भी करा लेना चाहिए. 
ट्रेडमिल टेस्ट- ट्रेडमिल टेस्ट में मरीज को ईसीजी लगाकर दौड़ाया जाता है, इस दौरान सभी हालात पर नजर रखी जाती है. जिम से पहले ये टेस्ट कराना बेहद जरूरी होता है. 

ये भी पढ़ें- Yoga Benefits: योगा करने से शरीर होगा निरोग और इन 5 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

हैवी एक्सरसाइज से बचें
अगर आपने थोड़े समय के लिए जिम से ब्रेक लिया था या फिर किसी और वजह से एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे थे, ऐसे में अचानक हैवी एक्सरसाइज करने से बचें. 

ऐसे करें शुरुआत
अगर आप लंबे ब्रेक के बाद या फिर पहली बार जिम ज्वाइन कर रहे हैं तो जिम ट्रेनर से सलाह लें. साथ ही आप हल्की और सामान्य एक्सरसाइज से शुरुआत करें. 

Trending news