Child Care Tips: बच्चों की अच्छी हाईट के लिए डाइट में शामिल करें ये जरूरी चीजें
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1964522

Child Care Tips: बच्चों की अच्छी हाईट के लिए डाइट में शामिल करें ये जरूरी चीजें

बच्चों की हाइट बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन इसका एक कारण हेल्दी डाइट भी होता है. बच्चे जो कुछ भी खाते उसका असर उनकी ग्रोथ पर भी पड़ता है. बच्चों की लंबाई के लिए उनके खाने पर खास ध्यान रखना पड़ता है. आइए जानते हैं उन्हें क्या देना चाहिए खाने में.

Child Care Tips: बच्चों की अच्छी हाईट के लिए डाइट में शामिल करें ये जरूरी चीजें

Child Care Tips: बच्चों की ग्रोथ को लेकर हर पैरेंट्स परेशान रहता है. बच्चों का ख्याल रखना हर मां-बाप का कर्तव्य होता है. छोटे बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए उनकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनो ही बहुत जरूरी होता है. वैसे तो बच्चों की लंबाई अनुवांशिक, पोषण और एक्सरसाइज पर निर्भर होती है. अगर बच्चों की डाइट अच्छी हो तो इससे उनकी हाइट भी अच्छी हो सकती है. कुछ ऐसे फूड्स होते हैं जो बच्चों के शरीर को पोषक तत्व प्रदान करते हैं. और उनकके ग्रोथ को बढ़ाने में काफी हद तक मदद करते हैं. आइए जानते हैं बच्चों की हाइट को बढ़ाने के लिए उनको कौन से फूड देना चाहिए. 

दूध से बने प्रोडक्ट्स
दूध और दूध से बने सारे प्रोडक्ट्स बच्चों की हाइट के लिए अच्छे होते हैं. डेयरी के प्रोडक्ट्स में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन-डी की मात्रा भरपूर होती है, जो बच्चों की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी होता है. एक दिन में बच्चों को 1 से 2 गिलास दूध देना चाहिए. इन सब के अलावा  दूध और पनीर के दूसरे प्रोडक्ट्स भी खाने में देना चाहिए. 

हरी सब्जियों का सेवन  
हरी सब्जियां में विटामिन ए, विटामिन सी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये सभी सब्जियां बच्चों की हाइट को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं. इसलिए बच्चों को खाने में सलाद, सूप और दूसरे पोषक तत्व देने के लिए कहा जाता है. इन हेल्दी चीजों को खाने से बच्चों की ग्रोथ अच्छी होती है. 

ये भी पढ़ें- Chhath Puja 2023: छठ पूजा के दौरान इन गलतियों से रूठ सकती हैं छठी मइया

बच्चों के लिए फल है जरूरी
बच्चों की अच्छी  ग्रोथ के लिए उनको फल देना भी बेहद जरूरी होता है. फलों में विटामिन, खनिज और फाइबर भरपूर मात्रा मे पाए जाते हैं. अगर आपका बच्चा हाइ बढ़ने वाले फेज में है तो उसकी दिन में कम से कम दो बार फल या जूस जरूर दे ताकी उसकी हाइट बढ़ सके.

इन उपायों से भी बच्चों की हाइट बढ़ सकती है

1- बच्चों को रोजाना एक्सरसाइज करवाएं. 
2- बच्चों का अच्छी ग्रोथ के लिए उन्हें पर्याप्त नींद लेने दें. 
3- बच्चों की अच्छी ग्रोथ के लिए उन्हें किसी भी करह के तनाव से दूर रखें. 
4- बच्चों के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल बहुत जरूरी होती है.

Trending news