Cold And Hot Water: सर्दियों में वॉक या वर्कआउट के बाद ठंडा या गर्म पानी पीना चाहिए, जानें यहां
Advertisement

Cold And Hot Water: सर्दियों में वॉक या वर्कआउट के बाद ठंडा या गर्म पानी पीना चाहिए, जानें यहां

Cold And Hot Water Benefits: वर्कआउट या वॉक करने के बाद ठंडा या गर्म पानी में से कौन सा पानी पीना चाहिए. अक्सर आपने देखा होगा कि ऐसा कहा जाता है कि सर्दियों में शरीर बहुत जल्दी डिहाइड्रेटेड हो जाता है. ऐसे में कौन सा पानी है सेहत के लिए फायदेमंद 

 

Cold And Hot Water: सर्दियों में वॉक या वर्कआउट के बाद ठंडा या गर्म पानी पीना चाहिए, जानें यहां

After Walking Cold Or Hot Water: आपने अक्सर नेटिश किया होगा कि सर्दियों में हमारा शरीर जल्दी डिहाइड्रेटेड हो जाता है. इसके कारण से शरीर में अनर्जी की कमी होने लगती है. सुबह में वॉक करने से शरीर में मेटाबोलिक तेज होता है. इसके साथ ब्लड में शुगर का लेवल भी कम होने लगता है. बल्ड सर्कुलेशन को शरीर में तेज करने के लिए ये सबसे बेस्ट ऑप्शन है. जिन लोगों को सेहत से जुड़ी परेशानियों से निजात चाहिए तो रोजाना वॉक करें या वर्कआउट करें. लेकिन कई लोगों के मन में एक सावल जरूर उठकता है कि वर्क आउट करने के बाद कैन सा पानी पीना चाहिए ठंडा या गर्म. ठंड के मोसम में आप जो भी पानी पीते हो उसका सीधा असर आपके शरीर पर पड़ता है. 

सर्दियों में वर्कआउट के दौरान कैसा पानी पिएं
वॉक करने के बाद आपके शरीर का बीपी बढ़ जाता है, ऐसे में ठंडा पानी पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि ठंड में जब आप वर्क ऑउट के बाद छंडा पानी पीते हैं तो आपके बॉडी का टेंपरेचर  अचानक से बढ़ जाता है और इससे आपके सर्दि या जुकाम की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में इस बात का ख्याल रखें कि अधिक ठंडा पानी न पीएं.  अधिक ठंडा पानी पीने से आपकी नसें सख्त हो सकती हैं, जिससे आपका हार्ट फंक्शन प्रभाविट हो सकता है. आप ठंडा और गर्म पानी को मिक्स करके भी पी सकते हैं. सर्दियों के मौसम में वॉक करने के बाद गुनगुना पानी पीना सेहत के लिए बेहत फायदेमंद माना जाता है. 

वॉक के बाद हल्का गुनगुना पानी
वॉक के बाद या एक्सरसाइज करने के बाद हल्का गुनगुना पानी पीना आपके ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा रखता है. ये सीधे जाकर आपके बल्ड में मिलता है और ड सर्कुलेशन को ठीक करता है. साथ ही ये बीपी को बैलेंस करने में मदद करता है. वॉक के बाद गुनगुना पानी दिल के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. 

ये भी पढ़ें- Faridabad: सूरजकुंड के गुर्जर महोत्सव में आकर्षण का केंद्र बनी भगवान गणेश की पेंटिंग

गुनगुना पानी पेट के लिए
वॉक के बाद गुनगुना पानी पीने से आपको पेट सही रहता है, क्योंकि ये पेट के मेटाबोलिक रेट को बढ़ाता है. साथ ही फैट को पचाने में काफी मदद करता है. कई लोग का तो गुनगुना पानी पीने के कारण पाचन भी सही रहता है. सर्दियों में गुनगुना पानी पीने से आपको पेट दर्द, दस्त और वोमिटिंग जैसी समस्या से राहत मिलता है.   

 

Trending news