Dengue in Ghaziabad: डेंगू से हुई मौत के बाद मचा हड़कंप, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1806554

Dengue in Ghaziabad: डेंगू से हुई मौत के बाद मचा हड़कंप, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

Dengue in Ghaziabad: गाजियाबाद में अब डेंगू का प्रकोप असर दिखाने लगा है. हाल ही में गाजियाबाद में डेंगू से एक मौत का भी मामला सामने आया है. डेंगू से मरने वाला युवक 21 साल का है. इसी के साथ बीते मंगलवार को गाजियाबाद में 5 लोग डेंगू पॉजिटिव पाए गए है. इस बीच स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी कर दी है. 

Dengue in Ghaziabad: डेंगू से हुई मौत के बाद मचा हड़कंप, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

Dengue in Ghaziabad: गाजियाबाद में अब डेंगू का प्रकोप असर दिखाने लगा है. हाल ही में गाजियाबाद में डेंगू से एक मौत का भी मामला सामने आया है. डेंगू से मरने वाला युवक 21 साल का है. इसी के साथ बीते मंगलवार को गाजियाबाद में 5 लोग डेंगू पॉजिटिव पाए गए है और कुल मरीजों की संख्या 34 हो गई है. बता दें कि 21 साल का आयुष परिवार के संग हरिद्वार गया था. जहां उसे बुखार हो गया.

इसके बाद जब परिवार वापस लौटा तो तबियत ज्यादा खराब होने की वजह से उसे कल उसे यशोदा अस्पताल में भर्ती करवाया गया. जहां उसकी मौत हो गई. इस बीच स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि डेंगू से मौत की पुष्टि राजनगर में आयुष के घर के आसपास एंटी लार्वा का छिड़काव कर निरोधात्मक कार्रवाई शुरू की गई है. बदलते मौसम के साथ आई फ्लू, डायरिया के साथ ही अब डेंगू पैर पसारने लगा है.

ये भी पढ़ेंः Dengue Cases in Delhi: दिल्ली में डेंगू के नए स्ट्रेन से हाहाकार! जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्य विभाग में मची हड़कंप

गाजियाबाद में डेंगू से हुई मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग को हिलाकर रख दिया है. इसी के साथ डेंगू के 4 नए केस को भी दर्ज किया गया है, जिसके बाद सीएमओ के निर्देश के बाद आयुष के घर के आसपास डेंगू नियंत्रण के लिए कीटनाशक छिड़काव कराया गया है. इसी के साथ राजनगर में पांच टीमें लगाकर सर्वे कराया जा रहा है. डेंगू लार्वा मिलने पर लार्वा नष्ट कराने की कड़े निर्देश दिए हैं.

डेंगू को लेकर एडवाइजरी जारी

आपको बता दें कि डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी भी जारी कर दी है. स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि घर के आसपास पानी एकत्र न होने दें. इसी के साथ कूलर, AC और गमलों की सफाई नियमित रूप से करते रहे. पूरे कपड़े पहने, जिससे शरीर पूरा ढका रहे. इसी के साथ बुखार होने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. क्योंकि, बुखार के मरीजों की डेंगू जांच अनिवार्य कर दी गई है. बीते महीने में गाजियाबाद के पॉश इलाकों और 12 गांवों समेत 75 जगहों पर डेंगू का लार्वा मिल चुका है. इसी के साथ घरों में डेंगू का लार्वा मिलने पर नोटिस जारी करने के साथ संबंधित पर जुर्माना भी लगाया जा रहा है.

(इनपुटः पीयूष गौड़)

Trending news