Curd Benefits: जानें, दही खाने का सही तरीका, खाली पेट खाने से भी मिलते हैं ये फायदे
Advertisement

Curd Benefits: जानें, दही खाने का सही तरीका, खाली पेट खाने से भी मिलते हैं ये फायदे

Curd Benefits: रोजाना दही खाना स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है. अगर दही को सही तरीके से खाया जाए तो इसके गुण और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं. सुबह के वक्त दही खाने से दिनभर पाचन अच्छा रहता है.

Curd Benefits: जानें, दही खाने का सही तरीका, खाली पेट खाने से भी मिलते हैं ये फायदे

Curd Benefits: रोजाना दही खाना स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है. अगर दही को सही तरीके से खाया जाए तो इसके गुण और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं. यह तो आप सभी लोग दही की तासीर गर्म होती है और छाछ तासीर में ठंडी होती है. अगर दही को थोड़ा सा फेंट कर खाते हैं तो इसकी तासीर ठंडी हो जाती है. इसी के साथ आप इसमें थोड़ा सा पानी भी मिला सकते हैं. सुबह के वक्त दही खाने से दिनभर पाचन अच्छा रहता है.

यदि आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं रहती हैं तो सुबह के समय दही खाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. गर्मियों में रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट में दही लेने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं ठीक हो जाती हैं. क्योंकि इससे पेट में विकर पैदा होता है. मगर शाम के वक्त और रात के वक्त दही खाने से बचना चाहिए. इससे पेट में भारीपन और सर्दी, जुकाम की समस्या हो सकती है. यानि बॉडी में कफ की प्रॉब्लम बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ेंः Health News: अगर थकान से हैं परेशान तो अपनाएं ये पांच उपाय, शरीर रहेगा ऊर्जावान

इस मौसम में नहीं खानी चाहिए दही

वैसे तो दही हर मौसम में खाई जा सकती है. मगर बरसात के मौसम में दही के सेवन से बचना चाहिए. क्योंकि ये शरीर के लिए हानिकार हो सकती है.

इन लोगों को करना चाहिए परहेज

दही एक ऐसा पदार्थ है जिसे हर उम्र के लोग खा सकते हैं. क्योंकि दही सभी लोगों के लिए लाभकारी होती है, लेकिन अगर आपके घुटनों में हमेशा दर्द रहता है तो दही में थोड़ी सी सोंठ, काला नमक और काली मिर्च मिलाकर खाएं. इसी के साथ अगर आपको हमेशा खांसी की शिकायत रहती है तो दही में थोड़ा सा मीठा मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. अगर आपको गैस बनती है तो दही में थोड़ा सा काला नमक, दालचीनी, काली मिर्च, भुना हुआ जीरा मिला कर खा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Skin Care Routine: सुबह खाली पेट पानी पीने के ये 11 असरदार चमत्कारी फायदे, ऐसे करें सेवन

इन चीजों के साथ खाएं दही

दही को सभी चीजों के साथ मिलाकर खाया जा सकता है, लेकिन दाल के साथ दही के साथ खाने से ज्यादा लाभ नहीं मिलता. क्योंकि दोनों ही चीजों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप दही का रायता भी बनाकर खाया जा सकता है.

खाली पेट खाने के फायदे

दही को खाली पेट खाने से बहुत सारे लाभ प्राप्त होते हैं. क्योंकि आंतों के अंदर जो बैक्टीरिया होते हैं उन बैक्टीरिया को दही के बैक्टीरिया खा जाते हैं और हम इस तरह से काफी पेट से संबंधित बीमारियों से बच जाते हैं.

Trending news