Health Tips: ग्रीन टी पीने के हैं शौकीन तो पढ़ सकते हैं लेने के देने, जानें क्या कहती है हेल्थ एक्सपर्ट की रिपोर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1748450

Health Tips: ग्रीन टी पीने के हैं शौकीन तो पढ़ सकते हैं लेने के देने, जानें क्या कहती है हेल्थ एक्सपर्ट की रिपोर्ट

Health Tips: लड़कियां अपने फिगर को लेकर बहुत ज्यादा कॉन्शियस होती हैं, जिसके चलते वो ग्रीन टी जैसे पदार्थों का सेवन करती हैं. वहीं आज हम आपको इसे लेने का सही समय और तरीका बताने जा रहे हैं.

 

Health Tips: ग्रीन टी पीने के हैं शौकीन तो पढ़ सकते हैं लेने के देने, जानें क्या कहती है हेल्थ एक्सपर्ट की रिपोर्ट

Health Tips: इस डिजिटल जमाने में ज्यादातर लोग बैठे बैठे काम करते रहते हैं. वहीं कई लोगों को वर्क फ्रॉम होम मिला हुआ है, जिससे वो और भी ज्यादा आलसी हो गए हैं. वहीं ऐसी दिनचर्या को फॉलो करते करते लोग मुटापे का शिकार हो रहे हैं. वहीं लड़कियां जो खुद को एकदम फिट और आकर्षक दिखाना चाहती हैं, लेकिन इस रुटीन को फॉलो करके वो मोटापे का शिकार हो गई हैं. वहीं ऐसे में उनके मन में कई सवाल उठते हैं कि वजन कैसे कम करें...मैं मोटी हो गई हूं. इन सवालों को आपने जरूर सुना होगा. ये सवाल अक्सर लोग एक-दूसरे से पूछते ही हैं. वहीं वो कुछ उपाय भी बताते हैं, जिनमें से ग्रीन टी एक कॉमन उपाय है, जिसे पीने की सलाह सब देते हैं.

ये भी पढ़ें: Raisins Benefits: रोजाना एक मुट्ठी किशमिश खाने से मिलते हैं ये 10 फायदे, होती हैं ये बीमारियां दूर

वहीं कई लोग वडन कम करने के लिए घर, ऑफिस और ऑउटिंग के दौरान ग्रीन टी पीना प्रीफर करते हैं. वहीं एक्सपर्ट भी कहते हैं कि ग्रीन टी बॉडी को डीटॉक्स करने का काम करती है, जो कि वजन घटाने के लिए बहुत सही है. वहीं अब सवाल ये हैं कि ग्रीन टी पिएं तो कब पिएं. इसे पीने का सही समय क्या है. क्या रात में सोने से पहले इसे पीएं या सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीएं.

ग्रीन टी को लेकर कुछ एक्सपर्ट का मानना है कि आप इसे दूध की चाय की जगह पर पी सकते हैं. वहीं दिन में 2-3 कप आप बड़े आराम से पी सकते हैं. वहीं अब हम उन्हें बताने जा रहे हैं कि क्या सुबह खाली पेट चाय पीना सही है या नहीं. 

इसको लेकर कुछ डाइटिशियन कहते है कि जरूरी नहीं की ग्रीन टी सभी को सूट करे. कुछ लोगों को खाली पेट ग्रीन टी पीने से कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आज हम आपको ग्रीन टी पीने का सही तरीका बताने आए हैं. 

ग्रीन टी को आप नाश्ता करने से एक घंटा पहले पी सकते हैं. इसमें टैनिन होता है, जिसकी वजह से खाने से एक घंटा पहले लेंगे तो आपको कब्ज, पेट दर्द और पाचन या पेट संबंधी सभी परेशानी ठीक हो जाएंगी. वहीं सुबह-शाम ग्रीन टी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म स्ट्रॉन्ग होता है, जो कि वजन कम करने में आपकी बहुत मदद करता है. 

आप ग्रीन टी का सेवन सुबह की एक्सरसाइज करने के आधे घंटे पहले कर सकते हैं. इसके बाद आप सुबह 11-12 बजे के बीच पी सकते हैं. वहीं दोपहर के लंच से एक घंटे पहले पीएंगे तो भी यह फायदेमंद रहेगी. शाम के नाश्ते के 1-2 घंटे बाद भी आप ग्रीन टी पी सकते हैं.  

वहीं रात को सोने से पहले आप ग्रीन टी का सेवन न करें. इससे आपको नींद न आने की परेशानी हो सकती है. इस दिन में आप केवल 3-4 कप ही ग्रीन टी पी सकते हैं. इससे ज्यादा पीने पर आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इसमें कैफीन की मात्रा भी होती है जिससे मतली की समस्या हो सकती है. 

Trending news