Digestion Problems: एग्जाम या इंटरव्यू के पहले आपके पेट में भी होती है गुड़गुड़, जानें इसकी वजह
Advertisement

Digestion Problems: एग्जाम या इंटरव्यू के पहले आपके पेट में भी होती है गुड़गुड़, जानें इसकी वजह

कई बार आपने सुना होगा कि एग्जाम या इंटरव्यू से पहले लोगों का पेट खराब हो जाता है. आइए जानते हैं इसके पीछे का कारण. 

 

Digestion Problems: एग्जाम या इंटरव्यू  के पहले आपके पेट में भी होती है गुड़गुड़, जानें इसकी वजह

Digestion Problems: आपने कई लोगों का सुना होगा कि एग्जाम या इंटरव्यू देने से पहले पेट खराब हो जाता है. ऐसा इसलिए होता  है क्योंकि हमारा मस्तिष्क सीधे तौर पर आंतो से जुड़ा होता है. गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट के मुताबिक, स्ट्रेस और एंग्जाइटी का हमारे आंत पर बुरा असर पड़ता है. इससे आपकी भीख कम हो जाती है और पेट भी हर वक्त फूला रहता है. आइए जानते हैं पाचन से जुड़ी पांच ऐसी बातों को जो आपको संकेट देते हैं कि आप किसी बात को लेकर टेंशन में हैं. 

डायरिया
क्या आप जानते हैं ट्रेस हार्मोन आपके तनाव को बढ़ाने का काम करती हैं. ये बड़ी आंत में मोटर फंक्‍शन को तेज करने का भी काम कर सकती है. इस कारण डायरिया होने का खतरा बढ़ जाता है. इसको आप एंग्‍जाइटी डायरिया भी कह सकते हैं. जो आंत और मस्तिष्क से जुड़ा होता है.

अपच की समस्या
जब भी हम किसी बात को लेकर चिंता करते हैं तो हमारे शरीर में कुछ हार्मोन और केमिकल रिलीज होने लगते हैं. जो पाचन तंत्र में जाकर उसको खराब करने का काम करते हैं. ये गट फ्लोरा पर भी गलत असर डालते हैं. ऐसा करने से आपके एंटीबॉडी प्रोडक्‍शन कम होता है और अपच या मतली जैसी समस्या होने लगती है. 

मुंह का सुखना
आप जब भी किसी टेंशन में रहते हैं तो आपका  सिंपैथेटिक नवर्स सिस्‍टम एक्टिवेट हो जाता है. इसके कारण आपके मुंह में लार बनने की प्रकिया धीरे हो जाती है. यही वजह है कि कई बार अधिक स्ट्रेस लेने पर मुंह सूखने लगता है. 

ये भी पढ़ें- ये लोग भूलकर भी न करें सर्दियों में अधिक पानी पीने की गलती, हो सकते हैं नुकसान

अपने पाचन को सही रखने के लिए क्या करें

1- हमेशा अपने जाइट में हेल्दी फूड को ही चुने. प्रोसेस्‍ड और चीनी वाले खाने को खाने से बचें. अपने डाइट में सब्जियां, फल, फाइबर से भरपूर चीजें ही खाएं.

2-  अपने दिमाग को ठंडा और शांत रखने के लिए हमेसा मेडिटेशन और योगा करें. इससे आपको अपनी चिंता और तनाव कम करने में मदद मिलेगी. 

3- चिंता और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की समस्या से राहत पाने के लिए एक्‍सरसाइज एक अच्‍छा ऑप्शन हो सकता है. ये शरीर में बल्ड सर्कुलेशन को सही रखता है और गुड हार्मोन को भी रिलीज करता है. 

4- अपने पाचन प्रक्रिया को सही रखने के लिए एक दिन में 6 से 8 गिलास पानी जरूर पीएं. 

5- पेट की सेहत को  सुधारने के लिए जरूरी विटामिन, मिनरल और पोषक तत्वों के जूस को सेवन जरूर करें.  

Trending news